अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए इजराइल भी बना स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन

1 minute read
अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए इजराइल भी बना स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन

Israeli Council for Higher Education (ICHE) का अनुमान है कि हर साल, 12,000 विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक लोग इज़राइल को अपने विदेशी शिक्षा गंतव्य के रूप में चुनते हैं। वहीं COVID-19 महामारी के चलते अन्य देशों में कम एनरोलमेंट्स भी इजराइल के लिए लाभदायक साबित हुआ।

COVID-19 ने अधिकांश छात्रों को डिस्टेंस एजुकेशन ऑप्ट करने के लिए विवश कर दिया था। जिससे छात्रों की नेटवर्किंग पर भी काफी असर पड़ा था।

विदेशों में पढ़ाई के इच्छुक कैंडिडेट्स के एनरोलमेंट रेट्स का वैश्विक रुझान इस बदलाव को दर्शाता है। बाउंडलेस के अनुसार, अमेरिकी कॉलेजों में सक्रिय M-1 और F-1 छात्रों की संख्या अपने प्री-COVID लेवल से 18% कम हो गई है। अक्टूबर 2019 और अक्टूबर 2021 के बीच, ऑस्ट्रेलिया में पिछले वर्ष की तुलना में 54% कम अंतरराष्ट्रीय छात्र थे। जापान में, उन्हीं दो वर्षों में विदेश में अध्ययन के इच्छुक उम्मीदवारों की संख्या में 13.3% की गिरावट आई है।

जर्मनी में, ओकेजनल छात्रों की संख्या—जिनके पास बैचलर्स की डिग्री है, जो आगे के कोर्सेज में दाखिला लेते हैं या किसी विशेष राष्ट्र में गैर-शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए रिसर्च करते हैं—2019–20 और 2021–22 के विंटर सेमेस्टर के बीच 26% की कमी आई है।

इस बीच, इज़राइल उलटा पैटर्न देखता है। महामारी से पहले 20 वर्षों के लिए, इज़राइल में गैप ईयर लेने वाले केवल 5% छात्रों ने वहां अपनी शिक्षा जारी रखने का विकल्प चुना। यह प्रतिशत अब 20% है।

विदेश में पढ़ाई करने के इच्छुक छात्र इज़राइल आकर कम लागत वाली शिक्षा प्राप्त करते हुए अपने दृष्टिकोण का विस्तार कर सकते हैं और अपने सुविधा क्षेत्र से बाहर निकल सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्षिक कॉलेज ट्यूशन में $75,000 की तुलना में इज़राइल में एक डिग्री की लागत अक्सर $ 5,000 प्रति वर्ष से कम होती है।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*