UPSC 2024: परीक्षा केंद्र के संबंध में कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, यूपीएससी एग्जाम सेंटर बदल सकेंगे कैंडिडेट्स 

1 minute read
UPSC 2024 pariksha kendra ke sambandh mein court ne sunaya bada faisla

यूपीएससी की ओर से सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स परीक्षा की घोषणा कर दी गई है। यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 16 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा। यूपीएससी परीक्षा 2024 के संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट ने मणिपुर राज्य के कैंडिडेट्स की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि कैंडिडेट्स चाहे तो यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम के लिए अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं।  

मणिपुर के कैंडिडेट्स अपना परीक्षा केंद्र बदल सकेंगे 

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि यूपीएससी सिविल सर्विसेस 2024 प्रीलिम्स परीक्षा के लिए जिन कैंडिडेट्स ने परीक्षा केंद्र के रूप में इम्फाल को चुना है, वे अपना परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। यह बयान एक याचिका के संबंध में दिया गया है जिसमें सिविल सर्विसेस एग्जाम 2024 के लिए मणिपुर के पहाड़ी जिलों चुराचांदपुर और कंगपोकपी में परीक्षा केंद्र बनाए जाने की मांग की गई थी।  

यूपीएससी ने मणिपुर के पहाड़ी जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित करने में जताई असमर्थता  

यूपीएससी की ओर से मणिपुर के पहाड़ी जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाने में असमर्थता जताई गई है। यूपीएससी का कहना है कि मणिपुर के पहाड़ी जिलों में परीक्षा आयोजित कर पाना संभव नहीं है। 

यह भी पढ़ें : UPSC 2024 : अब यूपीएससी के एग्जाम के प्रत्येक चरण में रखना होगा एक जैसा लुक, AI की चुनौतियों को देखते हुए आयोग ने जारी किए नए नियम

किराए और खाने पीने की व्यवस्था करे आयोग 

कोर्ट ने मणिपुर के पहाड़ी इलाकों से आने वाले कैंडिडेट्स के लिए वित्तीय सहायता देने का आदेश दिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि यूपीएससी को मणिपुर के पहाड़ी जिलों से आने वाले कैंडिडेट्स के लिए आयोग को द्वितीय श्रेणी के रेलवे स्लीपर के टिकट, बस की टिकट और खाने पीने एवं रहने का खर्चा वहन करना होगा। 

8 से 19 अप्रैल के बीच परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवेदन कर सकते हैं कैंडिडेट्स  

जिन कैंडिडेट्स ने  यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए अपने परीक्षा केंद्र के रूप में इम्फाल को भरा था, वे यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 के लिए अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव के संबंध में कैंडिडेट्स दिनांक 8 अप्रैल 2024 से 19 अप्रैल 2024 के बीच आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल ई मेल आईडी [email protected] पर ईमेल करके एग्जाम सेंटर बदले जाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा वे ट्रोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118711 पर संपर्क कर सकते हैं। 

बता दें कि यूपीएससी के ओर से कहा गया है कि मणिपुर के जो कैंडिडेट्स इम्फाल में यूपीएससी सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2024 परीक्षा केंद्र पर परीक्षा नहीं देना चाहते वे आइजोल या मिजोरम में से किसी भी परीक्षा केंद्र को चुन सकते हैं। 

ऐसे ही अन्य एग्जाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*