महाराष्ट्र सरकार और NGO की अहम पहल, सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी छात्रों के लिए शुरू किया करियर रेडिनेस प्रोग्राम

1 minute read
News 2023 08

महाराष्ट्र स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (MSCERT) ने एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए एक करियर रेडिनेस प्रोग्राम शुरू किया है। यह इनिशिएटिव एक नॉन-प्रॉफिट संगठन, अंतरांग फाउंडेशन के सहयोग से की जाएगा।

महाराष्ट्र के 70,000 छात्रों को होगा फायदा

प्रेस रिलीज़ के अनुसार, प्रोग्राम मुंबई, पुणे, ठाणे और उस्मानबा के सरकारी स्कूलों में कक्षा 9-12 के लगभग 70,000 छात्रों को गुणवत्तापूर्ण करियर गाइडलाइन्स में मदद करेगा।

यह स्टेप 2023 के नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) ड्राफ्ट के संदर्भ में लिया गया है जिसमें अर्ली करियर गाइडेंस के महत्व को मान्यता दी गई है। NCERT ने करियर गाइडेंस और तैयारी को हाई स्कूल सिस्टम में मर्ज कर दिया है।

क्या कहा गया प्रेस रिलीज़ में?

प्रेस रिलीज़ में कहा गया है कि करियरअवेयर पहल ग्रेड 9 और 10 के लिए करियर इन्वेस्टीगेशन पर केंद्रित है। साइकोमेट्रिक ट्रायल्स, वन-ऑन-वन कंसल्टेंटशन, एक्सपर्ट्स के साथ बातचीत और एक्सपोज़र विजिट के माध्यम से, छात्र अपनी रुचियों और योग्यता को बेहतर ढंग से खोजने के लिए तैयार होते हैं।

CareerReady बेहतर रोजगार के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के स्किल बिल्डिंग के लिए है। इस प्रोग्राम का उद्देश्य प्रैक्टिकल ट्रेनिंग और इंडस्ट्री एक्सपोज़र के माध्यम से उनके प्रैक्टिकल नॉलेज, कम्युनिकेशन स्किल्स, प्रॉब्लम-सॉल्यूशन, टीम वर्क, क्रिटिकल थिंकिंग और इंडस्ट्री-स्पेसिफिक स्किल्स में सुधार करना है।

कक्षा 9 और 11, 10 और 12 में क्रमश 14 और 6 हैं सेशन

अंतरांग फाउंडेशन के एक प्रतिनिधि ने बताया कि “हम होनहार कैंडिडेट्स को अप्पोइंट करते हैं, जिन्हें करियर फैसिलिटेटर के रूप में ट्रेंड किया जाता है जो स्कूलों में जाते हैं और इन सेशंस को ऑपरेट करते हैं।” “उनका लक्ष्य एक महीने में दो सेशन करना है। ग्रेड 9 और 11 में कुल 14 सेशन हैं, और ग्रेड 10 और 12 में छह सेशन हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*