छात्रों और वर्किंग प्रोफेशनल्स को स्किल्ड बनाने के लिए AICTE ने मिलाया Meta और Microsoft से हाथ

1 minute read
Chatron ko skills pradan karne ke liye aicte ne milaya meta aur microsoft ke sath haath

अनुभवात्मक शिक्षा को बढ़ाने और इंडस्ट्री 4.0 की उभरती मांगों को पूरा करने के लिए, शिक्षा मंत्रालय, स्किल डेवलपमेंट और एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री (MSDE) और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) बॉडी रेगुलेटरी बॉडी Meta, Microsoft and Adobe, Salesforce और Cisco सहित तकनीकी दिग्गजों के साथ सहयोग कर रहे हैं।

5 लाख उद्यमियों को स्किल्ड करना है लक्ष्य

AICTE के साथ Meta की पार्टनरशिप से भारतीय स्टूडेंट्स को डिजिटल स्किल्स से लैस करने और सूक्ष्म उद्यमियों और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाने की संभावनाएं बढ़ेंगी। नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर एंटरप्रेन्योरशिप एंड स्माल बिज़नेस डेवलपमेंट (NIESBUD) के साथ साझेदारी के तहत अगले 3 वर्षों में 5 लाख उद्यमियों को Meta द्वारा डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स तक पहुंच मिलेगी। उभरते और मौजूदा उद्यमियों को शुरुआत में 7 रीजनल लैंग्वेज में Meta प्लेटफॉर्म का उपयोग करके डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स में ट्रेंड किया जाएगा।

कुछ दिन पहले ही लाॅन्च हुआ प्रोग्राम

कुछ दिनों पहले ही Meta ने AICTE के सहयोग से ‘Creators of Metaverse’ प्रोग्राम लॉन्च किया है। इस पहल का लक्ष्य 100,000 छात्रों और 20,000 शिक्षकों को ऑगमेंटेड रियलिटी (AR), वर्चुअल रियलिटी (VR), और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में सक्षम बनाना है। इस प्रोग्राम में 10-दिवसीय, 20-घंटे के करिकुलम से गुजरना होगा, जिसमें कोच के नेतृत्व वाले सेशन, एडवाइस और प्रोजेक्ट-बेस्ड असाइनमेंट शामिल होंगे।

इसके अलावा, Meta ब्लूप्रिंट facebookblueprint.com पर ट्रेनिंग वर्कशॉप्स की पेशकश कर रहा है जो डिजिटल मार्केटिंग विषयों से संबंधित हैं, व्यक्तियों को सफल डिजिटल अभियान चलाने के लिए आवश्यक कौशल सिखाते हैं, और मेटा प्रमाणन के लिए तैयार करने में भी मदद करते हैं।

वहीं Microsoft के learn.microsoft.com के पास Azure डेटा फंडामेंटल पर सर्टिफिकेशन है; सिक्योरिटी, कंप्लायंस और आइडेंटिटी संबंधी बुनियादी बातें; पावर प्लेटफ़ॉर्म फंडामेंटल्स, और माइक्रोसॉफ्ट पावर प्लेटफ़ॉर्म फंडामेंटल्स – टेक्नोलॉजीज जो प्रोसेसेज और बिज़नेस रिजल्ट्स को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*