Global Forgiveness Day in Hindi : जानिए क्या है वैश्विक क्षमा दिवस और इसको मनाने के पीछे का कारण

1 minute read
Global Forgiveness Day in Hindi

हर साल 7 जुलाई के दिन वैश्विक क्षमा दिवस लोगों की गलतियों को माफ करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने पुराने मतभेदों को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करते हैं। क्षमा दिवस का यह दिन हमे बताता है कि जो लोग क्षमा करते हैं वे क्रोध करने वालों की तुलना में अधिक खुश और स्वस्थ होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि किसी को क्षमा करना या क्षमा का मार्ग खोजना कभी-कभी कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कई और विभिन्न दृष्टिकोण हैं जो क्षमा का मार्ग देखने में हमारी सहायता कर सकते हैं, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Global Forgiveness Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

वैश्विक क्षमा दिवस के बारे में

प्रत्येक वर्ष 7 जुलाई को मनाया जाने वाला वैश्विक क्षमा दिवस दुनिया भर में क्षमा और मेल-मिलाप को बढ़ावा देने के लिए समर्पित दिन है। यह व्यक्तियों और समुदायों को अपनी नाराजगी को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है और इसके बजाय उपचार और शांति के मार्ग के रूप में क्षमा को अपनाता है।

इस दिन, लोगों को उन लोगों को माफ करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिन्होंने उनके साथ गलत किया है, अपनी गलतियों के लिए माफी मांगी और समझ और करुणा की भावना से संघर्षों को सुलझाने की दिशा में काम किया। यह व्यक्तिगत संबंधों, समुदायों और यहां तक ​​कि वैश्विक स्तर पर क्षमा के महत्व को प्रतिबिंबित करने का एक अवसर है।

वैश्विक क्षमा दिवस की गतिविधियों में क्षमा समारोह, संघर्ष समाधान और सुलह पर कार्यशालाएँ, क्षमा को बढ़ावा देने वाले सामुदायिक कार्यक्रम और क्षमा कौशल और दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शैक्षिक कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : July Important Days in Hindi : यहाँ देखिए जुलाई 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

वैश्विक क्षमा दिवस का इतिहास 

Global Forgiveness Day in Hindi का इतिहास यहाँ बताया गया है :

  • 20वीं शताब्दी में क्षमा ने विज्ञान का ध्यान खींचा जब वैज्ञानिकों, मनोवैज्ञानिकों और शिक्षकों ने मानव कल्याण पर इसके प्रभाव का अध्ययन करना शुरू किया।
  • 1994 में, क्रिश्चियन एम्बेसी ऑफ क्राइस्ट एंबेसडर (CECA) द्वारा ब्रिटिश कोलंबिया में राष्ट्रीय क्षमा दिवस की स्थापना की गई।
  • CECA (क्राइस्ट एम्बेसेडर ऑफ क्राइस्ट) ने विक्टोरिया शहर में इसे राष्ट्रीय क्षमा दिवस के रूप में घोषित करते हुए एक विशाल बैनर लटका दिया।
  • इस दिन ने गति पकड़नी शुरू कर दी और बाद में इसका नाम बदलकर ‘वैश्विक क्षमा दिवस’ कर दिया गया।
  • हर गुजरते साल के साथ, वैश्विक क्षमा दिवस (Global Forgiveness Day in Hindi) ने मीडिया का ध्यान खींचा और लोगों ने इसे दुनिया भर में क्षमा के संदेश को फैलाने के लिए मनाना शुरू कर दिया। 

यह भी पढ़ें : National Postal Worker Day : जानिए क्या है राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस का इतिहास और महत्व   

वैश्विक क्षमा दिवस का महत्व 

Global Forgiveness Day in Hindi : क्षमा दिवस के पीछे का विचार क्षमा करने को बढ़ावा देना है। साथ ही, पिछले गलत कार्यों के लिए क्षमा मांगना है। यह क्षमा की उपचार शक्ति की याद दिलाता है और व्यक्तियों को द्वेष, नाराज़गी और क्रोध को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि क्षमा एक व्यक्तिगत और जटिल प्रक्रिया है। जबकि क्षमा दिवस क्षमा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम कर सकता है, इस कार्य के लिए अक्सर समय, प्रतिबिंब और वास्तविक इरादे की आवश्यकता होती है।

  • जो लोग क्षमा करते हैं वे क्रोध करने वालों की तुलना में अधिक खुश और स्वस्थ रहते हैं। 
  • किसी को क्षमा करना या क्षमा का मार्ग खोजना कभी-कभी कठिन और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ भी असंभव नहीं है। 
  • विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसे कई और विभिन्न दृष्टिकोण हैं जो क्षमा का मार्ग देखने में हमारी सहायता कर सकते हैं। 
  • क्षमा करने से डिप्रेशन, क्रोध, स्ट्रेस के स्तर में कमी आती है। 

यह भी पढ़ें : Forgiveness Quotes: वैश्विक क्षमा दिवस पर क्षमा से जुड़े विशेष विचार

वैश्विक क्षमा दिवस क्यों मनाया जाता है?

वैश्विक क्षमा दिवस (Global Forgiveness Day in Hindi) के दिन हम दुनिया भर में खुद को और अन्यों को क्षमा करने के महत्व को समझाते हैं। यह दिवस उत्कृष्टता, दया और सामंजस्य की भावना को प्रोत्साहित करता है और साथ ही साथ संघर्षों और विवादों को सुलझाने के लिए संचालन देता है।

विश्व भर में वैश्विक क्षमा दिवस का मनाया जाना सामाजिक और राष्ट्रीय स्तर पर क्षमा की महत्वपूर्णता को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। यह दिवस लोगों को एक-दूसरे के प्रति सहानुभूति और समझ के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे व्यक्तिगत संबंधों, समुदायों और वैश्विक स्तर पर दुर्भावनाओं और विवादों का समाधान हो सके।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस
विश्व महासागर दिवसविश्व प्रत्यायन दिवस
राष्ट्रीय जड़ी-बूटी और मसाला दिवसविश्व बालश्रम निषेध दिवस
विश्व एल्बिनिज़्म जागरुकता दिवसविश्व रक्तदाता दिवस
विश्व पवन दिवस अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस
गुरु अर्जुन देव शहीदी दिवसफादर्स डे
राष्ट्रीय पठन दिवसविश्व शरणार्थी दिवस

FAQs


वैश्विक क्षमा दिवस कब मनाया जाता है?

वैश्विक क्षमा दिवस हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है।

हम वैश्विक क्षमा दिवस क्यों मनाते हैं?

यह दिवस मतभेदों और संघर्षों को अलग रखने और दुखों को क्षमा करने और उपचार खोजने का दिन है।

वैश्विक क्षमा दिवस की स्थापना कब हुई थी?

वैश्विक क्षमा दिवस की स्थापना 1994 में CECA (क्राइस्ट एम्बेसेडर ऑफ क्राइस्ट) द्वारा की गई थी।

वैश्विक क्षमा दिवस किसके द्वारा स्थापित किया गया?

वैश्विक क्षमा दिवस वर्ल्डवाइड फॉरगिवनेस एलायंस द्वारा स्थापित किया गया है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Global Forgiveness Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*