World Social Work Day 2023: इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
World Social Work Day

हर साल विश्व सामाजिक कार्य दिवस मार्च के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता है। इस वर्ष यह 21 मार्च को सामाजिक कार्यकर्ताओं के योगदान और उपलब्धियों के लिए उनके प्रयासों और परिश्रम का जश्न मनाने और समाज की भलाई के लिए एकजुट होने और एक साथ काम करने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता सामाजिक न्याय, सामाजिक विकास और मानवाधिकारों के साथ-साथ समुदायों की सेवा करने के लिए सामाजिक कार्य की सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के हिमायती हैं।

World Social Work Day का इतिहास 

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ सोशल वर्कर्स (IFSW) इस दिन को बढ़ावा देता है। 1983 से यह संघ, एक अंतरराष्ट्रीय और गैर-सरकारी संगठन अंतरराष्ट्रीय सहयोग को सक्षम करने और सामाजिक कार्यकर्ताओं के योगदान और उपलब्धियों को स्वीकार करने के लिए कई अन्य संगठनों के साथ सामने आया है। वैश्विक स्तर पर, नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सोशल वर्कर्स (NASW) सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए सबसे बड़ा सदस्यता संगठन है। यह संगठन अपने सदस्यों के पेशेवर विकास के लिए एक मंच प्रदान करता है और पेशेवर मानकों का निर्माण और रखरखाव भी करता है और सामाजिक कार्यकर्ताओं के लिए अच्छी नीतियों को आगे बढ़ाता है। 

World Social Work Day का महत्व 

निम्नलिखित विश्व सामाजिक कार्य दिवस के महत्व को दर्शाता है:

  • विश्व सामाजिक कार्य दिवस हमारे लिए समाज के लोगों का एक साथ आने और वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए सामाजिक न्याय और मानव अधिकार को स्थापित करने और बनाए रखने में योगदान करने का एक अवसर है।
  • यह दिन कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और अन्य संगठनों के लिए एक दूसरे को जानने और एक साथ काम करने के लिए नेटवर्क बनाने का एक शानदार अवसर है। 
  • यह उन लोगों के लिए एक मौका प्रदान करता है जो समाज के लिए अच्छा करना चाहते हैं और अन्य लोगों और कम भाग्यशाली लोगों की भलाई के लिए कुछ योगदान देना चाहते हैं।
  • जो लोग सोशल वर्क में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस क्षेत्र में कई अवसरों की तलाश कर सकते हैं, जो भविष्य में फायदेमंद होगा। 

World Social Work Day 2023 की थीम 

हर साल विश्व सामाजिक कार्य दिवस एक थीम के तहत मनाया जाता है। इस साल विश्व सामाजिक कार्य दिवस 21 मार्च 2023 को मनाया जाएगा। इस वर्ष की थीम “संयुक्त सामाजिक कार्यों के माध्यम से सामाजिक विविधता का सम्मान करना” है और यह स्वीकार करना है कि नेता और विविध समुदायों के माध्यम से स्थानीय रूप से परिवर्तन होते हैं। यह इन समुदायों के शक्तिशाली कार्य हैं जो एक समावेशी सामाजिक परिवर्तन में परिणत होते हैं। 

ऐसी ही रोमांचक जानकारी के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*