Any Country Landed on Sun : आजतक सूरज पर क्‍यों नहीं लैंड कर पाया एक भी स्‍पेसशिप?

1 minute read
Any Country Landed on Sun

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सूर्य का अध्ययन करने के लिए अपना सोलर मिशन आदित्य-एल1 (Aditya L1) सफलता से लॉन्च कर दिया है। पहला सौर्य मिशन 2 सितंबर यानी आज सुबह 11.50 बजे श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से लॉन्च किया गया। ऐसे में सवाल आता है Any Country Landed on Sun? 

Any Country Landed on the Sun?

Has Any Country Landed on the Sun?No

आजतक सूरज पर क्‍यों नहीं लैंड कर पाया एक भी स्‍पेसशिप?

सूरज पर लैंडिग न कर पाने की सबसे बड़ी वजह वहां का तापमान है। सूरज का तापमान इतना ज्‍यादा है कि पृथ्‍वी की कोई भी चीज उसका सामना नहीं कर सकती। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के अनुसार सूर्य के केंद्र बिंदु (Core) का तापमान 27 मिलियन डिग्री फारेनहाइट (15 मिलियन डिग्री सेल्सियस) है और इसकी सतह का तापमान करीब 10 हजार डिग्री फारेनहाइट है। 

Any Country Landed on Sun

क्या आदित्य एल-1 सूरज पर लैंड करेगा?

नहीं, आदित्य एल-1 सूरज की सतह पर लैंडिंग नहीं करेगा। इस बात को लेकर काफी लोगों में असमंजस की स्तिथि बनी हुई है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मिशन व्यापक सौर अध्ययन के बारे में है, जो सूर्य पर उतरने की जटिलताओं और असंभवताओं से मुक्त है।

क्यों खास है पीएसएलवी- सी 57/ आदित्य- एल 1 मिशन?

आदित्य-एल1 मिशन भारत को उन देशों के विशिष्ट समूह में ले जाएगा, जिन्होंने सूर्य का अध्ययन करने के लिए यान भेजे हैं। जबकि भारत ने पहले उपग्रहों का उपयोग करके सूर्य का अध्ययन करने के लिए प्रयोग किए हैं, आदित्य-एल1, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष में ‘एल1’ स्थान पर एक अंतरिक्ष यान पार्क करना है। यह देश का पहला समर्पित सौर मिशन है। एस्ट्रोसैट (2015) के बाद आदित्य-एल1 इसरो का दूसरा खगोल विज्ञान वेधशाला-श्रेणी मिशन भी है।

अभी हमने जाना Any Country Landed on Sun के बारे में। इसी तरह के आदित्य- एल 1 से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*