जानिए क्या था शकुंतला देवी के माता-पिता का नाम

1 minute read
शकुंतला देवी के माता-पिता का नाम

शकुंतला देवी के पिता का नाम “सी वी सुंदरराजा राव” तथा उनकी माता जी का नाम “सुंदरम्मा” था। जिसकी जानकारी शकुंतला देवी की आत्मकथा “द मैजिक ऑफ नंबर्स” तथा विभिन्न आर्टिकल्स के माध्यम से जुटाई गई है। शकुंतला देवी एक ऐसी महान गणितज्ञ थीं, जिन्हें दुनिया का मानव कंप्यूटर यानि कि ह्यूमन कंप्यूटर के नाम से भी जाना जाता हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप शकुंतला देवी के माता-पिता का नाम तथा शकुंतला देवी के जीवन में उनके योगदान के बारे में जान पाएंगे, जिसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

शकुंतला देवी के माता-पिता का उनके जीवन में योगदान

शकुंतला देवी का जन्म कर्नाटक की राजधानी बंगलुरु में एक कन्नड ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उनके पिता एक सर्कस कलाकार थे, जो जादू दिखाते और शेरों के साथ सर्कस में प्रदर्शन करते थे। शकुंतला देवी की माता जी एक गृहिणी थीं, जो उन्हें गणित के प्रति प्रेरित करने के साथ-साथ प्रतिभाशाली बनने में उनकी सहायता करती थी। गणित की जादूगर और ह्यूमन कंप्यूटर आदि नामों से प्रख्यात शकुंतला देवी की गणित में प्रतिभा का अंदाज़ा उनके पिता ने तब ही लगा लिया था, जब वह मात्र तीन वर्ष की थी।

यह भी पढ़ें : जानिए शकुंतला देवी का जन्म कब हुआ था

FAQs 

प्रथम भारतीय महिला गणितज्ञ कौन है?

आधुनिक भारत की प्रथम भारतीय महिला गणितज्ञ शकुंतला देवी हैं।

शकुंतला देवी के माता-पिता का नाम क्या था?

शकुंतला देवी के पिता का नाम “सी वी सुंदरराजा राव” तथा उनकी माता जी का नाम “सुंदरम्मा” था।

शकुंतला देवी को मानव कैलकुलेटर क्यों कहा जाता है?

गणित की प्रतिभा में धनी शकुंतला देवी किसी भी अंक की गणना को कंप्यूटर से तेज गति से कर लेती थी, इसीलिए शकुंतला देवी को मानव कैलकुलेटर कहा जाता है।

आशा है कि आपको ‘शकुंतला देवी के माता-पिता का नाम’ पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*