Essay on zoo : चिड़ियाघर पर छात्र ऐसे लिख सकते हैं निबंध 

1 minute read
Essay on zoo in Hindi

Essay on zoo in Hindi : दुनिया देखने के लिए एक बहुत बड़ी जगह है। इसमें इतने सारे जीव-जंतु हैं कि उनमें से हर एक को देख पाना असंभव है। चिड़ियाघर बच्चों के लिए छुट्टियों में घूमने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यह उन जानवरों को देखने का मौका देता है जिनके बारे में हम किताबों में पढ़ते हैं और वीडियो में देखते हैं। हम उन सभी जानवरों को देख सकते हैं जिन्हें देखने का हमें नियमित रूप से मौका नहीं मिलता। जब हम चिड़ियाघर में जानवरों को देखते हैं तो हमें रोमांच और उत्साह का एहसास होता है। यह मेरे लोगों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है क्योंकि उन्हें अपने पसंदीदा सभी जानवरों को देखने का मौका मिलता है। चिड़ियाघर पहले की तुलना में अब विकसित हो चुके हैं। पहले चिड़ियाघर मनोरंजन के उद्देश्य से हुआ करते थे। जानवरों को पेशेवर प्रशिक्षकों द्वारा प्रताड़ित किया जाता था। हालाँकि, अब समय बदल गया है और लोगों ने ऐसी गतिविधियाँ करना बंद कर दिया है। चिड़ियाघरों के उद्देश्य बदल गए हैं और अब चिड़ियाघर में ऐसी गतिविधियाँ नहीं होती हैं।

चिड़ियाघर पर निबंध 100 शब्दों में

Essay on zoo in Hindi 100 शब्दों में नीचे दिया गया है –

‘चिड़ियाघर’ शब्द वास्तव में ‘प्राणी उद्यान’ का संक्षिप्त रूप है। पहला चिड़ियाघर मेनाजेरीज था, जो धनी लोगों द्वारा अपनी शक्ति दिखाने के लिए किया गया एक निजी संग्रह था। चिड़ियाघर मनोरंजन के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। दुनिया में जैविक विविधता के बारे में ज्ञान फैलाना चिड़ियाघर के निर्माण का मुख्य उद्देश्य है। आधुनिक चिड़ियाघर न केवल लोगों के मनोरंजन के लिए हैं, बल्कि जानवरों की शिक्षा, अनुसंधान और संरक्षण के लिए भी हैं बंदी प्रजनन चिड़ियाघरों को जानवरों के अस्तित्व के लिए एक मूल्यवान स्थान बनाता है। जंगल में जानवरों की प्रजातियों का फिर से परिचय चिड़ियाघरों में कई बंदी प्रजनन कार्यक्रमों के पीछे मूल उद्देश्य है। 

चिड़ियाघर पर निबंध 200 शब्दों में

Essay on zoo in Hindi 200 शब्दों में नीचे दिया गया है –

चिड़ियाघर एक सार्वजनिक सुविधा है जहाँ आगंतुकों के मनोरंजन और शिक्षा के लिए जानवरों को रखा और प्रदर्शित किया जाता है। चिड़ियाघरों में अक्सर अलग-अलग क्षेत्रों के विविध जानवर होते हैं, जिनमें शेर, बाघ, हाथी, गोरिल्ला और कई अन्य शामिल हैं। कुछ चिड़ियाघरों में एक्वेरियम, एवियरी और अन्य प्रदर्शनियाँ भी होती हैं जो आगंतुकों को जलीय और पक्षी प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला देखने की अनुमति देती हैं।

चिड़ियाघर में लोग सभी आयु वर्ग और प्रजातियों के जानवरों की सराहना कर सकते हैं। वे अनुभव के लिए और अपने आस-पास देखे जाने वाले जानवरों के लिए आते हैं। चिड़ियाघर लोगों के लिए नई प्रजातियों के बारे में जानने और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जानवरों की देखभाल करने और उनके प्राकृतिक आवास में उनकी रक्षा करने में मदद करने का स्थान रहा है। चिड़ियाघर को बनाए रखने के लिए सरकार ने सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं। ऐसा जानवरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। इसके अलावा, चिड़ियाघरों को जानवरों की प्रजातियों की सुरक्षा के लिए प्रजनन स्थल बनाया जाता है।

चिड़ियाघर पर निबंध 500 शब्दों में

Essay on zoo in Hindi 500 शब्दों में नीचे दिया गया है –

प्रस्तावना

चिड़ियाघर का उद्देश्य

आजकल चिड़ियाघरों का उद्देश्य लोगों का मनोरजंन करना और और उन्हे शिक्षित करना लेकिन वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रजातियों के संरक्षण पर भी इनका जोर है। चिड़ियाघर को आमतौर पर 

सरकार द्वारा विनियमितऔर निरिक्षण किया जाता है।

चिड़ियाघर के फायदे और नुकसान

फायदे: चिड़ियाघरों का निर्माण वन्यजीवों को मनुष्यों के करीब लाने के लिए किया गया था। इससे मनुष्य उन्हें बेहतर और करीब से देख पाते थे। इससे विभिन्न शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को जानवरों के व्यवहार पैटर्न को नोट करने का मौका मिलता है। इससे उन्हें अपने अध्ययन में मदद मिलती है और नई चीजें खोजने में मदद मिलती है।

इसके अलावा, चिड़ियाघर बच्चों के लिए मनोरंजन का एक बेहतरीन स्रोत हैं। उन्हें चिड़ियाघर जाना और जानवरों के साथ बातचीत करना बहुत पसंद है। इससे उन्हें जानवरों के बारे में व्यावहारिक ज्ञान सीखने में मदद मिलती है। इससे उन्हें वन्यजीवों के बारे में जानने का मौका मिलता है और उनका ज्ञान बढ़ता है।

इसके अलावा, चिड़ियाघर हमें दुर्लभ जानवरों तक आसानी से पहुँच प्रदान करते हैं। अगर चिड़ियाघर न होते, तो हम कभी नहीं देख पाते कि कुछ जानवर कैसे दिखते हैं। हम उनके व्यवहार का आनंद लेते हैं और यह दुर्लभ प्रजातियों के विलुप्त होने के बारे में जागरूकता भी पैदा करता है।

इसी तरह, चिड़ियाघर जानवरों के लिए एक सुरक्षित प्रजनन स्थल हैं। वे जानवरों की प्रजातियां सुरक्षित तौर पर रखते हैं। ताकि वे विलुप्त न हों  और लोगों को जानवरों की प्रजातियां के बारे में जाननें की इच्छा पूरी हो । इससे एक अच्छा संतुलन बनाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, चिड़ियाघर यह सुनिश्चित करते हैं कि जानवरों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए उनके शरीर में सभी पोषण मिलें। यह फायदेमंद है क्योंकि जानवरों को जंगलों में भोजन की गारंटी नहीं मिल सकती है।

नुकसान: कुछ लोग चिड़ियाघरों में जानवरों को रखने के विचार के खिलाफ हैं। उनके अनुसार, जानवरों को चिड़ियाघर के अंदर इंसानों के लिए एक प्रदर्शनी के तौर पर रखा जाता है। यह जानवरों का प्राकृतिक आवास भी नहीं है। इंसानों की तरह जानवरों को भी अपने प्राकृतिक आवास में रहने के समान अवसर मिलने चाहिए।

इन जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास से हटाकर सिर्फ़ इंसानों के मनोरंजन के लिए चिड़ियाघरों में ले जाना अनैतिक है। ये बेचारे जानवर बेज़ुबान जीव हैं जिन्हें इंसानों ने ज़बरदस्ती पिंजरों में बंद कर दिया है। उन्हें अस्वास्थ्यकर परिस्थितियों में भी रखा जाता है।

चिड़ियाघर के अंदर विदेशी जानवरों की ठीक से देखभाल नहीं की जाती है। इन विदेशी जानवरों को जबरदस्ती लाया जाता है, क्योंकि उन्हें पता होता है कि वे इस जलवायु में जीवित नहीं रह सकते। कुछ चिड़ियाघरों में जानवरों को सुरक्षित रखने के लिए निवारक उपाय नहीं किए जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कई जानवरों की मृत्यु हो जाती है, और यह बहुत क्रूर लगता है।

भारत के 4 सबसे बड़े चिड़ियाघर

1.अरिग्नार अन्ना प्राणी उद्यान: 

चेन्नई में स्थित , अरिग्नार अन्ना प्राणी उद्यान या वंडालूर चिड़ियाघर , 2024 में भारत का सबसे बड़ा चिड़ियाघर बन जाएगा। एक विशाल क्षेत्र में फैले इस चिड़ियाघर में विविध प्रकार के वन्यजीव हैं। संरक्षण के प्रति चिड़ियाघर का समर्पण लायन सफारी और बटरफ्लाई हाउस जैसी प्रदर्शनियों के माध्यम से स्पष्ट होता है , जो आगंतुकों को अपनी समृद्ध जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता की एक आकर्षक झलक प्रदान करते हैं।

2.नंदनकानन प्राणी उद्यान:

भुवनेश्वर में स्थित नंदनकानन प्राणी उद्यान भारत के दूसरे सबसे बड़े चिड़ियाघर का दर्जा रखता है। अपने संरक्षण पहलों, विशेष रूप से सफेद बाघ के लिए प्रसिद्ध, यह सुरम्य अभयारण्य विविध वन्यजीवों के साथ एक मनोरम मुठभेड़ प्रदान करता है। भारतीय पैंगोलिन से लेकर एशियाई शेर तक, लुप्तप्राय प्रजातियों के संरक्षण के लिए चिड़ियाघर की प्रतिबद्धता एक सुंदर पृष्ठभूमि के खिलाफ आगंतुकों के अनुभव को समृद्ध करती है

3.इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान:

विशाखापत्तनम में स्थित इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान भारत के तीसरे सबसे बड़े चिड़ियाघर के रूप में शुमार है । संरक्षण और शिक्षा का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण, इसके विशाल मैदान में विभिन्न प्रकार की प्रजातियाँ हैं। नोक्टर्नल एनिमल हाउस और टॉय ट्रेन जैसी उल्लेखनीय विशेषताएँ सभी आयु समूहों के आगंतुकों के लिए एक मनोरंजक और शैक्षिक अनुभव सुनिश्चित करती हैं।

4. असम राज्य चिड़ियाघर सह वनस्पति उद्यान:

भारत में सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर के रूप में मान्यता प्राप्त एक अन्य प्राणी उद्यान, असम के राज्य चिड़ि:याघर, हेंगराबारी आरक्षित वन के भीतर स्थित है, जो बहुत से आगंतुकों को आकर्षित करता है। यह बाड़-बंद क्षेत्र दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 113 से अधिक प्रकार के जानवरों का घर है।

चिड़ियाघर की सैर करने से क्या सीखने को मिलता है

चिड़ियाघर में जाना बच्चों के लिए एक रोमांचक और शैक्षिक अनुभव हो सकता है। माता-पिता और स्कूल अक्सर बच्चों को चिड़ियाघर ले जाते हैं और जानवरों के साम्राज्य से परिचित कराते हैं। बच्चे जानवरों, पक्षियों, सरीसृपों के बारे में सीखते हैं और उनसे परिचित होते हैं जिन्हें उन्होंने पहले कभी नहीं देखा और केवल अपनी किताबों में पढ़ा है।चिड़ियाघर में जाना सभी उम्र के लोगों के लिए एक मजेदार और शैक्षिक अनुभव हो सकता है। जानवरों को करीब से देखने के अलावा, चिड़ियाघरों में अक्सर खेल के मैदान, रेस्तरां और अन्य सुविधाएँ होती हैं जो यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाती हैं। कई चिड़ियाघरों में पूरे साल विशेष कार्यक्रम और प्रदर्शनियाँ भी होती हैं, जैसे मौसमी त्यौहार और पशु शो।

उपसंहार

चिड़ियाघर, निस्संदेह, बच्चों और वयस्कों के लिए एक सुंदर स्थान है। दुर्लभ प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने के लिए उन्हें अच्छी तरह से वित्त पोषित किया जाना चाहिए। वे एक व्यक्ति को पर्यावरण के साथ आमने-सामने आने और उसके साथ एक होने का एहसास कराने में मदद करते हैं। चिड़ियाघर की यात्रा के बाद घर जाने का अनुभव हमेशा शानदार और समृद्ध होता है।

FAQs

चिड़ियाघर के लाभों की सूची बनाइए।

 चिड़ियाघर वन्यजीवों को इंसानों के करीब लाते हैं। इससे शोधकर्ताओं को उनका बारीकी से अध्ययन करने और नई चीजें खोजने में मदद मिलती है। यह दुर्लभ प्रजातियों की रक्षा करता है और उनके लिए सुरक्षित प्रजनन स्थल भी प्रदान करता है।

चिड़ियाघर जानवरों के लिए किस प्रकार हानिकारक हैं?

चिड़ियाघर जानवरों के लिए बहुत हानिकारक हैं। वे उन्हें मानव मनोरंजन के लिए उनके प्राकृतिक आवास से बाहर ले जाते हैं। वे उन्हें खराब परिस्थितियों में रखते हैं जिसके कारण वे अपनी जान भी गंवा देते हैं और संक्रमण भी हो जाता है

विश्व का सबसे बड़ा चिड़ियाघर कौन सा है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्तरी कैरोलिना चिड़ियाघर सबसे बड़ा चिड़ियाघर है और इसमें लगभग 1800 जानवर हैं।

उम्मीद है कि आपको  Essay on zoo in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। हिंदी व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*