Delhi University: COVID के चलते डिग्री नहीं प्राप्त करने वाले छात्रों को दिया DU ने मौका, EC ने दी INR 1,717 करोड़ की फंडिंग को मंजूरी

1 minute read
DU ne diya students ko apni degree complete ka mauka

8 मार्च 2024 को वाईस चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह की अध्यक्षता में दिल्ली विश्वविद्यालय की 1269वीं एग्जीक्यूटिव काउंसिल (EC) की बैठक में वित्तीय वर्ष 2024-2025 के लिए DU के लिए INR 1,717.45 करोड़ की फंडिंग को मंजूरी दी गई। इसके साथ ही, EC ने पीएचडी के लिए आवेदन करने वाले विशेष रूप से दिव्यांग कैंडिडेट्स को फीस में 75 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया।

इसके अलावा, EC ने उन छात्रों को महत्वपूर्ण राहत दी, जिन्हें COVID महामारी के कारण 2021-22 और 2022-23 में अपनी डिग्री पूरी करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

प्रोफेसर योगेश सिंह ने EC की बैठक को संबोधित करते हुए आश्वासन दिया कि महामारी से प्रभावित छात्रों को अपनी डिग्री पूरी करने की अनुमति दी जाएगी। उन्हें अपनी डिग्री के लिए आवश्यक बाकि दस्तावेजों को पूरे करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में वेतन खर्च के लिए INR 553.95 करोड़ आवंटित किए गए हैं। इसके अलावा बिल्डिंग, लैब एकुपमेंट, किताबें, पत्रिकाएं और कैंपस डेवलपमेंट जैसी कैपिटल एसेट्स के लिए INR 154.88 करोड़ के अनुमानित बजट के बारे में भी जानकारी दी गई है।

इन छात्रों को मिलेगा दस-फार्मूला स्पेशल मॉडरेशन

उन छात्रों के लिए दस-फार्मूला स्पेशल मॉडरेशन शुरू करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया जिनके पास अपना कोर्स पूरा करने के लिए केवल एक पेपर बचा है। अकादमिक काउंसिल (AC) की बैठक में रखी गई सिफारिशों के आधार पर इस निर्णय का उद्देश्य अपने डिग्री प्रोग्राम्स को पूरा करने के लिए निर्धारित अवधि को पूरा करने में चुनौतियों का सामना करने वाले छात्रों पर बोझ को कम करना है।

यह राहत NEP UGCF-2022 के एग्जीक्यूशन के आलोक में विशेष रूप से रिलेवेंट है। डीयू फैकल्टी मेंबर्स के लिए दिशानिर्देशों के एक सेट का समर्थन करने का भी निर्णय लिया गया जो विदेशी विश्वविद्यालयों में पीएचडी करना चाहते हैं। आवश्यकताओं में कहा गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय की रैंकिंग सिलेक्टेड विदेशी यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग से कम नहीं हो सकती। फुल फ़ेलोशिप और वजीफा घोषणाएँ प्रदान करना भी आवश्यक है।

वहीं मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए EC ने अकादमिक ईयर 2025-2026 तक क्लीनिकल साइकोलॉजी और साइकिएट्री सोशल साइंस में एमफिल को भी मंजूरी दे दी।

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*