CSAS Portal 2023 Opening Date for UG: दिल्ली यूनिवर्सिटी में कल से UG और PG के लिए शुरू होगा CSAS पोर्टल

1 minute read
B.Tech program ke liye naya web portal jaari karegi delhi university

दिल्ली यूनिवर्सिटी में कल यानि 15 जून 2023 की सुबह 11:30 बजे से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट एडमिशन के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। पोर्टल लिंक यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट – ugadmission.uod.ac.in पर उपलब्ध होगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पिछले साल CSAS पोर्टल लॉन्च किया था, जिसके माध्यम से डीयू के उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी एडमिशन में अपनी रुचि की पुष्टि करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने, भुगतान करने के लिए कहा गया था। इस साल भी छात्रों को अपना CSAS आवेदन ठीक से पूरा करना होगा क्योंकि यूनिवर्सिटी कट-ऑफ लिस्ट जारी नहीं करेगा।

यह पहली बार होगा जब DU पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का चयन कर रहा है। पिछले साल डीयू के करीब 70 कॉलेजों ने CUET UG स्कोर अपनाया था। इस बार यूनिवर्सिटी CUET के स्कोर के आधार पर छात्रों को दाखिला देगी। 

CSAS Portal 2023 Opening Date for UG and PG

पिछले साल की तरह इस बार भी डीयू में सीट सुरक्षित करने के इच्छुक स्टूडेंट्स को CUET (UG)-2023 और CUET (PG)-2023 के लिए उपस्थित होना होगा, साथ ही डीयू के CSAS UG और PG पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह रजिस्ट्रेशन कल से खुल रहा है।

एक अधिकारी ने कहा कि DU को उम्मीद है कि इस साल प्रवेश प्रक्रिया ‘स्मूद’ होगी। “हम CUET के माध्यम से UG और PG प्रोग्राम्स में प्रवेश लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। हम अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए दो अलग-अलग पोर्टल शुरू करेंगे।’

क्या होता है CSAS?

कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) एक ऑनलाइन एडमिशन सिस्टम है, जिसका उपयोग दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा उन एप्लीकेंट्स को सीटें बांटने करने के लिए किया जाता है जो अपने डिज़ायर्ड कोर्सेज के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करते हैं।

DU के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) भारत में स्थित एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है। इसकी स्थापना 1922 में सेंट्रल लेजिस्लेटिव असेंबली के एक एक्ट द्वारा की गई थी और इसे यूनिवर्सिटीज ग्रांट कमीशन (UGC) द्वारा इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (IoE) के रूप में मान्यता प्राप्त है। यूनिवर्सिटी के 16 फैकल्टी और 86 डिपार्टमेंट्स इसके नार्थ और साउथ कैंपस में विभाजित हैं, और पूरे क्षेत्र में टॉप कॉलेज हैं। इसमें 91 कोंस्टीटूएंट कॉलेज हैं।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*