Delhi University: सोशल सेंटर को-एजुकेशन स्कूल की रखी गई आधारशिला, INR 27.21 करोड़ में होगा तैयार

1 minute read
Delhi university social center co education school

दिल्ली विश्वविद्यालय के चांसलर योगेश सिंह ने डीयू सोशल सेंटर को-एजुकेशन स्कूल के हॉरिजॉन्टल एक्सपेंशन कार्य का उद्घाटन किया। DU ने ऑफिशियल स्टेटमेंट में कहा है कि चांसलर ने अपने हाथों से इस नए सोशल सेंटर आधारशिला रखी। इस विस्तार कार्य पर लगभग INR 27.21 करोड़ की लागत आने का अनुमान है और यह 15 महीने में तैयार हो जाएगा।

बिल्डिंग बनने के बाद होगी छात्रों को सहूलियत

फ़िलहाल डीयू सोशल सेंटर स्कूल में नर्सरी से कक्षा 10 तक लगभग 600 बच्चे हैं। इस बिल्डिंग में अब कुल आठ कमरे और दो हॉल हैं। हालांकि, नया भवन बनने के बाद छात्रों को बैठने के लिए पर्याप्त जगह होगी। चार मंजिला इमारत में बेसमेंट समेत 21 कमरे होंगे।

भूमि पूजन के मौके पर डायरेक्टर साउथ कैंपस प्रकाश सिंह, रजिस्ट्रार विकास गुप्ता, चीफ इंजीनियर अनुपम श्रीवास्तव और वित्त अधिकारी गिरीश रंजन समेत दिल्ली विश्वविद्यालय और स्कूल से जुड़े कई गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

भवन का निर्माण 16,754 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में होगा

भवन का निर्माण 16,754 वर्ग मीटर क्षेत्रफल के भूखंड पर किया जाएगा। सिंगल ब्लॉक बिल्डिंग में बेसमेंट के अलावा ग्राउंड फ्लोर सहित चार मंजिलें होंगी। उसके साथ ही भवन का बेसमेंट क्षेत्र 697.0 वर्ग मीटर होगा। मम्टी और मशीन रूम सहित कुल निर्मित क्षेत्र 3709.07 वर्ग मीटर होगा। भवन (I/C मशीन रूम) की अधिकतम ऊंचाई 19.15 मीटर होगी। क्लास रूम और लैब्स सहित कुल 21 कमरों का निर्माण किया जाएगा। वहीं बच्चों की सुविधा के लिए भवन में लिफ्ट भी लगाई जाएगी।

डीयू सोशल सेंटर स्कूल की शुरुआत 1947 में हुई थी। 1964 में, स्कूल को दिल्ली नगर निगम (MCD) द्वारा कक्षा 5 तक पंजीकृत किया गया था और 1967 में इसे कक्षा 8 में अपग्रेड किया गया था। 1970 में, स्कूल को मिडिल के रूप में मान्यता मिली। शिक्षा निदेशालय (DoE) द्वारा स्कूल (1-8)। बाद में 1989 में, स्कूल को वर्तमान भवन अनुदान के रूप में प्राप्त हुआ।

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*