Delhi University: केंद्र ने दिए वीमेन हॉस्टल के लिए INR 272 करोड़

1 minute read
Delhi University ke women hostel ke liye kendra ne diye INR 272 crore

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, इस पहल को दो फेज़ में साकार किया जाएगा, प्रत्येक में 500 अच्छी तरह से अपोइंटेड एकोमोडेशन शामिल होंगे। अंततः, इस सुविधा में 1,000 बिस्तर शामिल होंगे, जो एडवांस्ड सिक्योरिटी सर्विसेज और जेंडर-सेंसिटिव फीचर्स की एक विस्तृत श्रृंखला द्वारा समर्थित होंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली विश्वविद्यालय: जानिए DU के बारे में, महत्वपूर्ण डेट्स, कोर्सेज, योग्यता, आवेदन प्रक्रिया एवं स्कॉलरशिप्स

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X पर इस जानकारी की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह पहल कामकाजी महिलाओं और उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही लड़कियों को सशक्त बनाएगी। यह प्रोजेक्ट एडवांस्ड सिक्योरिटी, CCTV निगरानी और जेंडर-सेंसिटिव फीचर्स के साथ 1,000 बिस्तर प्रदान करेगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उस पहल की सराहना की है जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा और नेशनल डेवलपमेंट में अधिक महिला भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि जेंडर-सेंसिटिव फीचर्स और एडवांस्ड सिक्योरिटी सर्विसेज के साथ अत्याधुनिक एकोमोडेशन एक ऐसा वातावरण प्रदान करेगा जहां #NariShakti फल-फूल सकेगी और उत्कृष्टता प्राप्त कर सकेगी।

मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स ने कुछ और पहलों की घोषणा की

मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लिए कुछ पहलों की भी घोषणा की है। संबंधित मंत्रालय ने डीयू के खालसा कॉलेज और बौद्ध स्टडीज़ में एडवांस्ड स्टडी सेंटर में अत्याधुनिक गुरुमुखी लिपि एजुकेशन सेंटर स्थापित करने के आदेश को मंजूरी दे दी है। दिल्ली विश्वविद्यालय की एग्जीक्यूटिव ने हाल ही में PwD श्रेणी से संबंधित छात्रों के INR 1,717.45 करोड़ का डीयू बजट पास किया और पीएचडी के लिए 75% फीस वेवर का प्रोविज़न करने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें: Delhi University: जल्द शुरू होगा DU में सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज़ इन बुद्धिस्ट स्टडीज़

दिल्ली विश्वविद्यालय के बारे में

दिल्ली विश्वविद्यालय, जिसे दिल्ली यूनिवर्सिटी (युनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रसिद्ध सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी है, जो भारत के दिल्ली शहर में स्थित है। यह 1922 में स्थापित किया गया था और यह भारत में सबसे बड़े और प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज में से एक है। दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न विषयों में अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरेट कोर्सेज प्रदान करता

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*