UP Board Result 2023: जानिए 12th के बाद स्टूडेंट्स के लिए है डिजिटल मार्केटिंग कोर्सज में शानदार करियर के विकल्प

1 minute read
UP Board Result 2023 janiye 12th ke baad students ke liye hai digital marketing courses me shandar kariyar ke vikalp

वर्तमान समय में अधिकतर वस्तुओं का डिजिटाइजेशन हो चुका है। जिसके कारण ऑनलाइन माध्यम से कार्य दुगनी तेजी से और आसानी से किया जा सकता है। आज हम शॉपिंग, टिकट बुकिंग, खाना आर्डर, बैंकिंग या ऑनलाइन ट्रांजैक्शन जैसे कार्य कुछ मिनटों में कर सकते हैं। यह सब केवल डिजिटल मार्केटिंग के कारण ही संभव हो पाया है। ऐसे में यूवा डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना सुनहरा करियर बनाने के साथ साथ अच्छी इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं। जानते हैं डिजिटल मार्केटिंग के बेस्ट कोर्सेज और उनमें शानदार करियर की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां। 

जानिए क्या है डिजिटल मार्केटिंग? 

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे हम ‘ऑनलाइन मार्केटिंग’ भी कह सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल और वेबसाइट के जरिये किसी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग की जाती है। जिसमें सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) को टूल का भी इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान समय में यह एक ऐसा लोकप्रिय प्लेटफॉर्म है जिसमें देश और दुनिया से लाखों करोड़ों लोग किसी प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ते हैं। डिजिटल मार्केटिंग अपना बिजनेस बढ़ाने का भी अच्छा माध्यम साबित हुआ है। 

जानिए डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख प्रकार

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट एकमात्र साधन है, यहां डिजिटल मार्केटिंग के कुछ प्रमुख प्रकार के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओं में देख सकते हैं:-

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO): यह एक ऐसी तकनीक (माध्यम) है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के रिजल्ट पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे व्यूअर्स की संख्या में वृद्धि होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड्स और SEO गाइडलाइन्स के मुताबिक बनाना होता है।
  • सोशल मीडिया: यह कई प्रकार के मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn आदि से मिलकर बना है। सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचारों, जरुरी सूचनाओं को हजारों लोगों के सामने रख सकता है। जैसा कि आप सब ने देखा होगा कि जब हम इन  साइटों पर जाते हैं, तो इस पर थोड़ी-थोड़ी देर में विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन हमारी पसंद या नापसंद से भी जुड़े हो सकते है।  
  • ईमेल मार्केटिंग: ईमेल मार्केटिंग हर एक कंपनी के लिए आवश्यक है क्योंकि कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और डिस्काउंट अपने कस्टमर्स ईमेल के माध्यम से देने का कार्य करती है जिससे कंपनी और कस्टमर्स के बीच एक संबंध बना रहता है। 
  • यूट्यूब चैनल: यूट्यूब, सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक ऐसा माध्यम है जिसमें कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट्स को डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम सीधे लोगों तक पहुंचा सकती है।
  • एफिलिएट मार्केटिंग: वेबसाइट, ब्लॉग और लिंक्स के माध्यम से प्रोडक्ट्स के विज्ञापन करने को एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना पर्सनल लिंक बना कर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को उस लिंक पर अपलोड करते हैं। जब कस्टमर उस लिंक द्वारा उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस पर कमीशन मिलता है।
  • एप्स मार्केटिंग: इंटरनेट पर अलग-अलग प्रकार के एप्स बनाकर लोगों तक पहुंचने और उन एप्स द्वारा अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने को ही ‘एप्स मार्केटिंग’ कहते हैं । आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्टफोन्स का उपयोग कर रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

12th के बाद स्टूडेंट्स के लिए कुछ प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग के कोर्सेज 

यहां कुछ प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेज की सूची दी जा रही है, जिन्हें स्टूडेंट्स 12th क्लास के बाद आसानी से कर सकते हैं और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं:-

1. कंटेंट मार्केटिंग 
2. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)
3. सोशल मीडिया
4. ईमेल मार्केटिंग
5. एफिलिएट मार्केटिंग
6. एप्स मार्केटिंग
7. विडियो प्रोडक्शन 
8. वेब डिजाइनिंग 
9. इनबाउंड मार्केटिंग 
10. मार्केटिंग ऑटोमेशन 
11. मोबाइल मार्केटिंग 
12. सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर कोर्स (CDMM)

जानिए डिजिटल मार्केटिंग में प्रमुख करियर ऑप्शंस 

डिजिटल मार्केटिंग बारे में जानने के साथ यह भी जानना चाहिए कि इसमें क्या-क्या करियर प्रोफाइल हो सकती हैं, जिन्हें नीचे दिए गए बिंदुओं में दिया गया है:-

1. कंटेंट मार्केटर
2. कॉपीराइटर
3. कन्वर्शन रेट ऑप्टिमाइजेशन
4. PPC मैनेजर/एग्जीक्यूटिव
5. SEO एग्जीक्यूटिव/मैनेजर
6. SEM मैनेजर/एक्सपर्ट
7. सोशल मीडिया मैनेजर/एग्जीक्यूटिव
8. ई-कॉमर्स मैनेजर
9. एनालिटिकल मैनेजर
10. CRM & ईमेल मार्केटिंग मैनेजर
11. वेब डिजाइनर
12. SEO एग्जीक्यूटिव


करियर और स्टडी अब्रॉड से संबंधित अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए Leverage Edu पर क्लिक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*