Current Topics for Speech के लिए प्रासंगिक कुछ मजेदार टॉपिक्स

1 minute read
current topics for speech

भाषण एक ऐसी कला है जो आप में साहस का संचार करती है, जिससे आप में आत्मविश्वास जागता है। आत्मविश्वास से भरे होने पर आप समाज के सामने अपना पक्ष आसानी से रख सकते हैं। आपको पता होता है कि कैसे आप अपनी बात से लोगों में साकारत्मक ऊर्जा का संचार करके एक लक्ष्य के प्रति संघर्ष करने को प्रेरित कर सकते हैं। इस ब्लॉग में Current Topics for Speech के बारे में विस्तार से बताया गया है।

भाषण के माध्यम से आप लोगों को अपने शब्दों द्वारा मार्गदर्शित कर सकते हैं, जिससे आप परिवर्तन की परिभाषा बनकर उभर सकते हैं। भाषण की कला आपके विचारों का विस्तार कर आपको एक दूरगामी और व्यापक सोच वाला मानव बनाती है। Current Topics for Speech के लिए प्रासंगिक कुछ मजेदार टॉपिक्स है जो आपको एक अच्छा वक्ता बनने में आपकी सहायता करेंगे।

“शब्दों के आगे असंख्य जुल्मी सिंहासन हार गए
कायरता को त्याग, वीर अपनी सीमाएं लाँघ गए
जब मौन हुई मन की पीड़ा, गर्व हुआ तभी बेबाकी पर 
परिवर्तन का बीज उगा, तब आशाओं की माटी पर…”
 -मयंक विश्नोई

भाषण के कई तरीके होते हैं जो कई प्रकार से भाषण की कला को प्रदर्शित कर सकते हैं, जिसमें आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है। भाषण का अपना एक उद्देश्य होना चाहिए क्योंकि बिना उद्देश्य के आप भीड़ में अपना पक्ष नहीं रख सकते हैं। भाषण जितना साकारात्मक परिवर्तन और गंभीरता से बोला जायेगा, उतने ही अधिक लोग आपका भाषण सुनने के बाद आपसे जुड़ेंगे।

भाषणों की अपनी एक भाषाशैली होती है जो समय, स्तिथि और उद्देश्य के आधार पर निर्धारित की जाती है, जैसे कि कई विषय ऐसे होते हैं जिनमें आपको शालीनता से अपने उद्देश्य को रखना होता है। ठीक उसी प्रकार कई विषयों या मुद्दों पर आपके भाषण से आक्रामकता झलकनी चाहिए, जिससे लोग प्रेरणा ले सकें जैसे कि स्वतंत्रता आंदोलन में बोले जाने वाले भाषण आदि।

भाषणों के लिए कुछ इंट्रस्टिंग टॉपिक:

एक अच्छे वक्ता की यही पहचान है कि वह भाषणों के लिए विषयों या मुद्दों का गहन अध्ययन करता है तांकि वह अपना पक्ष मजबूती से रख पाए। निम्नलिखित विषयों के माध्यम से आप जान पाओगे कि भाषण देने के लिए वह कौन से मुख्य विषय हैं जो आजकल भी प्रासंगिक लगते हैं। Current Topics for Speech की लिस्ट नीचे दी गई है-

योग: मानव कल्याण की शाश्वत यात्रा

योग एक ऐसी साधना है जिसकी शक्तियों और जिससे मिलने वाले लाभों से आज पूरा विश्व परिचित है। इसी योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक महापर्व बनाने के लिए भारत सरकार (तत्कालीन मोदी सरकार) ने पूरे विश्व को संगठित किया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में विश्व को शारीरिक और मानसिक विकास का मूल मंत्र दिया। यह एक ऐसा विषय है जिस पर आप भाषण दें सकते हैं।

ग्लोबल वार्मिंग: भविष्य के लिए भयानक त्रासदी 

आधुनिकता के इस युग में हम सभी कहीं न कहीं प्रकृति को हानि पहुंचाते हैं, इसी का परिणाम है कि ग्लोबल वार्मिंग आज विश्व की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। यदि समय रहते इसके प्रति समाज को जागरूक न किया जाए तो  यह भविष्य में एक ऐसी भयानक त्रासदी बनकर उभरेगी, कि संपूर्ण मानवता का अंत कर देगी। इसीलिए आप इस विषय पर भी पूरी प्रखरता से बोल सकते हैं।

राष्ट्रवाद के पथ पर अग्रसर भारतवर्ष

राष्ट्रवाद एक ऐसी भावना है जो किसी पर थोपी नहीं जाती, यह तो अंतर्मन से निकल कर आती है। जिस प्रकार कोई भी व्यक्ति अपने राष्ट्र के प्रति समर्पण, सम्मान और सेवा का भाव रखे बिना अपनी जड़ों से नहीं जुड़ सकता है। ठीक उसी प्रकार राष्ट्र प्रेम के बिना आप सफलता नहीं पा सकते हैं।

पर्यावरण संरक्षण: हर मानव की जिम्मेदारी

पर्यावरण संरक्षण एक ऐसा विषय है जो कि सदावहार है। आज के समय में पर्यावरण को स्वच्छ रखना जैसे कि एक बड़ी चुनौती सा बन गया है। इसके लिए कई प्रकार की सरकारी योजनाओं को भी चलाया जाता है पर इसका उतना लाभ देखने को नहीं मिल रहा है। जिसके लिए आप इस विषय पर भाषण देकर एक जनआंदोलन को खड़ा कर सकते हैं।

परीक्षा: जीवन भर की अनोखी गाथा

परीक्षा एक ऐसा विषय है जो अनंत है क्योंकि व्यक्ति जब से पैदा होता है तब से लेकर अपनी मृत्यु तक असंख्य परीक्षाएं देता है। जिसमें कई बार व्यक्ति उत्तीर्ण होता है तो कई बार उसे अनुत्तीर्ण होना पड़ता है। कई बार इंसान कर्मों को त्याग कर परिणामों के बारें में सोचकर निराश होने लगता है, जिसके लिए आप अपने शब्दों से लोगो को प्रेरित कर सकते हैं।

छात्र शक्ति-राष्ट्र शक्ति भारत का संकल्प

किसी भी राष्ट्र की प्रथम शक्ति उस राष्ट्र का युवा, उस राष्ट्र के छात्र होते है। आजकल छात्रों को कई प्रकार की चुनौतियां तोड़ने की कोशिश करती है, भविष्य के भय से छात्र खुद को कई बार भुला देता हैं। जिसके लिए आप अपने भाषण के माध्यम से छात्रों को प्रेरित करके उन्हें एक अच्छा मार्गदर्शन दे सकते हैं।

मानवता को निगलता आतंकवाद 

आतंकवाद एक ऐसी समस्या है जो कट्टरवाद के रास्ते मानवता को निगलती जा रही है। इससे समाज को बचाने के लिए आप अपने शब्दों से समाज को सद्भावना के रास्ते पर ला सकते हैं, क्योंकि यदि आतंकवाद को जड़ से नहीं मिटाया गया तो यह धीरे-धीरे संपूर्ण मानवता को निगल जायेगा।

नारी सशक्तिकरण 

प्राचीन काल से ही नारी सशक्तिकरण हमारी भारतीय सभ्यता का प्रतीक रहा हैं, हम उस संस्कृति से हैं जहाँ नारियों को देवियों के रूप में पूजा जाता रहा हैं। कोई भी समाज तभी संपन्न और समृद्ध बन सकता है, जब वह समाज नारियों का सम्मान करता है। इसके लिए नारी का सशक्तिकरण होना बेहद जरूरी है। इस विषय पर भी भाषण देकर आप लोगो को प्रेरित कर सकते हैं।

भाषण देने के लिए आपकी भाषाशैली और किसी भी विषय पर आपकी गहन अध्ययन करने की क्षमता को देखा जाता है। आप तभी लोगों को खुद से जोड़ सकते हैं, जब आप उनके मुद्दों को एक साकारात्मक दृश्टिकोण न दे पाएं। आपको यह जानना होगा कि भाषण देने के लिए आपका एक अच्छा वक्ता होना जरूरी है।

आशा है कि आपको Current Topics for Speech का यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर मिला होगा। इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट Leverage Edu से जुड़ें रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*