जानिए Viswanadh Kandula कौन हैं और इनका जीवन क्यों हैं सफल?

1 minute read
Viswanadh Kandula

Viswanadh kandula की कम्पनी MIVI उन पहली भारतीय कंपनियों में से एक है, जिन्होंने ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन, TWS ईयरबड आदि जैसे ऑडियो प्रोडक्ट्स का निर्माण भारत में शुरू किया है। यह बताना ज़रूरी है, कि यह पहली ऐसी कंपनियों में से एक है, जिनके प्रोडक्ट्स भारत में निर्मित हैं। वरना कई ऐसी भी कंपनियां हैं, जो मेड इन इण्डिया के स्टिकर के नीचे के प्रोडक्ट चीन जैसे देशों से आयात करते हैं। विश्वनाथ कंदूला उन उद्यमियों में से हैं, जिन्होंने देश के लिए काम करने के लिए यूएसए तक की नौकरी को भी छोड़ दिया था। MiVi की शुरूआत विश्वनाथ और उनकी पत्नी मिधुला ने मिलकर की थी, जो आज एक प्रमुख ब्रांड बन गया है। यह ब्लॉग विश्वनाथ कंदुला और मिवी की सफलता से संबंधित है।

नामशांतनु नायडू
जन्म1992
आयु31 वर्ष
जन्म स्थानविजयवाड़ा, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
शिक्षाएमटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी)
माता – पिताअज्ञात
पत्नीमिधुला देवभक्तुनी
पेशाभारतीय व्यवसायी, इंजीनियर और इंटरप्रेन्योर
नेट वर्थअज्ञात 

कौन हैं विश्वनाथ कंदुला?

Viswanadh kandula उभरते हुए भारतीय इंटरप्रेन्योर्स में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है। वह उन सभी युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं जो खुद के स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं। विश्वनाथ कांडुला ने फ़्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा किया। अपनी पढ़ाई पूरी करने के तुरंत बाद, उन्होंने अपनी पत्नी मिधुला के साथ भारत में अच्छे और उचित मूल्य पर उपलब्ध गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की आवश्यकता महसूस की। इस मिशन को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अपने स्टार्ट अप MiVi को लॉन्च करने का फैसला किया, जिसका नाम कपल के ही नाम के अक्षरों पर रखा गया था। Mi से मिधुला और Vi से विश्वनाथ।

शिक्षा 

Viswanadh kandula ने 2007 में आचार्य नागार्जुन यूनिवर्सिटी से बीटेक इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा किया। फिर उन्होंने यूएसए में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में एम.टेक किया और 2011 तक अपनी डिग्री पूरी की। इस दौरान वे अपने नाम से जारी निम्नलिखित प्रकाशनों के सह-लेखक रहे हैं-

  • Estimating Bridge Displacement from Acceleration Using Modal Analysis and the Minimum Description Length Principle
  • Indirect Displacement Measurement using Accelerometers and High-Resolution Signal Modeling

शुरुआती जीवन और करियर 

Viswanadh kandula और मिधुला देवभक्तुनी, दोनों 31 साल के हैं और मूल रूप से विजयवाड़ा से हैं, जो अमेरिका में फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा के दौरान मिले थे। अपनी शिक्षा के बाद विश्वनाथ ने एक ऐसी कंपनी के लिए काम करना शुरू किया, जो अमेरिका से भारत में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का निर्यात करती थी, जबकि मिधुला ने ज़ेरॉक्स और बाद में रेमंड जेम्स के साथ एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम किया। यह जोड़ी अमेरिका में 8 साल रहने के बाद 2015 में भारत लौटी और भारत में MiVi लॉन्च किया।

Mivi की शुरुआत 

Viswanadh kandula और मिधुला ने साथ मिलकर Mivi की स्थापना 2015 की। और खुद को उन भारतीय ग्राहकों के लिए गो-टू ब्रांड के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जो सस्ती और गुणवत्ता वाले ऑडियो प्रोडक्ट की तलाश में हैं। विश्वनाथ ने mivi की शुरुआत के बारे में बताते हुए कहा कि “हम उद्योग में बहुत जल्द अपने लिए एक जगह बनाने में सक्षम थे क्योंकि तब तक, अधिकांश उत्पादों को चीन से थोक में आयात किया जा रहा था, और वे ब्रांडेड नहीं थे। इसके अलावा, ब्रांडेड प्रोडक्ट काफ़ी महंगे होते थे। इसलिए, भारत में इसकी आवश्यकता की पहचान कर हमने mivi को शुरू किया। आज, MiVi एक भारतीय ब्रांड के रूप में विभिन्न प्रकार के विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे केबल, चार्जर, टेम्पर्ड ग्लास, कस्टम और डिज़ाइनर केस, पावर बैंक, कार एक्सेसरीज़, ईयरफ़ोन, हेडफ़ोन इत्यादि बेचता है।

Mivi की सफलता

MiVi की सफलता का श्रेय सीईओ Viswanadh kandula और सह-संस्थापक मिधुला देवभक्तुनी की निरंतर कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प को दिया जा सकता है। अपने पहले साल में, Mivi ने लगभग ₹8 करोड़ का कारोबार किया। फिलहाल इनका हर महीने का बिजनेस करीब 2.5-3 करोड़ रुपये का है। कहा जा रहा है कि, MiVi उत्पादों की 70% बिक्री ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से होती है।

ग्लोबल मार्केट इनसाइट्स की रिपोर्ट के अनुसार, इयरफ़ोन और हेडफ़ोन का बाज़ार 2024 तक $25 बिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। साथ ही, Mivi भी अपने उत्पादों की रेंज का विस्तार कर रहा है जिसमें Mivi Saxo ब्लूटूथ हेडसेट और MiVi थंडर बीट्स वायरलेस ब्लूटूथ इयरफोन शामिल हैं।

नेटवर्थ

हालांकि Vishwanadh Kandula का नेटवर्थ की जानकारी पुख्ता रूप से उपलब्ध नहीं है, परंतु MiVi हर साल अच्छा रिवेन्यू हासिल कर रही है। विश्वनाथ की पत्नी और MiVi की सहसंस्थापक मिधुला ने हाल ही में साझा किया है कि मिवी इस साल 150 करोड़ रुपये का राजस्व कमाएगा, जो 2022 में 62 करोड़ रुपये था। Mivi की स्थापना के बाद से, साल दर साल मिवी कम्पनी अपने मुनाफे को दोगुना कर रही हैं। इसके अलावा, Mivi के माध्यम से रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं। वर्तमान में, Mivi के 85 प्रतिशत कार्यबल में महिलाएं शामिल हैं, जो वुमन एंपावरमेंट के लिए भी एक प्रशंसनीय कदम है।

FAQs

विश्वनाथ कांडुला कौन है?

विश्वनाथ कंदुला उभरते हुए भारतीय इंटरप्रेन्योर्स में सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है। वह उन सभी युवाओं के लिए एक प्रेरणा हैं जो खुद के स्टार्ट अप शुरू करना चाहते हैं। उन्होंने भारत में अच्छे और उचित मूल्य पर उपलब्ध गुणवत्ता वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की आवश्यकता महसूस की। उन्होंने अपने स्टार्ट अप MiVi को लॉन्च करने का फैसला किया, जो आज एक प्रमुख ऑडियो प्रोडक्ट ब्रांड है।

मिवी किस देश का ब्रांड है?

MIVI उन पहली भारतीय कंपनियों में से एक है, जिन्होंने ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन, TWS ईयरबड आदि जैसे ऑडियो प्रोडक्ट्स का निर्माण भारत में शुरू किया है।

मिवी कंपनी क्या है?

MiVi एक भारतीय ब्रांड के रूप में विभिन्न प्रकार के विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे केबल, चार्जर, टेम्पर्ड ग्लास, कस्टम और डिज़ाइनर केस, पावर बैंक, कार एक्सेसरीज़, ईयरफ़ोन, हेडफ़ोन इत्यादि बेचता है।

क्या मिवी एक स्टार्टअप है?

Mivi एक इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरी स्टार्टअप है जिसकी स्थापना दो इंजीनियरों ने की है।

मीवी के सीईओ Viswanadh kandula की कहानी हर युवा एंटरप्रेन्योर के लिए एक प्रेरणा है। हम आशा करते हैं कि वे निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर रहें। महान हस्तियों से सम्बन्धित ऐसे ही ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*