कुछ ऐसे विषय जिन पर भाषण देकर प्रभावित हो सकता है विद्यार्थी जीवन

1 minute read
79 views
कुछ ऐसे विषय जिन पर भाषण देकर प्रभावित हो सकता है विद्यार्थी जीवन

विद्यार्थी जीवन, जीवन का वह पड़ाव होता है जहाँ से मानव का विकास होता है। हम सभी ने अपनी स्कूल या कॉलेज लाइफ में कई बार ऐसे अवसरों पर कुछ ऐसे भाषण सुने या बोले होंगे, जिन्होंने हमें एक विज़न देने का काम किया होगा। आज के इस ब्लॉग में आपको कुछ ऐसे यूनिक टॉपिक्स के बारे में जानने को मिलेगा, जिन पर आप अपने कॉलेज में भाषण देकर लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। इन टॉपिक्स के बारे में जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ें।

भाषण क्या होता है?

भाषण एक ऐसी कला है जो आप में साकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है यह कला आपको एक मंच प्रदान करती है। जिसके माध्यम से आप लोगों का सामना करने के बाद अपना पक्ष रखने में सक्षम होते हैं। भाषण के माध्यम से ही मानव में आत्मविश्वास बढ़ता है। भाषण के लिए आवश्यक है कि आपके पास कुछ ऐसे विषय होने चाहिए जिन पर बोलकर आप अधिकाधिक लोगो तक खुद के विचारों को रख पाएं। 

भाषण का अपना एक उद्देश्य होता है, भाषण में कई बार आपको आक्रामकता दिखानी पड़ती है तो कई बार ठहराव के साथ बोलना पड़ता हैं। भाषण के लिए आपको समय के अनुसार अपनीं भावनाओं का प्रदर्शन करना होता है, जो कि लोगो को आपके शब्दों की और आकर्षित करती हैं। आप किन विषयों पर बोलते हैं, यह भी आपके विचारों को प्रभावित करता हैं।

विद्यार्थी जीवन में भाषण का महत्व 

विद्यार्थी जीवन किसी भी व्यक्ति के जीवन का वह पहला पड़ाव होता है जो कि संपूर्ण जीवन का आधार होता है। जब आप विद्यार्थी जीवन में होते हैं तभी आप समाज को समझने का प्रयास करते हैं, तभी आप खुद के भविष्य का भी निर्माण करते हैं। खुद को आत्मविश्वास और नए उत्साह के साथ भरने के लिए आपको भाषण प्रतियोगिता, कवि सम्मलेन या मुशायरों आदि प्रतियोगताओं में प्रतिभाग करना चाहिए।

“छात्र शक्ति को राष्ट्र शक्ति तब पुकारा जाता है
अन्याय के विरुद्ध जब मंचों से ललकारा जाता है
भाषण की कला से नींद त्यागता है संसार
न्याय की गाथाओं का केवल करता है प्रचार…”

-मयंक विश्नोई 

विद्यार्थी जीवन में भाषण के कुछ खास टॉपिक्स

विद्यार्थी जीवन आपके लिए सीखने की अपार संभावनाएं लाता है, जिसके कारण आप अपने भविष्य को अपने फैसलों के आधार पर स्वर्णिम बना सकें। भाषण के टॉपिक्स ऐसे होने चाहिए, जो विद्यार्थी जीवन में रहकर समाज के हित में लोगो को जागरुक करने में काम करते हों। नीचे दिए गए टॉपिक्स आपकी सहायता करेंगे-

राष्ट्रवाद

यह एक ऐसा विषय है जिस पर भाषण देकर आप विद्यार्थी जीवन में एक अलग प्रकार की लहर पैदा कर सकते हैं। जिसमें आप समाज को राष्ट्र के प्रति समर्पण भाव रखने और राष्ट्रहित के लिए प्रेरित कर सकते हैं। किसी भी धर्म-जाति या मत-पंथ की विचारधारा के पहले आप राष्ट्र को सर्वोपरि रखने के लिए समाज का मार्गदर्शन कर सकते हैं। जिससे आप किसी भी गहराई को पाट कर सबको एक समान ला सकते हैं।

आधुनिक युग में मानव का प्रवेश

आजकल मानव जैसे-जैसे आधुनिक युग में प्रवेश कर रहा है वैसे-वैसे इसके कुछ फायदे और कुछ नुकसान दोनों मानव के सामने आ रहे हैं। आधुनिक युग से मिलने वाले लाभों को आप अपने भाषण के माध्यम से युवाओं को प्रेरित कर सकते हैं।

प्रकृति के प्रति जिम्मेदारियां

युवाओं को प्रकृति के संरक्षण के प्रति जागरुक करने के लिए आपको प्रकृति के प्रति मानव की जिम्मेदरियों का उल्लेख अपने भाषण में करना होगा। आपके भाषण के माध्यम से पर्यावरण की रक्षा के लिए भी अनेको युवाओं को प्रेरणा मिल सकती है।

महिला सशक्तिकरण

भारत राष्ट्र की सनातन संस्कृति में नारियों का जो सम्मान शुरुआत से होता आया है, आज के इस आधुनिक युग में आपको इस बारें में अवश्य पता होना चाहिए। कोई भी राष्ट्र तब महान बनता है, जब वह राष्ट्र महिलाओं को सशक्त करता है, और महिलाओं के सम्मान की रक्षा करता है। आप इस विषय पर अच्छे शब्दों के साथ अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।

लक्ष्य 

इस विषय पर आप घंटो-घंटो अपने विचरों को व्यक्त करके अन्य युवाओं को प्रेरित कर सकते हैं। कई लोगों को या तो अपने लक्ष्य का पता नहीं चलता है, या फिर वह एक दो-बार की पराजय से अपना धैर्य खो देते हैं। इस विषय पर आप खुद को और खुद के साथ अन्य कई लोगो को प्रेरित कर सकते हैं।

सामाजिक मुद्दों पर भाषण

सामाजिक मुद्दों पर भी आप भाषण दे सकते हैं, जिसका लक्ष्य वर्तमान समय में सामाजिक मसलों से लोगो को परिचित करवाना होना चाहिए और साथ ही जिसका परिणाम समाज में जागरूकता के साथ साकारात्मक परिवर्तन लाने का होना चाहिए।

आशा है कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा। आशा है कि इस ब्लॉग के शब्द आपको प्रेरित करेंगे। इसी प्रकार के अन्य ब्लॉग पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट के साथ बनें रहें।

मयंक

जन्मभूमि: देवभूमि उत्तराखंड। पहचान: भारतीय लेखक । प्रकाश परिवर्तन का, संस्कार समर्पण का। -✍🏻मयंक विश्नोई

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

20,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert