भारत को हंसा हंसाकर लोप-पोट करने वाले हास्य कलाकार

1 minute read
404 views
Hindi Comedians

किसी को रुलाना जितना आसान है , उससे कई ज्यादा मुश्किल किसी को हंसाना है। Comedy एक Fiction Genre है , Greek और Roman इसका यूज़ स्टेज प्ले के एंड में Happy Ending दिखाने के लिए करते है। विश्व सिनेमा में इसे इतनी प्रमुखता से नहीं दिखाया गया है, वही इंडियन सिनेमा ये बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। Pandemic सिचुएशन में कॉमेडी का रोल और बढ़ गया है। Pandemic  में लोग डिप्रेशन की ओर जाते जा रहे हैं वही हमारे Hindi Comedians (हास्य कलाकार) लोगों को इससे बाहर लाने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे हैं। कॉमेडियन को लीड एक्टर्स के मुकाबले उतना एप्रिसिएशन नहीं मिल पाता, 15 से 20 मिनट का ही स्क्रीन टाइम मिल पाता है, जिसमें वह ऑडियंस का बहुत अच्छे तरीके से मनोरंजन करते हैं। हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में ऐसे कई शानदार कॉमेडियंस है जो हमे हंसा कर लोटपोट करते हैं इतना ही नहीं उन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से इंडियन सिनेमा का मान भी बढ़ाया है। हमारे इंडियन सिनेमा में आज हजारों की गिनती में कई Hindi Comedians (हास्य कलाकार) हैं आज हम इस ब्लॉग में आपको इंडियन सिनेमा के कुछ बेहतरीन Hindi Comedians (हास्य कलाकार) के बारे में बताएंगे Leverage Edu के साथ ।

Check Out: Famous Hollywood Movie Characters

Top 12 Veteran Hindi Comedians

नूर मोहम्मद 

Hindi Comedians
Source: Cinestaan

बेहतरीन हास्य कलाकार में से एक है नूर मोहम्मद मेमन, भारतीय सिनेमा के पहले कॉमेडी सुपरस्टार जिन्होंने इंडियन सिनेमा में चार्ली चैपलिन का स्टाइल इंट्रोड्यूस कराया, जिसे हमारे काफी एक्टर्स ने बाद में फॉलो भी किया। उस समय उनका चार्ली चैपलिन का स्टाइल इतना पसंद आया कि लोग उन्हें नूर मोहम्मद चार्ली कहने लगे। उनका स्टारडम इतना था कि एक समय वह पृथ्वीराज कपूर से ज्यादा फीस चार्ज करने लगे थे। नूर मोहम्मद कॉमेडी का एक अलग ही स्टाइल दर्शकों के सामने लाए जिसे जॉनी वॉकर जैसे महान कॉमेडियन को भी इनफ्लुएंस किया।

महमूद

Hindi Comedians
Source: Pinterest

“रात भर और पकाया, फिर भी वो कच्चा रह गया … मर गए शायर, लेकिन उल्लो-का-पठा रह गया”

हिंदी सिनेमा के मशहूर कॉमेडियन महमूद जिन्होंने 300 बॉलीवुड मूवीस में काम किया और 19 बार बेस्ट परफॉर्मेंस इन कॉमिक रोल के लिए नॉमिनेशन भी हुआ। इन्हें ऑडियंस को हंसाने की कला आती थी। यह मूवीस में अपने आप को बड़े ही इंटरेस्टिंग और हास्यास्पद तरीके से दिखाते थे। मशहूर फिल्मों का किस्सा रह चुके हैं जैसे पड़ोसन मुंबई टू गोवा, अंदाज अपना अपना जाने कितनी है ऐसी बेहतरीन कॉमेडी मूवीस।

जॉनी वॉकर

Source: Pinterest

जॉनी वॉकर इंडियन मूवी इंडस्ट्री के एक ऐसे Comedians आते हैं जो एक सीरियस सीन को भी बड़े कॉमेडी तरीके से पेश करते थे। इनका असली नाम जमालुद्दीन काजी था। शिखर मूवी के लिए बेस्ट कॉमेडियन का अवार्ड मिला था। ये उन महान Hindi Comedians में से जिनका ज़िक्र किए बिना हमारी फिल्म इंडस्ट्री अधूरी।

असरानी

Source: Pinterest

 “हम अंग्रेजों के जमाने के जेलर हैं”

असरानी की बात किए बिना हिंदी अधूरी ही रहेगी। इन्होंने भी लगभग 300 से ज्यादा मूवीस में काम किया है। शोले का वह फेमस डायलॉग भला कौन भूल सकता है  “हम अंग्रेजों के जमाने के जेलर हैं”। ये डायलॉग इतना फेमस हुआ कि हर बच्चे की जुबान पर रहता था। चुपके -चुपके ,हीरालाल पन्नालाल ,पति पत्नी और मालामाल वीकली जैसी मूवीस में इन्होंने अपनी अदाकारी का बेहतरीन नमूना दिखाया और अपने हर रोल की छाप ऑडियंस के दिलों पर छोड और आज भी यह हमें छोटे पर्दे पर बड़े ही बेहतरीन ढंग से कॉमेडी रोल निभाती में नज़र आते हैं।

कादर खान

औरों के लिए गुनाह सही। हम पिएं तो शबाब बनती है। अरे सौ गमों को निचोड़ने के बाद एक कतरा शराब बनती है।

कादर खान जी को हमने एक लेखक, एंग्री फादर, कॉमेडियन के रूप में जानते हैं। इन्होंने टेलीविजन पर भी एक कॉमेडी शो में काम किया “हंसना मत” उन्होंने खुद डायरेक्ट किया था। कादर खान जैसे वर्सेटाइल एक्टर ने अपनी भूमिका से ऑडियंस का खूब मनोरंजन किया। गोविंदा के साथ कहीं मूवीस में कॉमेडी का तड़का लगाकर उन्हें अलग ही एंटरटेनमेंट स्तर पर पहुंचा दिया। इन्हें 9 बार बेस्ट कॉमेडियन और फिल्मफेयर nominate भी किया गया और दो बार बेस्ट कॉमेडियन का फिल्म फेयर अवार्ड्स भी जीत चुके कहीं मनोरंजक फिल्में दी हैं जैसे दूल्हे राजा मिस्टर एंड मिसेस खिलाड़ी, बाप नंबरी तो बेटा 10 नंबरी, ना जाने कितनी ही मूवीस से हमारा मनोरंजन किया है सच में इन्होंने Hindi Comedians का मान बढ़ाया है।

जॉनी लीवर 

Source: Pinterest

“हर धोती पहनने वाला गांधी नहीं होता”

जॉनी लीवर जिनका असली नाम जॉन प्रकाश राव जनुमाला है इन्हें मिमिक्री करने में महारत हासिल है। अपना करियर ‘स्टैंड अप कॉमेडियन’ के रूप में शुरू किया था। ऐसा कोई नहीं होगा जो इन्हे नहीं जानता हो , अपने कॉमेडी के डिफरेंट स्टाइल से कभी अप्पू खोटे बनकर, तो कभी छोटा छतरी बनकर लोगों का भरपूर मनोरंजन किया है । 2 फिल्मों के लिए फिल्म फेयर अवार्ड भी जीते हैं, दीवाना मस्ताना और दूल्हे राजा। यह हमारी हिंदी कॉमेडी इंडस्ट्री का एक बहुत सिग्निफिकेंट हिस्सा है। सच में Hindi Comedians के लिए इंस्पिरेशन है।

गोविंदा

Source: Aajtak.in

“दुनिया मेरा घर है बस स्टैंड मेरा अड्डा है जब मन करना आ जाना राजू मेरा नाम है और प्यार से लोग मुझे कहते हैं Coolie no. 1”

अपने डांस स्किल्स के लिए मशहूर गोविंदा हमारे बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में से एक हैं। इन्होंने कई बेहतरीन कॉमेडी फिल्मों में हीरो की भूमिका निभाई है और उसमें चार चांद लगा दिए हैं । जिनमें से आंखें ,राजा बाबू ,कुली नंबर वन ,हसीना मान जाएगी, हीरो नंबर वन ,जैसे मूवीस शामिल है। करिश्मा कपूर के साथ हसीना मान जाएगी फिल्म के लिए इन्हें बेस्ट कॉमेडी एक्टर का अवार्ड मिला साथ ही ,साजन चले ससुराल मूवी के लिए विशेष फिल्मफेयर अवार्ड मिला। आंटी नंबर वन में आंटी का किरदार निभाकर खूब हंसाया। बड़े मियां छोटे मियां मूवी में अमिताभ बच्चन के साथ डबल रोल की भूमिका ऑडियंस को काफी इंप्रेस भी किया।

शक्ति कपूर

Source: Wikipedia

“ जब कोई बच्चा नहीं सोता तो उसकी माँ कहता है की…..बेटा सोजा सोजा नहीं तो क्राइम मास्टर गोगो आ जायेगा”

शक्ति कपूर हर तरह के किरदार निभाए है , बॉलीवुड में ये विलेन के रूप में काफी मशहूर है। चाहे चालबाज में बलमा हो, राजा बाबू जैसी मूवी में नंदू का किरदार हो जिसे लोगों का भरपूर प्यार मिला जिसका डायलॉग ‘नंदू सबका बंधू” काफ़ी फेमस हुआ, अंदाज़ अपना-अपना का डायलॉग “क्राईम मास्टर गोगो आंखें निकाल कर गोटियां खेलूंगा” से ऑडियंस को खूब हंसाया।

जगदीप

Source; Pinterest

“हमारा नाम सुरमा भोपाली ऐसे ही नहीं है“

शोले मूवी में सूरमा भोपाली के कॉमिक कैरेक्टर ने इन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई इनका ‘अंदाज़ अपना अपना’ मूवी में सलमान खान के फादर का रोल भी बहुत फेमस हुआ जिसमें वह अपने बेटे प्रेम को बड़े ही कॉमेडी ढंग से डांटते हुए नज़र आते थे।

परेश रावल

Source: Wikipedia

“उठा ले रे बाबा, उठा ले… मेरे को नहीं रे… इन दूनों को उठा ले ”

परेश रावल इन्होंने सीरियस रोल , विलेन का रोल , कॉमेडियन करो हर रोज को बड़े ही बखूबी ढंग से निभाया है। हेरा फेरी मूवी का बाबू भैया का रोल कौन भला भूल सकता है जिसको देखकर ऑडियंस के हंसते-हंसते पेट में दर्द हो गया था, चाहे आवारा पागल दीवाना मूवी में भूलने की परेशानी से हमेशा अपने आप को मुसीबतों में डालकर ऑडियंस का मनोरंजन करना हो चाहे गोलमाल फन अनलिमिटेड में लाइनमैन का रोल निभाना हो उन्होंने हर रूप कॉमेडी अवतार को बड़े ही अलग ढ़ंग से निभाया है।

राजपाल यादव

Source: Pinterest

“हम कोई मंदिर का घंटा है जो कोई भी आकार बाजा जाता है”

अब लिस्ट में नाम आता है राजपाल यादव उन्होंने आईकॉनिक कॉमेडी ऑडियंस का खूब मनोरंजन किया है चाहे वक्त मूवी में लक्ष्मण का रोल हो जो अपने उटपटांग सवाल करके ऑडियंस का मनोरंजन  करते थे। भूल भुलैया में छोटे पंडित का रोल हर तरीके से इन्होंने अपनी मूवीस में ऑडियंस को बांधे रखा जिसकी वजह से आज ये  Hindi Comedians का एक मासूम चेहरा है।

Check Out: जानिए विश्व के सबसे पुराने ‘जैन धर्म’ के बारे में

Top 10 TV and Internet Hindi Comedians 

TV इंडस्ट्री हास्य कलाकार है जिनके शो का कंटेंट इतना स्ट्रॉन्ग है कि ऑडियंस बेसबरी से उनके टेलीविजन शो उसका इंतजार करती है, इनकी एक लॉयल ऑडियंस है। हम आपको कुछ इंटरनेट सेंसेशंस Hindi Comedians (हास्य कलाकार) के बारे में बताएंगे जिन्हें लोग काफी पसंद करते हैं।

कपिल शर्मा

Source: Pinterest

“तू अंग्रेजी उसके सामने बोल रहा है जिसे समझ आती ही नहीं आ थू “

The Great Indian Laughter Show  से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कपिल शर्मा आज इंडिया के सबसे funniest मैन के नाम से जाने जाते हैं। Comedy Nights With Kapil के साथ अपने खुद के शो की शुरुआत की। ये शो नेशनवाइड वर्ल्ड वाइड काफी फेमस हुआ।  Kapil Sharma Show से लोगों का और प्यार मिला अपनी टीम के साथ कई दूसरे शहरों में शो करने जाते हैं। काफी फैंस खुद को डिप्रेशन से बाहर लाने का क्रेडिट भी इन्हीं देते हैं। कपिल शर्मा अपने कैरेक्टर शर्मा से  घर-घर में जाने जाते हैं।

 सुनील ग्रोवर

हास्य कलाकार
Source: Jay Johar

”मैंने रसगुल्ले की दुकान से भी संगीत पढ़ा है…

Kapil Sharma Show, Comedy Nights With Kapil, जैसे शो में सुनील ग्रोवर अलग-अलग करैक्टर निभाए हैं और इस शो को काफी आगे तक ले कर गए हैं चाहे Gutthi हो या डॉक्टर मशहूर गुलाटी अपने हर किरदार से लोगों को लोटपोट करने वाले और भरपूर मनोरंजन करने वाले कॉमेडियंस में से हैं।जिनको इसने बहुत प्यार दिखाया है उन लोगों में से हैं जो अपने काम को बहुत ही सीरियस लेते हैं ऑडियंस का इनके प्रति प्यार इससे जाहिर होता है कि जब उन्होंने कॉमेडी नाइट्स विद कपिल छोड़ा तो ऑडियंस उनके गुत्थी और डॉक्टर मशहूर गुलाटी के रोल को बहुत मिस किया। इन्होंने अपने भी दो कॉमेडी शो चलाएं लेकिन उनमें इतनी सफलता नहीं मिल पाई।

राजू श्रीवास्तव

हास्य कलाकार
Source: Wikipedia

The Great Indian Laughter Show फेमस स्टैंड अप कॉमेडियन के नाम से मशहूर राजू श्रीवास्तव जो मिमिक्री करने में काफी प्रसिद्ध है अमिताभ बच्चन और लालू प्रसाद यादव की मिमिक्री करते हैं। उन्होंने काफी मूवीस और टीवी शो में गेस्टअपीरियंस देकर लोगों का खूब मनोरंजन किया है।

वीरदास

हास्य कलाकार
Source: Pinterest

“मैं रात में स्टैंड-अप कॉमेडियन से एक्टर से वैम्पायर बना हूं।”

दुनिया के अलग-अलग देशों से मेथड एक्टिंग की स्किल सीखी हैं । Indian Habitat Centre में ऑडियंस के सामने हर रात 900 स्टेज  परफॉर्म किए गए सारे शो सुपरहिट साबित हुए। उसके बाद वीरदास कई बॉलीवुड मूवीस और सो में काम करने वाले साथ ही अपने फैंस को एंटरटेन करने के लिए अपनी सोच को पॉडकास्ट करना शुरू किया जिसमें इन्हें काफी सफलता मिली एक्टर्स में से हैं इतनी पोपुलैर्टी नहीं मिली जितनी मिलनी चाहिए थी लेकिन इनका भी एक लॉयल फैन ग्रुप है जो इनके टैलेंट और स्कूल से काफी प्रभावित रहता है और सच में यह भारतीय सिनेमा के कुछ अनटोल्ड कॉमेडी सुपर स्टार्स में से एक है।

जाकिर खान

हास्य कलाकार
Source: Zakir Khan Poem

“हमें पता है कौन हमारा कितना दोस्त है। क्योंकि हम भी तो किसी के दोस्त हैं.. और हमें पता है हम किसके कितने दोस्त हैं..”

स्टैंड अप कॉमेडियन में किसी सेंसेशन से कम नहीं है जाकिर खान। इन्होंने स्टार प्लस के ‘On Air With AIB’ में न ही सिर्फ परफॉर्म करके तालियां बटोरी हैं बल्कि बहुत कम लोग जानते होंगे कि उन्होंने यह शो  लिखा भी है। अपनी अदाकारी का जलवा एक स्टैंड अप कॉमेडियन के तौर पर दिखाने के बाद अभी कहीं वेब सीरीज में भी काम करने लगे हैं ‘चाचा हमारे विधायक सीजन वन और सीजन 2 ‘काफी लोकप्रिय हुए हैं और इससे उन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल्स का लोहा मनवाया है। यह उन छोटे शहरों में रह रहे लोगों के लिए इंस्पिरेशन है जो स्टैंड अप कॉमेडियन में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

अली असगर

हास्य कलाकार
Source: chaltapurza.com

“भूख ऐसी चीज है जो अच्छे अच्छों की जिद को भुला देती है।”- हास्य कलाकार अली असगर

अली असगर जिन्होंने कभी फिल्म और टेलीविजन डेली सॉप्स कहानी घर – घर में कमल का सीरियस रोल निभाया था।लेकिन उन्हें असली पहचान कॉमेडीसे ही मिली। Comedy Nights With Kapil यहाँ  नानी और कई अन्य किरदार भी निभाते हैं।

 भारती सिंह 

हास्य कलाकार
Source: Pinterest

“हम बार-बार जन्म लेते हैं करने के लिए.. अच्छे काम

The Great Indian Laughter Challenge 4 में तीसरे पायदान पर रही लेकिन अपनी कॉमेडी का लोहा उसी दिन से मनवाया है। कई अवार्ड शो, रियल्टी शो, डांस शो से लोगों को बहुत गुदगुदाया और हंसाया है शायद ही अभी तक कोई पहली फीमेल स्टैंड अप कॉमेडियन आई है और लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड़ी ।

सुदेश लहरी 

हास्य कलाकार
Source: Pinterest

“हम तीन भाई थे रामसे ब्रदर्स 2 गए काम से मैं बच आराम से”

सुदेश लहरी एक वेटरन कॉमेडियन जो कई फिल्मों और डेली सॉप्स में नजर आया है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत “The Great Indian Laughter Challenge 2′ में कंटेस्टेंट के रूप में शामिल हैं और वही से इन्होंने कॉमेडी में काफ़ी सफलता पाई थी , साथी ही सलमान खान के साथ रेडी फिल्म में नजर आए थे, साथ ही कृष्णा अभिषेक के साथ इनकी जोड़ी लाजवाब रही है इन्होंने कई मौकों पर ऑडियंस का मन भरपूर मनोरंजन किया है और लोगों ने इनकी जोड़ी काफी पसंद भी की है तकरीबन 10 साल से कृष्णा के साथ लोगों को हंसाने का काम किया हैं।

कृष्णा अभिषेक

हास्य कलाकार
Source: IMDb

“वज़न उठने वाले की बातों में क्या आया है… एक्शन हीरो के अंधा रोमांस का तड़का नज़र आया है”

कृष्ण अभिषेक एक शानदार डांसर के साथ के बेमिसाल एक्टर होने के साथ -साथ एक अच्छे कॉमेडियन भी हैं। Nach Baliye और Jhalak Dhiklaja जैसे शो में Participate किया था। कोई भी इनकी और सुदेश लहरी की जोड़ी का कोई  जवाब नहीं हैं इन्हें अक्सर गोविंदा के भांजे के रूप में भी जाना जाता है,  लेकिन आज अपनी कॉमेडी के दम पर अपना मुकाम बनाया  है।

Check Out: SSC क्या है? Exams, Dates, Application and Results

ये थे भारत के बेहतरीन हास्य कलाकार जिन्होंने पूरी दुनिया को हंसा-हंसाकर लोट पोट कर रखा है। उम्मीद है, आपको हास्य कलाकार का यह ब्लॉग पसंद आया होगा । यदि आप भी अपने पसंदीदा करियर में सफलता हासिल करना चाहते है तो Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से संपर्क करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Leverage Beyond
Talk to an expert