मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण क्या हैं ?

1 minute read
मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

मई का महीना मेन्टल हेल्थ अवेयरनेस के महीने के नाम से भी जाना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य बहुत ही गंभीर मसला है। यह कोई मज़ाक नहीं। आजकल मानसिक रूप से अस्वथ्य लोगों की तादात बढ़ती जा रही है। पर साथ ही अच्छी बात यह भी है कि अब मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता के लिए भी भरसक प्रयास किये जा रहे हैं।

हाल ही में के.पॉप आइडल मूनबिन की मौत ने दुनिया भर को हिला दिया। इससे पहले भी कई कोरियाई सेलेब्रिटीज़ आत्महत्या कर चुके हैं। यह बात तो साफ़ है कि पैसा और फेम मानसिक स्वास्थ्य नहीं ख़रीद सकता। ऐसे में, अगर आप मानसिक स्वास्थ्य तकलीफों से जूझ रहे हैं या आपके किसी करीबी व्यक्ति को देखकर आपको लगता है कि शायद वे मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं, तो यह आर्टिकल अंत तक ज़रूर पढ़ें। तो आइये जान लेते हैं की मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण क्या होते हैं। 

1. एंग्जायटी महसूस करना 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

हम सभी समय-समय पर चिंतित या तनावग्रस्त हो जाते हैं  लेकिन यदि चिंता/ एंग्जायटी निरंतर है और हर समय हस्तक्षेप करती है तो चिंता एक मानसिक स्वास्थ्य विकार का संकेत हो सकती है। यह मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में सबसे पहले नंबर पर आता है। चिंता/ एंग्जायटी के अन्य लक्षणों में दिल की धड़कन, सांस की तकलीफ, सिरदर्द, पसीन, कांपना, चक्कर आना, बेचैनी, दस्त या दौड़ते हुए दिमाग शामिल हो सकते हैं।

2. डिप्रेस्ड और नाखुश फ़ील करना

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में से एक है अधिकतर चिंतित, उदास और निराश रहना। उनके मन में निरंतर चिंताएं और अवसाद की भावना रहती है।

3. इमोशनल आउटबर्स्ट 

मानसिक-रूप-से-अस्वस्थ-व्यक्ति-के-लक्षण

हम सभी की मनोदशा अलग-अलग होती है, लेकिन मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में से एक यह लक्षण है – मनोदशा में अचानक और नाटकीय परिवर्तन, जैसे कि अत्यधिक चिंता या क्रोध, मानसिक बीमारी का लक्षण हो सकता है।

4. अनिद्रा 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण हैं कि व्यक्ति को नींद की समस्याएं हो सकती हैं। वे रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं, जिससे उनका दिनचर्या और तनाव बढ़ जाता है।

5. वज़न और भूख़ में बदलाव 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के कारण व्यक्ति की खाने की आदतों में बदलाव हो सकता है। कुछ लोग खाना छोड़ने लगते हैं या अवश्यकताओं से कम खाने लगते हैं, जबकि दूसरे लोग तनाव या दुखी महसूस होने पर ज्यादा खाने लगते हैं। इसलिए, खाने की आदतों में बदलाव देखा जा सकता है। इससे उनके वज़न पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसलिए, मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में ईटिंग हैबिट्स और वज़न में अचानक बदलाव एक मुख्य लक्षण है।

6. असाधारण रूप से शांत रहना 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

अस्वस्थ मानसिक स्थिति में व्यक्ति अक्सर अपने रोज़मर्रा के कार्यों को करने में परेशानी महसूस करता है। वे अकेलापन या सामाजिक संबंधों से दूर रहना पसंद करते हैं। वे शांत रहना शुरू कर देते हैं और अक्सर अपने विचारों में ही खोए रहते हैं। मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में असाधारण रूप से शांत और पीछे हटना एक मुख्य लक्षण है।

7. सब्सटांस एब्यूज़ 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

जीवन और रियलिटी का सामना करने के लिए पदार्थों का उपयोग करना, जैसे शराब या ड्रग्स, मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है। इन पदार्थों का उपयोग मानसिक बीमारी में भी योगदान दे सकता है। मानसिक रूप से अअस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में सब्सटांस एब्यूज एक खतरनाक लक्षण है।

8. गिल्टी और बेकार महसूस करना 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

‘मैं असफल हूं’, ‘यह मेरी गलती है’ या ‘मैं बेकार हूं’ जैसे विचार अवसाद जैसे मानसिक स्वास्थ्य विकार के सभी संभावित संकेत हैं। आपके मित्र या प्रियजन को मदद की आवश्यकता हो सकती है यदि वे बार-बार खुद की आलोचना या दोष करते हैं। गंभीर होने पर, एक व्यक्ति खुद को चोट पहुँचाने या मारने की भावना व्यक्त कर सकता है। इस भावना का मतलब यह हो सकता है कि व्यक्ति आत्मघाती है। ऐसे में जल्द से जल्द उन्हें थेरेपिस्ट के पास ले जाएँ। मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में हमेशा खुद की कमियां निकालना एक मुख्य लक्षण है।

9. व्यवहार और भावनाओं में बदलाव 

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

एक मानसिक स्वास्थ्य विकार व्यक्ति की भावनाओं, सोच और व्यवहार में छोटे- छोटे बदलावों के रूप में शुरू हो सकता है। चल रहे और महत्वपूर्ण परिवर्तन इस बात का संकेत हो सकते हैं कि उन्हें मानसिक स्वास्थ्य विकार है या विकसित हो रहा है। अगर कुछ ‘बिल्कुल सही’ नहीं लगता है, तो मदद पाने के बारे में बातचीत शुरू करना महत्वपूर्ण है। मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में व्यवहार और भावनाओं में बदलाव एक मुख्य लक्षण है।

10. अस्वस्थ मनोबल

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति में मनोबल की कमी होती है। वे अक्सर निराशा, निरुत्साहित और निराशाजनक सोचते हैं। उन्हें अपनी क्षमताओं पर विश्वास नहीं होता है और अक्सर अवस्था से प्रभावित हो जाते हैं। वे जीवन में घाट रही हर नकारात्मक चीज़ को अपनी गलती मानते हैं। इसलिए, मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में अस्वस्थ मनोबल, नेगेटिव सेल्फ टॉक एक बड़ा लक्षण है।

11. सामाजिक सम्बन्धों में कमी

मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण

अस्वस्थ मानसिक स्थिति में व्यक्ति के सामरिक और सामाजिक सम्बन्ध प्रभावित हो सकते हैं। वे अकेलापन की भावना रखते हैं, सामाजिक गतिविधियों से दूर रहना पसंद करते हैं और सामान्यतः अपने परिवार और मित्रों से अलग हो जाते हैं। मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण में दुनिया से कटा- कटा रहना, अकेले दुखी रहना एक खतरनाक लक्षण है।

यह था मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लक्षण पर हमारा आर्टिक्ल। ऐसी अन्य जानकरी के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट के साथ। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*