स्पोर्ट्स कोटा क्या है और इससे मिलने वाले लाभ क्या हैं?

1 minute read
स्पोर्ट्स कोटा क्या है और इससे मिलने वाले लाभ क्या हैं?

स्पोर्ट्स एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से आप अपने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ तो रख पाते ही हैं, साथ ही यह आपके करियर को बनाने में भी सहायक साबित होता है। खेलों के माध्यम से आप अच्छी शिक्षा और मनचाही फील्ड में अपने कौशल के आधार पर जॉब भी पा सकते हैं।

भारत में कई प्रकार के खेल है जिनकी सहायता से आप अपनी मनचाही यूनिवर्सिटी में खेल कोटे के माध्यम से एडमिशन पा सकते हैं, जैसे: हॉकी, क्रिकेट, बॉलीबॉल, बास्केटबॉल, फुटबॉल, बॉक्सिंग, बैडमिंटन आदि। स्पोर्ट्स कोटा क्या है और इससे मिलने वाले लाभ क्या हैं? आदि के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक अवश्य पढ़ें।

स्पोर्ट्स कोटा क्या है और इससे मिलने वाले लाभ क्या हैं?

स्पोर्ट्स यानि कि खेल से ही मानव में आत्मविश्वास जागता हैं, इसी आत्मविश्वास के बल पर मानव जग में यश कमाता है। खेल में प्रतिभाग करने के केवल फायदे ही हैं, इसका कोई नुकसान नहीं है। कई कॉलेजेस में स्पोर्ट्स कोटे वाले उम्मीदवारों का, अन्य उम्मीदवारों की तुलना में एडमिशन पाना बहुत सरल हो जाता है।

स्पोर्ट्स कोटा से आप क्या समझते हैं?

स्पोर्ट्स कोटे का अभिप्राय है कि यह एक ऐसी व्यवस्था है, जहाँ से खेलों के प्रति जागरूकता का एक सफल अभियान चलाया जाता है। इस व्यवस्था के अंतर्गत यूनिवर्सिटीज में एडमिशन से लेकर जॉब्स तक को शामिल किया जाता है, कई सरकारी विभागों में स्पोर्ट्स कोटे के माध्यम से अनेकों पदों पर भर्तियां की जाती हैं।

सरल भाषा में भारत सरकार द्वारा खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं खिलाड़ियों को दी जाती है, जिससे कि उनका मनोबल बढ़ें और खेलों का प्रचार-प्रसार हो सके। इन्हीं सुविधाओं को स्पोर्ट्स कोटा के नाम से जाना जाता है।

स्पोर्ट्स कोटे के लाभ क्या हैं?

स्पोर्ट्स कोटे के लाभों को समझने के लिए आप नीचे दिए गए बिंन्दुओं को पढ़ सकते हैं-

  • स्पोर्ट्स कोटे के माध्यम से ही खेलों को आम जन तक पहुँचाया जाता है।
  • स्पोर्ट्स कोटा ही खेलों को खेलने के लिए लोगों को प्रेरित करता है।
  • स्पोर्ट्स कोटे के कारण ही कई ऐसे रत्नों से देशवासी परिचित होते हैं, जिनके संघर्षों से जमाना पहले अनजान रहता है, पर धीरे-धीरे उनकी सफलता को देश स्वीकार भी करता है और उनके संघर्षों का सम्मान भी करता है।
  • आर्थिक तौर पर हो या मानसिक तौर पर स्पोर्ट्स कोटा खिलाड़ियों को संगठित करता है और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाता है।
  • बड़े-बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्पोर्ट्स कोटे के माध्यम से उन छात्रों का एडमिशन आसानी से होता है, जिनका खेल जगत से जुड़ाव हो।
  • स्पोर्ट्स कोटा ही उन छात्रों के लिए स्कॉलरशिप आदि  का प्रावधान करके, उनके सपनों को आर्थिक सहायता देने का काम करता है।
  • एक आकड़ें के अनुसार भारत में लगभग 63 खेल ऐसे हैं, जिनकी सहायता से स्पोर्ट्स कोटे के आधार पर जॉब्स की भर्तियां निकलती हैं।

जानिये स्पोर्ट्स कोटे का सेलेक्शन प्रोसेस क्या है?

स्पोर्ट्स कोटे की जिम्मेदारियां और इससे होने वाले लाभों को जानने के बाद, अब आप स्पोर्ट्स कोटे के सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में सोच रहे होंगे। जिसके लिए नीचे दिए गए बिंदुओं से आप सेलेक्शन प्रोसेस के बारे में संक्षिप्त में जानकारी ले सकते हैं-

स्पोर्ट्स ट्रायल 

स्पोर्ट्स ट्रायल एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें आप अपने पसंदीदा खेल के लिए  अपना ट्रायल दे सकते हैं और अपनी काबिलियत को साबित कर सकते हैं।

मेडिकल टेस्ट

मेडिकल टेस्ट के माध्यम से आप अपनी शारीरिक क्षमता को परख कर इसकी गहनता से पड़ताल करवा सकते हैं, जो कि किसी भी खेल को ज्वाइन करने से पहले अनिवार्य होती है।

फिजिकल फिटनेस

फिजिकल फिटनेस के कारण ही यह देखा जाता है कि आप जिस खेल में रूचि रखते हैं, उस खेल के लिए आप किस हद तक फिजिकल रूप से फिट हैं।

स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस का ट्रायल

स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस का ट्रायल स्पोर्ट्स कोटे में सेलेक्शन प्रोसेस का अभिन्न अंग है क्योंकि आपकी परफॉर्मेंस के आधार पर ही आप चयन प्रक्रिया में उपस्थित रहने के योग्य बन पाते हैं।

जनरल इंटेलिजेंस

जनरल इंटेलिजेंस एक ऐसा माध्यम है जो आप में बौद्धिक क्षमता की दर को परखने के बाद आप में बौद्धिक विकास की गति को बढ़ाने का काम करता है, जिससे आप सूझबूझ के साथ अपने खेल पर ध्यान दे पाते हैं।

पर्सनालिटी टेस्ट

पर्सनालिटी टेस्ट के माध्यम से आप में छिपे आपके कौशल को जागृत किया जाता है, इसके माध्यम से आप में आत्मविश्वास बढ़ता है और आप किसी भी जटिल परिस्थिति का सामना करने योग्य बन पाते हैं।

इंटरव्यू

इंटरव्यू इस सफ़र का अंतिम पड़ाव होता है, जिसके बाद ही कही जाकर आप स्पोर्ट्स कोटे के सेलेक्शन प्रोसेस में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दे पाते हैं।

इस ब्लॉग का उद्देश्य आपको स्पोर्ट्स कोटे से संबंधित संपूर्ण जानकारी देना है, जिससे आप भी स्पोर्ट्स के बारें में जानकर खेलों के प्रति जागरूकता फैला पाएं। आशा है कि आपको यह ब्लॉग जानकारी से भरपूर लगा होगा और इसके शब्द आपको प्रेरित करेंगे। इसी प्रकार के ब्लॉग पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments