जिंदगी को बदलने वाले 20 बेमिसाल अनुभव

2 minute read
222 views
10 shares
Career Bucket List in Hindi

क्या आपके पास एक Career Bucket List है? बकेट लिस्ट यानी वह लिस्ट है, जिसे हम किसी खास उम्र तक पहुंचने या फिर दुनिया छोड़ने से पहले करना तय करते हैं। आखिर हम क्यों जिंदगी भर किसी उबाऊ करियर से चिपके रहें।   आखिर हम भी तो करियर की लगातार खोज करते हुए अनुभवों की एक लंबी सूची के साथ अपनी खुद की Career Bucket List Hindi बना सकते हैं! यह ब्लॉग आपके लिए जिंदगी बदलने वाले कमाल के अनुभवों और प्रयासों की एक सूची लेकर आया है, जिन्हें आपको अपनी Career Bucket List Hindi में शामिल करना चाहिए।

The Blogs Includes:
  1. विदेश में नौकरी करना
  2. अपने सपनों की नौकरी पाना
  3. कोई नया कौशल सीखना
  4. जो भी करें, उसमें खुशियां तलाशना
  5. कोई बिजनेस शुरू करना
  6. एक किताब लिखना
  7. किसी प्रेरणादायी बॉस के नीचे काम करना
  8. काम और जिंदगी में संतुलन बनाना
  9. किसी अच्छे उद्देश्य को पूरा होने में मदद करना
  10.  एक नए प्रोजेक्ट को लीड करना
  11. अपने काम के लिए किसी को हायर करना
  12. सैलरी में बढ़ोतरी की मांग करना
  13. किसी ईवेंट पर स्पीच देना
  14. Conversion of Side-hustle into Full-Time 
  15. कई क्षेत्रों में काम करना
  16. किसी स्ट्रॉन्ग स्टार्ट-अप में निवेश करना
  17. एक साल में $100,000 की कमाई करना
  18. अच्छा Negotiator बनना
  19. एक बेहतर जॉब के लिए पुरानी जॉब को छोड़ना 
  20. अपनी जिंदगी की घटनाओं पर नोट्स बनाते चलें 

विदेश में नौकरी करना

Courtesy: Groupon

यह अमेरिक टेलीविजन शो ‘एमिली इन पेरिस’ से प्रेरणा लेने का बिल्कुल सही समय है।   किसी दूसरे देश में काम करना, एक बिल्कुल अलग अहसास देता है।   विदेश में नौकरी के दौरान आपको जिस तरह का एक्सपोजर मिलेगा, वह वास्तव में आपकी जिंदगी को बदलने वाला अनुभव होगा।   तो आपकी Career Bucket List Hindi में विदेश में नौकरी करने का ख्वाब जरूर जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि विदेश में काम (To Work in a Foreign Country) करने से न केवल आपकी कमाई में इजाफा हो सकता है, बल्कि सीखने और जिंदगी को बदलने वाला अनुभव भी आपको मिल सकेगा।   

अपने सपनों की नौकरी पाना

अपने सपनों की नौकरी की पहचान करना और उसे हासिल करना पूरी तरह से अलग चीजें हैं।   इन्हें बेशक हर किसी की Career Bucket List Hindi का हिस्सा होना चाहिए।   जरा सोच कर देखिए, आप जिस काम से प्यार करते हैं, वही आपकी नौकरी हो।   कला, व्यवसाय या विज्ञान हो, हर क्षेत्र बौद्धिक सुख देने वाली नौकरियों से भरा हुआ है, जिसे कोई भी खोज सकता है।   सपनों की नौकरी (Dream Job) चैलेंजिंग और रिवार्डिंग दोनों है और यह Career Bucket List Hindi के लिए एकदम उपयुक्त है।   यह आपको उस चीज़ को खोजने के लिए और ज्यादा मेहनत करने में मदद करेगा, जिसे लेकर आप भावुक हैं।   अपने सपनों के करियर को अपनाने में आपको सफलता मिले।  

कोई नया कौशल सीखना

Courtesy: Gifer

वर्तमान डिजिटल युग में  हर क्षेत्र में कॉम्पिटिशन जबरदस्त है।   हमेशा कुछ नया सीखने और नए कौशल में महारत हासिल करने को अपना मोटो बना लेना बेहद जरूरी हो गया है।   इस प्रकार यह प्वाइंट भी आपके Career Bucket List Hindi में शामिल हो सकता है।   आप नए कौशलों को अपनी लिस्ट में शामिल करें और उसमें मास्टर होने के बाद उसमें टिक करके आगे बढ़ जाएं।   नए कौशल (to learn new skill) सीखने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और पेशेवर रिज्यूमे भी बेहतर बनेगा, जिससे आपको भीड़ से अलग खड़े होने में मदद मिलेगी।  

जो भी करें, उसमें खुशियां तलाशना

Career Bucket List in Hindi
Courtesy: Tenor

करियर में आगे बढ़ने के साथ हम सभी जो सबसे बड़ी गलती करते हैं, वह यह है कि हम यह भूल जाते हैं कि हम आखिर यह कर क्यों रहे हैं।   आपकी खुशी सबसे ज्यादा मायने रखती है, क्योंकि जो खुश हैं वही बेहतर ढंग से ध्यान केंद्रित करने और कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं (Find Happiness in Whatever You Do)।    इस प्रकार  भले ही आप पैसे के लिए नौकरी कर रहे हों या शुरुआती अनुभव ले रहे हों, आप जो करें, उससे प्यार करने के तरीके खोजें और इसे अपने Career Bucket List Hindi में शामिल करें ताकि खुद को याद दिलाया जा सके कि हर अनुभव आखिरकार सीखने का एक अनुभव है।  

कोई बिजनेस शुरू करना

Career Bucket List in Hindi
Courtesy: Digital Marketing Trends

आज के समय में एंटरप्रिन्योरशिप रोजगार के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक बन गया है।   अपना खुद का बिजनेस(Start a Business) करना पूरी तरह से एक अलग एहसास है, लेकिन इसे कुशलता से मैनेज करना जितना लगता है उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है।   लगभग हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है।   एक बिजनेस शुरू करने के लिए किए जाने वाले शुरुआती प्रयास ही कई लोगों को हतोत्साहित कर देते हैं।   अगर आपके पास कोई अनूठा बिजनेस आइडिया है, तो आपको हमेशा इसे खुद शुरू करके एक मौका देना चाहिए।   इसके अलावा इसे अपनी Career Bucket List Hindi में रखने से आप इस पर अपनी नजर हमेशा बनाए रख सकते हैं।   न जाने कब आपको इसे साकार करने की प्रेरणा मिल जाए, तो आगे बढ़ें और इस आइटम को अपने Career Bucket List Hindi में डालें और इसे पूरा करने की दिशा में काम करना शुरू करें

एक किताब लिखना

Career Bucket List in Hindi
Courtesy: Tumblr

हममें से ज्यादातर लोगों का एक किताब लिखने का सपना होता है, जिसके जरिये वे या तो अपनी कहानी सुनाना चाहते हैं या अपनी कल्पना के पंख लेकर कोई जादुई दास्तान बुनते चाहते हैं।   इसलिए, अपनी Career Bucket List Hindi में एक किताब लिखने की चाह (Write a Book) को शामिल किया जा सकता है।   अब किताब कैसी भी हो सकती है।   वह आपकी विशेषज्ञता से संबंधित हो सकती है या फिर एकेडमिक, काल्पनिक या फिर अकाल्पनिक, जिसे आप अपनी क्रिएटिविटी और निजी अनुभवों को दर्शाते हुए लिख सकते हैं और दूसरों के साथ अपनी जिंदगी को साझा कर सकते हैं।  

किसी प्रेरणादायी बॉस के नीचे काम करना

एक प्रेरणादायी शख्स के सानिध्य में काम करना,  जिसे आप अपने सामने देख सकते हों, आपके Career Bucket List में जोड़ने के लिए जिंदगी बदलने वाला एक अनुभव हो सकता है।   इससे न केवल आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, बल्कि आप अपने हीरो को उनके अलग-अलग रूपों में देख पाएंगे।   इसके लिए आपको पहले ऐसे लोगों को ढूंढना होगा, जो आपको प्रेरित करते हैं (Work Under an Inspiring Boss) और फिर उन तरीकों की तलाश करें जिनसे आप उनके लिए, उनके संगठन के साथ या निजी परिचितों के माध्यम से काम कर सकते हैं।   इससे आपको निस्संदेह जिंदगी के बेशुमार सबक सीखने को मिलेंगे।  

काम और जिंदगी में संतुलन बनाना

Career Bucket List in Hindi
Courtesy: Tenor

जब हम पेशेवर दुनिया में प्रवेश करते हैं, तो हम अक्सर इसमें अपना सब कुछ झोंक देना चाहते हैं और काम और जिंदगी में संतुलन को दरकिनार कर देते हैं।   काम और जिंदगी में संतुलन कायम करने के लिए आपको दृढ़ता, अच्छे प्रबंधकीय कौशल और संगठनात्मक क्षमताओं की भी जरूरत होती है।   इसके महत्व को समझने के लिए आपको अपने कई पूर्वाग्रहों को भी छोड़ना पड़ सकता है।   इसलिए, चाहे आप अभी स्नातक के तौर पर शुरुआत कर रहे हैं या पहले से ही एक अनुभवी पेशेवर हैं, इस आइटम को अपनी Career Bucket List में शामिल करें और अपनी निजी जिंदगी और काम के बीच एक सामंजस्यपूर्ण संतुलन(Maintain Work-Life Balance) लाने के लिए खुद को चुनौती दें।  

किसी अच्छे उद्देश्य को पूरा होने में मदद करना

अपनी जिंदगी में जब आप ठीक-ठाक कमा रहे होते हैं, तभी ठीक समय होता है।   जब आप किसी ऐसे उद्देश्य के लिए अपना योगदान दे सकें, जो आपके दिल के करीब हो।   समाज ने जो आपको दिया है, उसे वापिस लौटाने का और किसी समस्या के समाधान का हिस्सा बनने का यही ठीक समय होता है।   आप दान दे सकते हैं या फिर स्वयंसेवा कर सकते हैं।   Career Bucket Listमें इसे जोड़ने से आप समाज के लिए अपना कुछ योगदान (help to support a Good Cause) दे सकते हैं और इससे आपको अपार शांति और खुशी भी मिलेगी।  

 एक नए प्रोजेक्ट को लीड करना

नेतृत्व करने के लिए पहल करना थोड़ा परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन आप इससे मिलने वाले अद्भुत सबक को अनदेखा नहीं कर सकते।   अपने टीम लीडर की ओर से निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करना अच्छा है, लेकिन आपको जब भी मौका मिले, नेतृत्व के अवसरों (Lead a New Project) को लेने की कोशिश करनी चाहिए।   आपके Career Bucket Listमें यह आइटम आपको पेशेवर और व्यक्तिगत रूप से बढ़ने और आपके आत्मविश्वास और नेतृत्व कौशल को बढ़ाने में मदद करेगा।  

अपने काम के लिए किसी को हायर करना

जब आप जिंदगी भर किसी और के लिए काम कर रहे हों, तो आपको अपने लिए काम करने के लिए किसी और को हायर करने के मौके का भी अनुभव करना चाहिए।   यह आपके Career Bucket Listमें जोड़ने का एक और सीखने का मौका है, क्योंकि इससे आपको न केवल अपने काम में मदद मिलेगी, बल्कि एक निजी पेशेवर को सलाह देने और प्रशिक्षित करने का भी मौका मिलेगा, जिसका आनंद बहुतों को नहीं मिलता है।  

सैलरी में बढ़ोतरी की मांग करना

आज के प्रोफेशनल समय में हम में से ज्यादातर लोग सैलरी को बढ़ाने की मांग करने से डरते हैं, जबकि हम वास्तव में इसके लायक होते हैं और इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे होते हैं।   इस अनुभव को अपनी Career Bucket List में शामिल करते हुए आपको अपने मैनेजर से अपने सैलरी में बढ़ोतरी करने के लिए कहने की ताकत मिलेगी और आपको अपने क्षेत्र में एक साहसी और मुखर प्रोफेशनल बनने के लिए खुद को चुनौती देने का मौका भी मिलेगा।   लेकिन इसके लिए आपको सही मौके का इंतजार करना चाहिए।   जब आप एक संगठन में लंबे समय से काम कर रहे हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि आप सभी निर्धारित लक्ष्यों और उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं, तो पूरी विनम्रता से अपने मैनेजर से सैलरी को बढ़ाने (Demand a Pay Raise) का अनुरोध करें।  

किसी ईवेंट पर स्पीच देना

सार्वजनिक रूप से बोलना डरावना लग सकता है, लेकिन कल्पना करें कि आप मंच पर चलकर जाएं (Speak at an Event) और एक प्रेरक भाषण दें, जो सभी को रोमांचित और प्रेरित कर दे।   हर किसी का पूरा ध्यान आप पर होगा और वे आपको इसलिए सुन रहे होंगें, क्योंकि वे आप पर भरोसा करते हैं।   यह आपके Career Bucket Listमें जोड़ने के लिए एक रॉकस्टार अनुभव है और उन लोगों के लिए एक आदर्श अनुभव है, जिन्हें हमेशा मंच से डर लगता है।   इस अनुभव को लेने से निश्चित रूप से आपको अपने भीतर की कमजोरियों का मुकाबला करने और इसे अपार विकास के अवसर के रूप में उपयोग करने में मदद मिलेगी।  

Conversion of Side-hustle into Full-Time 

हम में से बहुत से लोग जिंदगी में अपना कुछ करने का प्रयास करते हैं, लेकिन आर्थिक मुश्किलों के कारण रुक जाते हैं।   इसे हल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक अलग से कोई काम शुरू करें यानी अपनी फुलटाइम जॉब करते हुए अपने खुद के बिजनेस पर काम करें (Conversion of Side-hustle into Full-Time),  तो आपको इसे अपने Career Bucket Listमें भी डालना चाहिए।   साइड में किए जा रहे किसी काम को फुलटाइम जॉब में बदलने का विचार भी रोंगटे खड़े कर देता है, इसलिए कल्पना करें कि जब आप वास्तव में ऐसा करेंगे, तो यह कितना अच्छा लगेगा।  

कई क्षेत्रों में काम करना

कई करियर प्रोफाइल और नौकरियों के साथ प्रयोग करना आपके Career Bucket Listमें जोड़ने के लिए एक और शानदार अनुभव हो सकता है।   ज़रा सोचिए कि आपके पास विभिन्न प्रोफेशनल अनुभवों (Work in Diverse Fields) और कई करियर विकल्पों के साथ कितने अवसर होंगे।   लेकिन, इसे शुरू करने के लिए आपको पहले अपने वर्तमान कौशल में महारत हासिल करनी चाहिए और निरंतर सीखने का दृष्टिकोण रखना चाहिए।   चाहे आप कितनी भी बार असफल हों या निकाल दिए जाएं, शॉर्ट टर्म कोर्स करते रहें और जितना मुमकिन हो उतनी महारत उस कौशल में हासिल करें।  

किसी स्ट्रॉन्ग स्टार्ट-अप में निवेश करना

आप हमेशा एक ही संगठन में काम करते नहीं रह सकते।   एक ही जॉब प्रोफाइल आप आखिर कब तक ढो सकते हैं।   अभी या कुछ समय बाद में आपको रिटायर होना पड़ेगा।   यही कारण है कि आपको एक स्टार्टअप में निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए (Invest in a Strong Start-up), जो आपकी नजर में मार्केट में बड़ा बनने की क्षमता रखता हो।   ग्लोबल मार्केट में कई छोटे बिजनेस और स्टार्टअप फल-फूल रहे हैं।   ऐसे में, एक अच्छे बिजनेस में निवेश करना आपके Career Bucket Listमें भी होना चाहिए।   क्योंकि इससे आपको निवेश और शेयर बाजारों के बारे में पता चलेगा और आपको एक एंटरप्रैन्योर की तरह विकसित होने में मदद करेगा।   

एक साल में $100,000 की कमाई करना

ज्यादा पैसा कमाने की ख्वाहिश रखना बुरा नहीं है।   आखिरकार, पैसा हमारे दैनिक जीवन के सबसे जरूरी पहलुओं में से एक है।   अपनी Career Bucket List में एक साल में इतना पैसा कमाने का लक्ष्य रखना, आपको पहले की तुलना में और भी जुझारू बना देगा और अंततः आपको पहले से ज्यादा कुशल व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी।  

अच्छा Negotiator बनना

बातचीत हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा है और हम इसे बगैर जाने ही करते जाते हैं।   यह एक ऐसा कौशल है, जिसकी डिमांड कभी कम नहीं होती।   हर क्षेत्र में हमेशा संवाद करने में निपुण लोगों की जरूरत होती है।   तो, इसे अपने Career Bucket List में शामिल करें और अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए अपने करियर में बातचीत में प्रवीण बनने की ख्वाहिश रखें

एक बेहतर जॉब के लिए पुरानी जॉब को छोड़ना 

नौकरी छोड़ना मुश्किल है, खासकर अगर आप पर कई तरह की जिम्मेदारियां हैं।   आप सोचते रहते हैं कि अगर दूसरी नौकरी में बात नहीं बनी (Quit a Good Job for a Better one), तो क्या होगा।   लेकिन अगर आप पुरानी नौकरी में मन मसोस कर बने रहते हैं, तो ऐसा करके आप अपनी खुशी से समझौता कर रहे होते हैं।   आपको समझना होगा कि किसी बेहतर जगह पर पहुंचने के लिए कहीं से निकलने की जरूरत होती है।   इसलिए इस अनुभव को अपनी Career Bucket List में जरूर शामिल करें।  

अपनी जिंदगी की घटनाओं पर नोट्स बनाते चलें 

यह अपनी किताब लिखने के समान है, लेकिन सोशल मीडिया के युग में आप आसानी से वीडियो, ब्लॉग, लघु संस्मरण के जरिए जिंदगी की अपनी यात्रा को कागज पर उतार (Write down Your Journey) सकते हैं।   अपने Career Bucket List में इस अनुभव को शामिल करने के लिए पैसे का मुंह न देखें।   आपको अपनी यात्रा में मिले सबक और अनुभवों  पर  फोकस करना चाहिए।   इन सीखे गए सबक को सहेज कर रखें और उनसे साझा करें, जिन्हें इनकी जरूरत हो।   

ये वे सुझाव हैं, जिनकी मदद से हम आपकी Career Bucket List Hindi बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आपके Career Bucket List Hindi में कौन से अनुभव शामिल हैं? हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। यदि आप अपनी शैक्षणिक या व्यावसायिक यात्रा के किसी भी चरण में संघर्ष कर रहे हैं, तो हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें और हम आपको एक शानदार करियर की दिशा में सही निर्णय लेने में मदद करेंगे। फ्री सेशन के लिए अभी साइन अप करें।  

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert