CGPA Full Form : CGPA की फुल फाॅर्म क्या है?

1 minute read
CGPA Full Form in Hindi

आधुनिकता के इस दौर में हम अपना समय बचाने के लिए शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करते हैं, जिससे हम एक समय में कई अन्य चीजों का ज्ञान भी प्राप्त कर सकते हैं। शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करके ही हम कठिन से कठिन शब्दों का भी सरलता से उच्चारण कर सकते हैं। कई प्रतियोगी परीक्षाओं और साक्षात्कारों में फुल फाॅर्म के बारे में भी इनके बारे में पूछा जाता है। उन्हीं फुल फाॅर्म की लिस्ट में एक फुल फाॅर्म CGPA Full Form in Hindi है जिसके बारे में यहां बताया गया है।

CGPA Full Form in Hindi – सीजीपीए फुल फॉर्म

CGPA Full Form in Hindiसंचयी ग्रेड बिंदु औसत (Cumulative Grade Points Average)

CGPA क्या है?

CGPA की फुलफॉर्म संचयी ग्रेड बिंदु औसत (Cumulative Grade Points Average) है। CGPA विद्यार्थियों की अकादमिक प्रदर्शन का आकलन करने का एक मापदंड होता है, जो पूरे शैक्षणिक वर्ष या कोर्स के दौरान विभिन्न विषयों में प्राप्त ग्रेड्स का औसत होता है।

CGPA का उद्देश्य

CGPA प्रणाली का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को अंकों के तनाव से दूर रखते हुए उनके प्रदर्शन को ग्रेड्स में बदलना है। यह अंकों के बजाय एक ग्रेडिंग प्रणाली प्रदान करता है, जिससे विद्यार्थियों के प्रदर्शन का समग्र आकलन करना आसान हो जाता है।

CGPA का लाभ

CGPA के लाभ के बारे में सरलता से जानने के लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को जरूर पढ़ना चाहिए, जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • CGPA अंकों का तनाव कम करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, आसान भाषा में समझा जाए तो इसकी मदद से विद्यार्थी अंक प्राप्त करने की होड़ में किसी भी प्रकार के दबाव को महसूस करने से बच सकते हैं।
  • यह विद्यार्थियों के समग्र प्रदर्शन का आकलन होता है यानि कि यह एक कोर्स के दौरान विद्यार्थियों के समग्र प्रदर्शन को दर्शाता है।
  • यह एक ऐसी प्रणाली है जो कई शिक्षा बोर्डों और विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाई गई है, जिस कारण यह एक मानक के रूप में अपनी भूमिका निभाती है।

संबंधित आर्टिकल

AH फुल फाॅर्मBHMS फुल फाॅर्म
GNM फुल फॉर्मAM फुल फाॅर्म
LCM फुल फाॅर्मIQ फुल फाॅर्म
ETC फुल फाॅर्मARO फुल फाॅर्म
DEO फुल फाॅर्मFDI फुल फाॅर्म
GPF फुल फाॅर्मDA फुल फाॅर्म
CRM फुल फाॅर्मKTM फुल फाॅर्म
IPD फुल फाॅर्मDLC फुल फाॅर्म
CGPA फुल फाॅर्मCHEF फुल फाॅर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
NOC फुल फॉर्मComputer फुल फॉर्म
WBC फुल फॉर्मNCERT फुल फॉर्म
OTT फुल फॉर्मBMW फुल फॉर्म
PPT फुल फॉर्मNRC  फुल फॉर्म
ED फुल फॉर्म IPS फुल फॉर्म
BSC फुल फॉर्म DSP फुल फॉर्म

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको CGPA Full Form in Hindi के बारे में पता चला होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*