दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिन्दू अध्ययन केंद्र में शुरू किया जाएगा पीजी प्रोग्राम, शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

1 minute read
Delhi university ke hindu adhyayan kendra mein shuru kiya jayega pg program

दिल्ली यूनिवर्सिटी में हाल ही में शुरू किए गए अध्ययन केंद्र में एकेडमिक सेशन 2023-24 से हिन्दू अध्ययन में पीजी (MA) की  पढ़ाई कराई जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से इस कोर्स में एडमिशन के लिए 19 सितम्बर 2023 से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत कर दी गई है। इस कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 30 सितम्बर 2023 है। 

मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन 

दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किए जा रहे इस कोर्स में किसी भी क्षेत्र से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स प्रवेश ले सकते हैं। एडमिशन मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। यह पीजी प्रोग्राम पहला प्रोग्राम है जिसमें कम्प्यूटर साइंस, डेटा एनालिटिक्स, कॉमर्स, पॉलिटिकल साइंस आदि क्षेत्रों में माइनर कोर्स शुरू किए जाएंगे।  

रोजगार योग्य कौशल प्रदान करेगा कोर्स 

दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किया जा रहा यह MA कोर्स रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया जा रहा है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स अच्छा रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा यूनिवर्सिटी के द्वारा साइबर सिक्योरिटी लॉ और चाइनीज़ लैंग्वेज में MA कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। हिन्दू स्टडीज़ विषय के साथ साथ चुने हुए माइनर विषय के साथ मेजर विषय में आवश्यक क्रेडिट के बाद स्टूडेंट्स इस विषय में रिसर्च वर्क करने के भी पात्र हो सकेंगे। 

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के लिए स्टेप्स 

यहाँ दिल्ली यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किए जा रहे नए पीजी प्रोग्राम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pg-merit.uod.ac.in/ पर जाएं।
  • न्यू रजिस्ट्रशन के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकरियां भरें।
  • अंत में रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर दें।

हिन्दू अध्ययन केंद्र के बारे में 

हिन्दू अध्ययन केंद्र की शुरुआत दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा 14 जून 2023 को की गई थी। इसे शुरू करने के पीछे का उद्देश्य  स्टूडेंट्स को आधुनिक शिक्षा के साथ साथ हिंदू सभ्यता के विभिन्न पहलुओं तथा इसकी गतिशीलता, इतिहास, दर्शन और विश्वदृष्टि पर भी ध्यान केंद्रित करना है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के द्वारा इस हिंदू अध्ययन केंद्र की स्थापना राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अंतर्गत की गई है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*