UP Board Compartment Exam Date 2024 : आज से शुरू हुए इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन

1 minute read
UP Board Compartment Exam Date 2024

UP Board Compartment Exam Date 2024 : माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) 10वीं / 12वीं एग्जाम में इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स आज यानी 7 मई, 2024 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र इस कंपार्टमेंट बोर्ड परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, आज से इस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि UP Board Compartment Exam 2024 के लिए 31 मई की रात 12 बजे तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर आवेदन किए जा सकते हैं। 

UP Board इंप्रूवमेंट एग्जाम के अंतर्गत स्टूडेंट्स जिस एक विषय में असफल हुए थे, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। वहीं कंपार्टमेंट के लिए दो सब्जेक्ट में से किसी एक विषय की ही परीक्षा दे सकते हैं। 12वीं परीक्षा में हमनीटीएस, साइंटिफिक और कॉमर्स स्ट्रीम से संबंधित स्टूडेंट्स किसी एक विषय में एग्रीकल्चरल पार्ट एक एवं दो में निर्धारित सब्जेक्ट में किसी एक में एवं प्रोफेशनल क्लास के ट्रेड सब्जेक्ट के किसी एक में असफल छात्र कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकते हैं। 

UP Board Improvement Exam आवेदन शुल्क

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं इंप्रूवमेंट/ कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को आवेदन पत्र के साथ शुल्क का भुगतान भी करना होगा। यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए 256.50 रुपये परीक्षा शुल्क तय किया गया है। स्टूडेंट्स ऑनलाइन मोड से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। 

2024 में कैसा रहा यूपी बोर्ड रिजल्ट?

इस बार यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट अप्रैल में ही जारी कर दिए गए थे। जिसमें प्राची निगम ने 10वीं और शुभम वर्मा ने 12वीं में टॉप किया है। यूपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट में 89.55 प्रतिशत और 12वीं में 82.60 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल हुए हैं।

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है आप सभी को UP Board Scrutiny Form 2024 Last Date से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*