दिल्ली के डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन की SC, ST और OBC छात्रों को सौगात, जारी की सेन्ट्रल और स्टेट फंडेड स्कॉलरशिप्स

1 minute read
Delhi ke DOE ne sc st aur obc students ke liye launch ki central aur state funded scholarship

दिल्ली के शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education, DOE) ने अकादमिक सेशन 2023-24 के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (SC/ST/OBC) के छात्रों के लिए विभिन्न केंद्रीय और राज्य फुल फंडेड स्कॉलरशिप/वेलफेयर स्कीम शुरू की हैं।

DOE ने छह स्कॉलरशिप या वेलफेयर स्कीम शुरू कीं, जिनमें से दो हैं – दिल्ली के मान्यता प्राप्त सार्वजनिक या निजी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा एक से 10 तक के SC/ST/OBC क्लास के छात्रों के लिए ट्यूशन फीस की प्रतिपूर्ति।

केंद्र द्वारा फुल फंडेड अन्य चार छात्रवृत्तियों में शामिल हैं- SC/ST/OBC छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम।

DOE ने स्कूलों के हेड्स से छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जागरूक करने का अनुरोध किया और घोषणा की कि ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट 31.03.2024 है।

Uttrakhand Mukhy Mantri Protsahan Yojana me research scholars ko diye jaenge INR 15 lakh

प्रति वर्ष INR 3 लाख से कम पारिवारिक आय वाले हैं योग्य

स्टेट फंडेड स्कॉलरशिप के तहत, प्रति वर्ष INR 3 लाख से कम पारिवारिक आय वाले SC/ST/OBC छात्र दिल्ली में मान्यता प्राप्त पब्लिक स्कूलों में ट्यूशन और अन्य अनिवार्य फीस की प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसी विशेष कक्षा में एक बार इस स्कॉलरशिप को लेने वाले छात्र दोबारा इस छात्रवृत्ति के लिए योग्य नहीं होंगे। SC/ST/OBC छात्रों के लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना एक स्टेट फंडेड स्कॉलरशिप योजना है।

मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना के लिए योग्य होने के लिए, व्यक्ति को DoE से संबद्ध किसी भी सरकारी/सहायता प्राप्त/मान्यता प्राप्त पब्लिक स्कूल की कक्षा नौ और 12 का छात्र होना चाहिए।

क्लास 9-10 और 11-12 के छात्रों को मिलेगी स्काॅलरशिप

वहीं मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना में भी पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष फंड में 95.5 प्रतिशत की गिरावट देखी गई- 2022-23 में INR 100 करोड़ से इस वर्ष INR 4.50 करोड़ हो गई।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*