CUET, GATE स्कोर के माध्यम से PG, PhD प्रोग्राम्स के लिए यहाँ आवेदन शुरू, जानिए संपूर्ण जानकारी

1 minute read
Digital University of Kerala mein CUET or GATE score card ke aadhar par diye jayenge PG or PhD programmes mein admission
Digital University of Kerala mein CUET or GATE score card ke aadhar par diye jayenge PG or PhD programmes mein admission

डिजिटल यूनिवर्सिटी ऑफ केरल (DUK) ने अकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजीस में पोस्टग्रेजुएशन (PG) और PhD प्रोग्राम्स के लिए आवेदन शुरू कर दिया है। जो उम्मीदवार आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं उन्हें DUK की आधिकारिक वेबसाइट – duk.ac.in/admission/ का रुख करना चाहिए। 

इस प्रोग्राम्स में एडमीशन के लिए रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन भरने की अंतिम तिथि 15 मई, 2024 को निर्धारित किया गया है। गौरतलब है कि जिन कैंडिडेट्स ने CUET-PG, CAT, KMAT, CMAT, NMAT, या GRE (MBA के लिए) और M Tech के लिए GATE परीक्षा दी थी, उनके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने और अपना स्कोरकार्ड जमा करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 23 अप्रैल 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

DUK एडमिशन 2024: DUAT एंट्रेंस एग्जाम

PG कोर्सेज (MBA और M.tech को छोड़कर) में प्रवेश लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को CUET-PG या DUAT (डिजिटल यूनिवर्सिटी एप्टीट्यूड टेस्ट) एंट्रेंस एग्जाम देना होगा, जबकि MBA में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को CAT, KMAT, CMAT, NMAT, या GRE आदि को देना पड़ सकता है।

M.tech में एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स का GATE स्कोर अनिवार्य होगा, जिसके लिए उन्हें यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने और अपना स्कोरकार्ड जमा करना अनिवार्य होगा।जबकि प्रोस्पेक्टिव PhD स्टूडेंट्स के पास प्रासंगिक अनुशासन में वैलिड NET स्कोर होना चाहिए या डिजिटल यूनिवर्सिटी रिसर्च एप्टीट्यूड टेस्ट (DRAT-2024) में क्वालीफाई करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : 26 अप्रैल को बंद रहेंगे यूपी के इन जिलों के स्कूल, देखें कहीं आपका जिला तो इसमें शामिल नहीं 

DUK एडमिशन 2024 के लिए एप्लीकेशन फीस

एप्लीकेशन फी के रूप में जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए INR 100, साथ ही SC,ST और दिव्यांग कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए INR 50 निर्धारित किया गया है। गौरतलब है कि केरल यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिजिटल साइंसेज, इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी, या DUK की स्थापना केरल सरकार द्वारा 2020 में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट- केरल (IIITM-K) को अपग्रेड करके की गई थी।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*