IISc बैंगलोर में शुरू होंगे ये शॉर्ट टर्म कोर्सेज, जानें आवेदन करने की लास्ट डेट

1 minute read
iisc banglore ne shuru kiye short term courses

18 मार्च 2024 को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) आईआईएससी बैंगलोर ने कम्प्यूटेशनल स्ट्रक्चरल रिलायबिलिटी में इंटेलिजेंट मोंटे कार्लो सिमुलेशन और मशीन लर्निंग-बेस्ड मेथड्स पर एक नए शॉर्ट टर्म कोर्सेज की घोषणा की। यह कोर्सेज वर्तमान और इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यह भी पढ़ें: Today School Assembly News Headlines in Hindi (19 March) : स्कूल असेंबली के लिए 19 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट है 25 जून

अभी इसके लिए रजिस्ट्रेशन चल रहा है और नए शॉर्ट टर्म कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 25 जून 2024 है, आईआईएससी बैंगलोर कोर्सेज 5 जुलाई से शुरू होगा और 9 जुलाई, 2024 तक जारी रहेगा। कोर्सेज का तरीका व्यक्तिगत है और वह स्थान जहां आप इस कोर्सेज को पूरा कर सकते हैं वह है सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बैंगलोर 560012।

नया कोर्स सिविल, मैकेनिकल, एयरोस्पेस और ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में इंजीनियरिंग कॉलेजों के फैकल्टी मेंबर्स के लिए लक्षित है; स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग में अनसर्टेनिटी क्वान्टीफिकेशन के व्यापक क्षेत्र में रिसर्च में लगे रिसर्च स्कॉलरशिप्स, रिसर्च लैब्स के साइंटिस्ट्स; और स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, एयरोस्पेस और डिफेंस एप्लीलेशन्स, रेलवे और हाईवे इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में इंडस्ट्रियल बिजनेसमैन; और ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग जिन्हें लोडिंग और स्ट्रक्चरल सिस्टम्स में अनसर्टेनिटी से निपटने की आवश्यकता है।

इन कोर्सेज में आवेदन करने के लिए योग्यता

  • डिज़ाइरड मिनिमम एलिजिबिलिटी: सिविल/मैकेनिकल/एयरोस्पेस/ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग में एमटेक या समकक्ष।
  • प्रोबेबिलिटी, रैंडम प्रोसेस और मशीन लर्निंग के विषयों का एक्सपोजर एक फायदा होगा लेकिन आवश्यक नहीं।

कोर्स की फीस

  • छात्र: INR 5,000 + 18% GST
  • अकादमिक इंस्टीट्यूशंस के फैकल्टी मेंबर्स: INR 10,000 + 18% GST
  • R & D लैब्स और इंडस्ट्री के कैंडिडेट्स: INR 20,000 + 18% GST

IISc के शॉर्ट टर्म कोर्सेज में आवेदन कैसे करें?

  • यदि पहली बार स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं, तो स्टूडेंट्स को ऑफिशियल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है। ई-मेल एड्रेस को वेरिफिकेशन करने के लिए रजिस्टर्ड ई-मेल एड्रेस पर एक वेरिफिकेशन लिंक भेजा जाएगा।
  • वेरिफिकेशन होने के बाद, स्टूडेंट्स का नाम (रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रदान किया गया ईमेल एड्रेस) और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करें।
  • कोर्सेज की सूची के अंतर्गत स्टूडेंट्स कोर्सेज चुनें जिसके लिए आवेदन करना चाहते हैं और “Apply Now” लिंक पर क्लिक करें।
  • फोटोग्राफ जैसे सभी क्रेडेंशियल भरें, लेवल (स्टूडेंट/फैकल्टी/उद्योग) का चयन करें, और रिकमेन्डेशन लेटर अपलोड करें।
  • पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें जहां आपको गेटवे पेज पर ले जाया जाएगा।
  • गेटवे पेज पर पेमेंट ऑप्शन (क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग) चुनें और भुगतान पूरा करें जिसके लिए CCE से एक एक्नॉलेजमेंट मेल प्राप्त होगा।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*