Amish Tripathi Books in Hindi: जानिए अमीश त्रिपाठी की किताबों के बारे में, जिन्होंने उन्हें लोकप्रिय लेखन बनाया

1 minute read
Amish Tripathi Books in Hindi

अमीश त्रिपाठी एक ऐसे लेखक हैं जिनके लेखन को वीरों के नायक के रूप में देखा जाने लगा है। अमीश त्रिपाठी ने हर बार अपने लेखन से खुद की भीतर की छवि को बखूबी प्रस्तुत किया है। यह एक ऐसे लेखक हैं, जिन्होनें भारत के पौराणिक और सांस्कृतिक इतिहास से जुड़ी घटनाओं को साहित्य के सौंदर्य से सम्मानित और श्रृंगारित किया है। Amish Tripathi Books in Hindi के माध्यम से आपको अमीश त्रिपाठी द्वारा लिखित उपन्यास की सीरीज़ की जानकारी मिलेगी, जिसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की वीर रस की कविताएं

कौन हैं अमीश त्रिपाठी?

Amish Tripathi Books in Hindi अमीश त्रिपाठी दवारा रचित एक ऐसा उपन्यास है जिसके बारे में जानने से पहले आपको अमीश त्रिपाठी के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। अमीश त्रिपाठी का जन्म 18 अक्टूबर 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। अमीश त्रिपाठी एक सुप्रसिद्ध भारतीय लेखक और राजनयिक हैं। अमीश त्रिपाठी ने कलकत्ता ‘भारतीय प्रबंध संस्थान’ (IIM) से ग्रेजुएशन करने के बाद लगभग 14 साल तक बैंकिंग फाइनेंस सेक्टर से जुड़े। वर्ष 1998 में अमीश त्रिपाठी ने स्टैण्डर्ड चार्टर बैंक से अपनी नौकरी की शुरुआत की थी।

वर्ष 1999 से 2001 तक अमीश त्रिपाठी ने म्यूच्यल फंड में काम किया। नौकरी के साथ-साथ अमीश ने वर्ष 2003 से अपनी पहली किताब को लिखना शुरू कर दिया था,  कई वर्षों तक निरंतर ऐसे ही जारी रहा। परिणामस्वरूप वर्ष 2010 में उन्होंने अपनी पहली किताब ‘द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा’ को पूरा किया। इस पुस्तक ने प्रकाशित होने के बाद इतनी लोकप्रिय कमाई कि इसकी कुछ ही समय में लाखों प्रतियां बिक गयी। इसके बाद अमीश त्रिपाठी ने वर्ष 2011 में अपनी नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया और पूरी तरह से लेखन कार्य में जुट गए।

Amish Tripathi Books in Hindi

आपको Amish Tripathi Books in Hindi के माध्यम से अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित पुस्तकों की जानकारी मिलेगी, यह जानकारी आपको प्रेरित कर पाएंगी। इन पुस्तकों को आप निम्नलिखित सूची में देख सकते हैं;

किताब का नामप्रकाशन वर्ष 
द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहावर्ष 2010
द सीक्रेट ऑफ नागाजवर्ष 2011
द ओथ ऑफ द वायुपुत्राजवर्ष 2013
इक्ष्वाकु के वंशजवर्ष 2015
सीता-वॉरियर ऑफ मिथिलावर्ष 2017
रावण:ऑरफन ऑफ आर्यव्रतवर्ष 2019
लेजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडियावर्ष 2020
धर्म: डिकोडिंग द एपिक्स फॉर अ मीनिंगफुल लाइफवर्ष 2020
द वार ऑफ लंकावर्ष 2022 

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की कविता हिमालय

संबंधित आर्टिकल

FAQs 

अमीश त्रिपाठी ने कितनी पुस्तकों का विमोचन किया है?

अमीश त्रिपाठी ने अब तक लगभग अपनी लिखी 9 पुस्तकों का विमोचन कर दिया है।

इक्ष्वाकु के वंशज के लेखक कौन हैं?

इक्ष्वाकु के वंशज के लेखक अमीश त्रिपाठी हैं।

लेजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया के लेखक कौन हैं?

लेजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया के लेखक अमीश त्रिपाठी हैं।

आशा है कि आपको Amish Tripathi Books in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी, साथ ही यह पोस्ट आपको इंफॉर्मेटिव और इंट्रस्टिंग लगी होगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*