War of Lanka Amish Tripathi Hindi: अमीश त्रिपाठी के उपन्यास ‘वॉर ऑफ लंका’ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

1 minute read
War of Lanka Amish Tripathi Hindi

अमीश त्रिपाठी एक ऐसे लेखकों की श्रेणी में आते हैं, जिन्होनें भारत के पौराणिक और सांस्कृतिक इतिहास से जुड़ी घटनाओं को साहित्य के सौंदर्य से सम्मानित और श्रृंगारित किया है। भारत एक ऐसा देश रहा है जिसने सदा ही कला और साहित्य को सम्मान देने के साथ-साथ, इसका विस्तार भी किया है। अमीश त्रिपाठी ने यूँ तो कई उपन्यासों की रचना की है, लेकिन War of Lanka Amish Tripathi Hindi उनके लिखे उन उपन्यास में से एक है, जिसने उनकी लोकप्रियता बढ़ाने का काम किया है। इस उपन्यास के बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की वीर रस की कविताएं

कौन हैं अमीश त्रिपाठी?

War of Lanka Amish Tripathi Hindi अमीश त्रिपाठी दवारा रचित एक ऐसा उपन्यास है जिसके बारे में जानने से पहले आपको अमीश त्रिपाठी के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। अमीश त्रिपाठी का जन्म 18 अक्टूबर 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। अमीश त्रिपाठी एक सुप्रसिद्ध भारतीय लेखक और राजनयिक हैं। उन्हें द शिवा ट्राइलॉजी और Ram Chandra Series के लिए जाना जाता है। द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा, अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित पहला उपन्यास है।

अमीश त्रिपाठी एक प्रमुख भारतीय उपन्यासकार और कहानीकार हैं। अमीश त्रिपाठी एक ऐसे भारतीय लेखकों की श्रेणी में आते हैं, जिनकी लिखी कहानी पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। इनकी सुप्रसिद्ध रचनाओं में से ‘The Immortals Of Meluha’ भी है, जो वर्ष 2010 में प्रकाशित हुई थी। ‘द सीक्रेट ऑफ नागाज’ और ‘द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज’ इसके भाग थे, जिसे अमेरिकी निर्माता ने बहुत अच्छे सौदे में पेशकश की है।

War of Lanka Amish Tripathi Hindi

अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित उपन्यासों की एक श्रृंखला “राम चंद्र” है, इसी सीरीज का चौथा भाग War of Lanka Amish Tripathi Hindi है। इस पुस्तक में अमीश त्रिपाठी ने एक बड़े धर्मयुद्ध का वर्णन किया है, जहाँ एक ओर रावण की सेना है और दूसरी ओर प्रभु राम की सेना है। एक तरफ इस युद्ध में रावण की सेना अधर्म के पक्ष में है तो वहीं भगवान राम की सेना धर्म के पक्ष में है।

यह पुस्तक लंका में हुए उस ऐतिहासिक युद्ध पर आधारित है, जिसमें राम जी की सेना ने अधर्म की जड़े उखाड़ फेंकी थी। इस पुस्तक का विमोचन वर्ष 2022 में हुआ था, इस पुस्तक के कुछ पन्ने पढ़ने से आप कहानी के साथ जुड़ जाते हैं। सारे रहस्यों को खोलते हुए यह कहानी आपको आगे के पन्नों को पढ़ने के लिए अति उत्साहित बनाती है।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की कविता हिमालय

संबंधित आर्टिकल

FAQs 

War of Lanka का नैतिक सिद्धांत (मोरल ऑफ द स्टोरी) क्या है?

War of Lanka का नैतिक सिद्धांत (मोरल ऑफ द स्टोरी), “अधर्म चाहे कितना ही समृद्ध और शक्तिशाली क्यों न हो, धर्म के हाथों पराजित ही होता है” है।

अमीश त्रिपाठी ने कितनी पुस्तकों का विमोचन किया है?

अमीश त्रिपाठी ने अब तक लगभग अपनी लिखी 9 पुस्तकों का विमोचन कर दिया है।

War of Lanka (लंका का युद्ध) के लेखक कौन हैं?

War of Lanka (लंका का युद्ध) के लेखक अमीश त्रिपाठी हैं।

आशा है कि आपको War of Lanka Amish Tripathi Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी, साथ ही यह पोस्ट आपको इंफॉर्मेटिव और इंट्रस्टिंग लगी होगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*