Amish Tripathi Shiva Trilogy in Hindi: अमीश त्रिपाठी के उपन्यास ‘शिव ट्राइलॉजी’ से संबंधित संपूर्ण जानकारी

1 minute read
amish tripathi shiva trilogy in hindi

भारत एक ऐसा देश रहा है जिसने कला और साहित्य को सदैव सम्मान देने के साथ-साथ, इसका विस्तार भी किया है। ऐसे महान भारत देश में हर सदी में ऐसे कलाकार, साहित्यकार और कवि हुए हैं, जिन्होंने समाज की चेतना को जगाने के साथ-साथ, अपने साहित्य के आधार पर समाज को सही राह दिखाने का काम किया है। ऐसे ही एक उपन्यासकार अमीश त्रिपाठी भी थे, जिन्होंने अपने जीवन को साहित्य के प्रति समर्पित करके समाज को साहित्य की सुंदरता से परिचित कराया है। यूँ तो उन्होंने कई उपन्यासों की रचना की लेकिन Amish Tripathi Shiva Trilogy in Hindi अमीश त्रिपाठी द्वारा लिखा एक ऐसा उपन्यास है, जिसके बारे में आपको इस पोस्ट में जानने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की वीर रस की कविताएं

कौन हैं अमीश त्रिपाठी?

Amish Tripathi Shiva Trilogy in Hindi अमीश त्रिपाठी दवारा रचित एक ऐसा उपन्यास है जिसके बारे में जानने से पहले आपको अमीश त्रिपाठी के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। अमीश त्रिपाठी का जन्म 18 अक्टूबर 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। अमीश त्रिपाठी एक सुप्रसिद्ध भारतीय लेखक और राजनयिक हैं। उन्हें द शिवा ट्राइलॉजी और Ram Chandra Series के लिए जाना जाता है। द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा, अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित पहला उपन्यास है।

अमीश त्रिपाठी एक प्रमुख भारतीय उपन्यासकार और कहानीकार हैं। अमीश त्रिपाठी एक ऐसे भारतीय लेखकों की श्रेणी में आते हैं, जिनकी लिखी कहानी पर हॉलीवुड फिल्म भी बन चुकी है। इनकी सुप्रसिद्ध रचनाओं में से ‘The Immortals Of Meluha’ भी है, जो वर्ष 2010 में प्रकाशित हुई थी। ‘द सीक्रेट ऑफ नागाज’ और ‘द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज’ इसके भाग थे, जिसे अमेरिकी निर्माता ने बहुत अच्छे सौदे में पेशकश की है।

Amish Tripathi Shiva Trilogy in Hindi

अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित उपन्यासों की एक श्रृंखला है, जिसको शिव ट्राइलॉजी के नाम से जाना जाता है। इस सीरीज में तीन उपन्यास आते हैं, जिनको पढ़ने के बाद आप साहित्य के सौंदर्यकरण को निहार पाएंगे। यह तीन उपन्यास “द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा, द सीक्रेट ऑफ़ द नागाज़, द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज” हैं।

शिव ट्राइलॉजी में “द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा वर्ष 2010 में प्रकाशित हुआ था, द सीक्रेट ऑफ़ द नागाज़ वर्ष 2011 में प्रकाशित हुआ था, तो वहीं द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज फरवरी 2013 में प्रकाशित हुई थी।

‘शिव ट्राइलॉजी’ की रचना कुछ इस प्रकार की गई है कि जो यदि भगवान शिव एक मानव जीवन में होते तो उनका जीवन कैसा होता। यह पुस्तक शिव के जीवन को दर्शाती है, इस पुस्तक के कुछ पन्ने पढ़ने से आप कहानी के साथ जुड़ जाते हैं। सारे रहस्यों को खोलते हुए यह कहानी आपको आगे के पन्नों को पढ़ने के लिए अति उत्साहित बनाती है।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की कविता हिमालय

संबंधित आर्टिकल

FAQs 

क्या इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा एक सच्ची कहानी है?

नहीं, इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा एक सच्ची कहानी नहीं है। यह पुस्तक भगवान शिव की महाकाव्य कहानियों पर आधारित शिव नाम के एक व्यक्ति का काल्पनिक वर्णन है।

द इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा का नैतिक सिद्धांत (मोरल ऑफ द स्टोरी) क्या है?

द इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा का नैतिक सिद्धांत (मोरल ऑफ द स्टोरी), “किसी स्थिति के सभी पक्षों पर विचार किए बिना कभी भी कोई निर्णय न लें अथवा कोई राय नहीं बनाये” है।

Shiva Trilogy सीरीज के कुल कितने भाग हैं?

Shiva Trilogy सीरीज के कुल तीन भाग हैं।

द इंपोर्टेंस ऑफ मेलुहा किसने लिखी?

द इंपोर्टेंस ऑफ मेलुहा अमीश त्रिपाठी ने लिखी है।

आशा है कि आपको Amish Tripathi Shiva Trilogy in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी, साथ ही यह पोस्ट आपको इंफॉर्मेटिव और इंट्रस्टिंग लगी होगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*