Amish Book Series in Hindi: जानिए अमीश त्रिपाठी के उपन्यास की सीरीज़ के बारे में

1 minute read
Amish Book Series in Hindi

अमीश त्रिपाठी एक ऐसे लेखक हैं जिनके लेखन को वीरों के नायक के रूप में देखा जाने लगा है। अमीश त्रिपाठी ने हर बार अपने लेखन से खुद की भीतर की छवि को बखूबी प्रस्तुत किया है। यह एक ऐसे लेखक हैं, जिन्होनें भारत के पौराणिक और सांस्कृतिक इतिहास से जुड़ी घटनाओं को साहित्य के सौंदर्य से सम्मानित और श्रृंगारित किया है। Amish Book Series in Hindi के माध्यम से आपको अमीश त्रिपाठी द्वारा लिखित उपन्यास की सीरीज़ की जानकारी मिलेगी, जिसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की वीर रस की कविताएं

कौन हैं अमीश त्रिपाठी?

Amish Book Series in Hindi अमीश त्रिपाठी दवारा रचित एक ऐसा उपन्यास है जिसके बारे में जानने से पहले आपको अमीश त्रिपाठी के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। अमीश त्रिपाठी का जन्म 18 अक्टूबर 1974 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ था। अमीश त्रिपाठी एक सुप्रसिद्ध भारतीय लेखक और राजनयिक हैं। उन्हें द शिवा ट्राइलॉजी और Ram Chandra Series के लिए जाना जाता है। द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहा, अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित पहला उपन्यास है।

अमीश त्रिपाठी एक प्रमुख भारतीय उपन्यासकार और कहानीकार हैं। अमीश त्रिपाठी एक ऐसे भारतीय लेखकों की श्रेणी में आते हैं, जिनकी लिखी कहानी पर हॉलीवुड फिल्म बनने की तैयारी भी चल रही। इनकी सुप्रसिद्ध रचनाओं में से ‘The Immortals Of Meluha’ भी है, जो वर्ष 2010 में प्रकाशित हुई थी, ‘द सीक्रेट ऑफ नागाज’ और ‘द ओथ ऑफ द वायुपुत्राज’ इसके ही भाग थे। अमीश त्रिपाठी के लेखन की सरहाना “राम चंद्र” सीरीज के प्रकाशित होते ही बढ़ने लगी।

Amish Book Series in Hindi

आपको Amish Book Series in Hindi के माध्यम से अमीश त्रिपाठी द्वारा रचित उपन्यासों की सीरीज की जानकारी मिलेगी, जिसकी जानकारी निम्नलिखित है;

किताब का नामप्रकाशन वर्ष 
द इम्मोर्टल्स ऑफ़ मेलुहावर्ष 2010
द सीक्रेट ऑफ नागाजवर्ष 2011
द ओथ ऑफ द वायुपुत्राजवर्ष 2013
इक्ष्वाकु के वंशजवर्ष 2015
सीता-वॉरियर ऑफ मिथिलावर्ष 2017
रावण:ऑरफन ऑफ आर्यव्रतवर्ष 2019
लेजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडियावर्ष 2020
धर्म: डिकोडिंग द एपिक्स फॉर अ मीनिंगफुल लाइफवर्ष 2020
द वार ऑफ लंकावर्ष 2022 

यह भी पढ़ें : रामधारी सिंह दिनकर की कविता हिमालय

संबंधित आर्टिकल

FAQs 

अमीश त्रिपाठी ने कितनी पुस्तकों का विमोचन किया है?

अमीश त्रिपाठी ने अब तक लगभग अपनी लिखी 9 पुस्तकों का विमोचन कर दिया है।

इक्ष्वाकु के वंशज के लेखक कौन हैं?

इक्ष्वाकु के वंशज के लेखक अमीश त्रिपाठी हैं।

सीता-वॉरियर ऑफ मिथिला कब प्रकाशित हुई?

29 मई 2017, को सीता-वॉरियर ऑफ मिथिला प्रकाशित हुई थी।

आशा है कि आपको Amish Book Series in Hindi की सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी, साथ ही यह पोस्ट आपको इंफॉर्मेटिव और इंट्रस्टिंग लगी होगी। इसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*