AFA Full Form : एएफए का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read

AFA Full Form in Hindi : AFA का फुल फॉर्म एयर फ़ोर्स एकेडमी (Air Force Academy) है। यह भारतीय वायु सेना का विशेष प्रशिक्षण केंद्र है। यहाँ पर IAF के पायलट, ग्राउंड ड्यूटी और तकनीकी अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है। इस संगठन के निर्माण का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना और सौहार्द की भावना को बढ़ावा देना है। प्रत्येक अधिकारी की ईमानदारी और सम्मान को बढ़ाने के लिए, यह संस्थान अपने छात्रों के लिए बेहतर माहौल बनाता है। 

आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए AFA Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

AFA Full Form in Hindi – एएफए का फुल फॉर्म 

AFA Full Form in Hindiएयर फ़ोर्स एकेडमी (Air Force Academy)  

AFA क्या है?

AFA इंडियन एयर फोर्स का प्रमुख ट्रेनिंग सेंटर है। एयर फ़ोर्स एकेडमी में इंडियन एयर फोर्स के पायलटों, ग्राउंड ड्यूटी और टेक्निकल ऑफिसर्स को ट्रेनिंग दी जाती है। इस उद्देश्य यह है कि एक ही स्थान पर इंडियन एयर फोर्स के सभी लोगों को ट्रेनिंग दी जा सके जिससे समन्वय स्थापित हो सके। इंडियन एयर के लोगों बीच सौहार्द की भावना हर ब्रांच के अधिकारियों के बीच बातचीत को बढ़ावा देना भी सीखा मुख्य उद्देश्य है। एकेडमी में प्रत्येक कैडेट में अपने काम के प्रति सम्मान और ईमानदारी पैदा की जाती है। एकेडमी में इंडियन एयर फोर्स के एयर वॉरियर्स को तैयार मजबूती से तैयार किया जाता है। AFA का मिशन युवा पुरुषों और महिलाओं को साहसी, गतिशील, बौद्धिक और सुसंस्कृत युवा वायु योद्धाओं में बदलना और प्रेरित करना है।

AFA ट्रेनिंग का प्रकार

AFA ट्रेनिंग के प्रकार नीचे दिए गए हैं:

  • फ्लाइंग ट्रेनिंग: फ्लाइंग कैडेट ब्रांच में फ्लाइंग ट्रेनिंग दी जाती है। फ्लाइंग कैडेट ब्रांच को स्टेज I, II और III में बांटा गया है। हर एक स्टेज में प्लेन के बुनियादी लेवल से लेकर अत्यधिक जटिल जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है। कैडेट्स को लड़ाकू, हेलीकॉप्टर या ट्रांसपोर्ट विमान पर स्पेशलाइजेशन के लिए भेजा जाता है।
  • एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिसर्स ट्रेनिंग: AFA में एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिसर्स को भी ट्रेनिंग दी जाती है। एयर ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए ऑफिसर्स को इंटरनेशन सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के स्टैंडर्ड्स के आधार पर ट्रेनिंग दी जाती है। 
  • ग्राउंड ड्यूटी ऑफिसर्स ट्रेनिंग: नॉन टेक्निकल ब्रांच में शामिल ग्राउंड ड्यूटी ऑफिसर्स को भी AFA में ट्रेनिंग दी जाती है। 
  • जॉइंट सर्विस ट्रेनिंग: फ्लाइंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांचेस के कैडेटों को यहां 22 सप्ताह तक जॉइंट सर्विस ट्रेनिंग दी जाती है।

AFA के अन्य फुल फॉर्म 

AFA के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

AFA Full Form in Education एसोसिएट ऑफ फाइन आर्ट्सAssociate of Fine Arts
AFA Full Form in Talkingएज़ फार एज़As Far As
AFA Full Form in Agriculture एशियन फॉर्मर्स एसोसिएशनAsian Farmers Association
AFA Full Form in Finance एक्रेडिटेड फाइनेंशियल एनालिस्ट Accredited Financial Analyst

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको AFA Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*