AEC Full Form : एईसी का फुल फॉर्म क्या है?  

1 minute read
AEC full form in hindi

AEC Full Form in Hindi : AEC की फुल फॉर्म एटॉमिक एनर्जी कमीशन (Atomic Energy Commission) है। AEC की स्थापना सबसे पहले अगस्त 1948 में वैज्ञानिक अनुसंधान विभाग के अंतर्गत की गई थी, जिसकी स्थापना कुछ महीने पहले जून 1948 में की गई थी। परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE) की स्थापना 3 अगस्त, 1954 को की गई थी, और राष्ट्रपति के आदेश के बाद प्रधानमंत्री द्वारा इसकी सीधे निगरानी की जाती थी।

1 मार्च 1958 को एक सरकारी प्रस्ताव के अनुसार DAE के भीतर AEC का आधिकारिक रूप से गठन किया गया। इस प्रस्ताव को तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 24 मार्च 1958 को लोकसभा में भी पेश किया था। जैसा कि प्रस्ताव में कहा गया है, परमाणु ऊर्जा विभाग में भारत सरकार के सचिव डिफ़ॉल्ट रूप से AEC के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। AEC के अन्य सदस्यों को प्रत्येक वर्ष अध्यक्ष की सिफारिशों के आधार पर चुना जाता है, और उनकी नियुक्तियों को प्रधानमंत्री द्वारा अनुमोदित किया जाता है। आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए AEC Full Form in Hindi और इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी यहां दी गई हैं।

AEC Full Form in Hindi – एइसी का फुल फॉर्म 

AEC Full Form in Hindiएटॉमिक एनर्जी कमीशन (Atomic Energy Commission) 

AEC की विशेषताएं 

AEC की विशेषताएं यहां दी गई है:

  • भूमिका और जिम्मेदारियाँ: AEC मुख्य रूप से परमाणु ऊर्जा के सभी पहलुओं के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। इसमें परमाणु ऊर्जा संयंत्रों के विकास और विनियमन की देखरेख, परमाणु अनुसंधान का समर्थन करना और परमाणु सामग्रियों का प्रबंधन करना शामिल है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका सुरक्षित और शांतिपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाए।
  • परमाणु ऊर्जा उन्नति: AEC ने परमाणु ऊर्जा को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसने नई रिएक्टर तकनीकों, सुरक्षा उपायों और परमाणु ईंधन के विकास में अनुसंधान के लिए धन मुहैया कराया है, जिससे परमाणु ऊर्जा उद्योग को बढ़ने में मदद मिली है।
  • परमाणु अप्रसार:  AEC की एक और महत्वपूर्ण भूमिका परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकना है। यह वैश्विक सुरक्षा बनाए रखने में मदद करने के लिए न्यूक्लियर मटेरियल और टेक्नोलॉजी के उपयोग को नियंत्रित करने और निगरानी करने के वैश्विक प्रयासों में सक्रिय रूप से शामिल है।
  • नियामक निरीक्षण: AEC परमाणु सुविधाओं के संचालन के लिए सख्त नियमों को लागू करने के लिए भी जिम्मेदार है। यह निरीक्षण करता है, लाइसेंस प्रदान करता है और पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य दोनों की रक्षा के लिए सुरक्षा मानक निर्धारित करता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय सहयोग: AEC अन्य देशों के परमाणु नियामक निकायों के साथ मिलकर काम करता है और दुनिया भर में परमाणु ऊर्जा के सुरक्षित और जिम्मेदार उपयोग को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) जैसी अंतर्राष्ट्रीय पहलों में भाग लेता है।

AEC के अन्य फुल फॉर्म 

AEC के अन्य फुल फॉर्म यहां दिए गए हैं:

AEC Full Form in Construction आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शनArchitecture, Engineering, and Construction
AEC Full Form in International Tradeआसियान इकोनॉमिक कम्युनिटीASEAN Economic Community
AEC Full Form in Export Compliance ऑटोमेटेड एक्सपोर्ट सिस्टम Automated Export System
AEC Full Form in Military आर्मी इंजिनियर कॉर्प्स Army Engineer Corps
AEC Full Form in Cybersecurity एडवांस्ड एनक्रिप्शन सेंटर Advanced Encryption Center

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म

आशा है कि आपको AEC Full Form in Hindi से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*