अक्युपंक्चरिस्ट कैसे बनें?

1 minute read
Acupuncturist

अक्सर यह माना जाता है कि हमारे पूर्वजों के पास अधिक कल्पना, अधिक बुद्धि और एक स्पष्ट दृष्टि थी, जिसके कारण ऐसे आविष्कार हुए जिससे हम और आप अपने घर में आराम से बैठकर अच्छे भोजन का आनंद ले सकें। उन्हें विचलित करने के लिए कोई सोशल मीडिया नहीं था। जीवित रहने की लाखों तकनीकों में से, अक्युपंक्चर जैसी चिकित्सा पद्धति उपचार का एक उपहार है। अक्युपंक्चर एक पुरानी चीनी वैकल्पिक चिकित्सा है जो पारंपरिक चीनी चिकित्सा का एक हिस्सा है। एक अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए आपको प्राचीन ग्रंथों के माध्यम से ज्ञान की गुफा में गहराई से गोता लगाने की आवश्यकता होती है जो हमें बताती है कि यह चिकित्सा पद्धति कितनी प्रभावी है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें की Acupuncturist कैसे बनें। 

स्किल्स कम्युनिकेशन स्किल्स, धैर्य, ऑय- हैंड बैलेंस 
कोर्सेज Associate Degree in Acupuncture, Bachelor of Acupuncture, Certificate Course in Acupuncture, Master of Acupuncture
टॉप यूनिवर्सिटीज़ इंडियन एकडेमी ऑफ़ अक्युपंक्चर साइंस, औरंगाबाद इंडियन बोर्ड ऑफ़ अल्टरनेटिव मेडिसिन्स, कोलकाता इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी IGNOU 
जॉब प्रोफाइल Acupuncturist, काईरोप्रैक्टर, न्यूट्रिशनल थेरेपिस्ट, मसाज थेरेपिस्ट 
अनुमानित सैलरी 4-7 लाख (सालाना)
This Blog Includes:
  1. अक्युपंक्चरिस्ट कौन होता है?
  2. अक्युपंक्चरिस्ट क्यों बनें?
  3. अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए स्किल्स 
  4. अक्युपंक्चरिस्ट का रोल 
  5. अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड 
  6. अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज 
  7. अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज 
  8. अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज 
  9. अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए योग्यता 
  10. अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 
  11. आवश्यक दस्तावेज़ 
  12. अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएँ 
  13. अक्युपंक्चरिस्ट के लिए करियर स्कोप 
    1. टॉप रिक्रूटर्स 
  14. अक्युपंक्चरिस्ट की सैलरी 
  15. FAQ 

अक्युपंक्चरिस्ट कौन होता है?

अक्युपंक्चर में प्रशिक्षित व्यक्ति को अक्युपंक्चरिस्ट कहते हैं। चीनी परंपरागत चिकित्सा पद्धति अक्युपंक्चर का इस्तेमाल करीब 6000 वर्ष ईसा पूर्व से किया जा रहा है। अक्युपंक्चर को मेडिकल साइंस माना जाता है।आज इस चिकित्सा पद्धति को बतौर अल्टरनेटिव मेडिसिन ट्रीटमेंट के अंतर्गत इस्तेमाल किया जाता है। डब्ल्यूएचओ ने भी अक्युपंक्चर को असरदार बताया है। इसकी मदद से इलाज करने के लिए लाइसेंस की ज़रूरत होती है। 

Acupuncturist अक्युपंक्चर की चीनी पद्धति का इस्तेमाल कर, शरीर की ऊर्जा को संतुलित करके इलाज करता है। Acupuncturist शरीर में पतली सुइयां चुभाकर हार्मोन लेवल और इम्यून सिस्टम को ठीक करता है। acupuncturist शरीर में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है।

अक्युपंक्चरिस्ट क्यों बनें?

Acupuncturist बनने के लिए कुछ कारण नीचे दिए गए हैं –

  • अक्युपंक्चर के जरिए शरीर को कई फायदे भी होते हैं। इससे प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है। मांसपेशियों को आराम मिलता है। तनाव, चिंता या अन्य कोई मानसिक परेशानियों से राहत मिलती है। शरीर का संतुलन बरकरार रहता है।
  • पुरुषों में होने वाली इंफर्टिलिटी की समस्या का भी इलाज किया जाता है। फर्टिलिटी की दवाओं से लाभ नहीं मिल रहा है, तो एक एक्युपंक्चर के जरिए इलाज करवा कर देख सकते हैं।अक्युपंक्चर गर्भधारण करने में मदद करता है। यदि आप गर्भधारण करने के लिए कोई मेडिकल ट्रीटमेंट करवा रही हैं, तो साथ में एक्यूपंचर भी किया जाए तो गर्भधारण करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • अक्युपंक्चर के जरिए आप इर्रेगुलर पीरियड्स या फिर इससे संबंधित कोई भी समस्या का इलाज करवा सकती हैं। यदि फर्टिलिटी की समस्या है, तो इस चिकित्सा पद्धति के जरिए इलाज करवाकर गर्भधारण भी कर सकती हैं।
  • Acupuncturist न केवल बीमारियों / विकारों को ठीक करने में मदद करने में प्रभावी भूमिका निभाते हैं , बल्कि ऐसी बीमारियों/विकारों को दोबारा होने से रोकने में भी मदद करते हैं । किसी भी अन्य चिकित्सक के रूप में, एक अक्युपंक्चरिस्ट के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों में शामिल हैं: रोगी की समस्याओं को ध्यान से सुनना।

अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए स्किल्स 

अक्युपंक्चरिस्ट बनने में रुचि रखने वालों को ऑप्शनल चिकित्सा और होलिस्टिक चिकित्सा उपचारों में गहरी रुचि होनी चाहिए। अपने पेशे में सफल होने के लिए, अक्युपंक्चर चिकित्सकों के पास कुछ व्यक्तिगत गुण होने चाहिए, विशेष रूप से पीपल स्किल्स:

  • एक्सीलेंट कम्युनिकेशन स्किल्स 
  • समझ और संवेदनशीलता
  • धैर्य
  • आत्म-जागरूकता और भावनात्मक स्थिरता
  • समस्याओं को हल करने के लिए एक तार्किक दृष्टिकोण
  • अच्छा हाथ-आँख समन्वय और एक स्थिर हाथ

अक्युपंक्चरिस्ट का रोल 

Acupuncturist न केवल बीमारियों / विकारों को ठीक करने में मदद करते हैं, बल्कि ऐसी बीमारियों / विकारों को दोबारा होने से रोकने में भी प्रभावी भूमिका निभाते हैं। किसी भी अन्य चिकित्सक के रूप में, एक अक्युपंक्चरिस्ट के कर्तव्यों और जिम्मेदारियों में शामिल हैं:

  • मरीजों की समस्याओं को ध्यान से सुनना
  • रोगी के लक्षणों, डिसऑर्डर्स और चोटों की जाँच करना और डायग्नोज़ करना 
  • रोगी के चिकित्सा इतिहास, उनकी फिज़िकल और मेन्टल हेल्थ, लाइफस्टाइल और डाइट के साथ-साथ कभी-कभी उनका ब्लडप्रेशर देखना 
  • सटीक समस्या का निदान करने के बाद,  रोगियों को उनके द्वारा किए जाने वाले उपचार के बारे में समझाना और रोगियों के किसी भी प्रश्न का उत्तर देना 
  • ट्रीटमेंट के लिए, सभी फैक्टर्स को ध्यान में रखना, जैसे उपयोग करने के लिए सुइयों का आकार तय करना और उन्हें कहाँ लगाना है (शरीर पर 365 अक्युपंक्चर बिंदु हैं)
  • इलाज के लिए शरीर पर स्पेसिफ़िक बिंदुओं का चयन करना और ज़रूरी स्टिमुलेशन के लेवल के अनुसार सुई डालना
  • प्रत्येक रोगी को दिए गए उपचार का रिकॉर्ड रखना
  • रोगियों को थेरोपेटिक एक्सेरसाइज़ या डाइट संबंधी दिशानिर्देशों की सलाह देना 

अक्युपंक्चरिस्ट को बहुत ईमानदार होना चाहिए और सुइयों को सटीक रूप से सम्मिलित करना और हेरफेर करना चाहिए क्योंकि गलत तरीके से उपयोग की जाने वाली सुई संभावित रूप से दर्द, संक्रमण और छिद्रित अंगों का कारण बन सकती है। संक्रमण से बचने के लिए, उपयोग की जाने वाली सुइयों को कीटाणुरहित किया जाना चाहिए या डिस्पोजेबल का उपयोग किया जाना चाहिए।

अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड 

अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए नीचे बताई गई स्टेप बाय स्टेप गाइड को फॉलो करें –

बैचलर्स डिग्री हासिल करें: इससे पहले कि आप एक मान्यता प्राप्त अक्युपंक्चर चिकित्सक कार्यक्रम में भाग ले सकें, आपको पहले संबंधित क्षेत्र में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री अर्जित करनी होगी। कुछ अक्युपंक्चर स्कूलों में आपको ग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम से कम से कम दो साल की शिक्षा पूरी करने की आवश्यकता होती है। कई कार्यक्रमों के लिए आपको रेलेवेंट फील्ड में ग्रेजुएट  की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।
आप आमतौर पर किसी भी क्षेत्र में अपनी डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जीव विज्ञान या शरीर रचना विज्ञान में डिग्री प्राप्त करने से आपको चिकित्सा और मानव शरीर के बारे में अधिक सीखने में एक मजबूत शुरुआत मिल सकती है, जो कि आप अपने मास्टर कार्यक्रम में पढ़ते हैं।

किसी मान्यता प्राप्त प्रोग्राम में एनरोल करें: एक बार जब आप ग्रेजुएट हो जाते हैं, तो आप अक्युपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के अक्क्रेडिएशन आयोग से मान्यता प्राप्त प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह प्रोग्राम आपको विभिन्न चोटों, बीमारियों या गंभीर चिकित्सा स्थितियों के रोगियों को ठीक करने के लिए अक्युपंक्चर और अन्य उपचार विधियों का गहन अध्ययन प्रदान करता है।
इस प्रोग्राम में पेश किए जाने वाले कुछ पाठ्यक्रमों में निदान और उपचार तकनीक, ओरिएंटल हर्बल स्टडी, बायोमेडिकल क्लीनिकल साइंस और इंटीग्रेटेड अक्युपंक्चर और हर्बल क्लीनिकल ट्रेनिंग शामिल हैं। प्रोग्राम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आप आधिकारिक तौर पर अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और अपने राज्य में कानूनी रूप से प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

लाइसेंस प्राप्त करें: कई राज्यों में कानूनी रूप से प्रैक्टिस करने के लिए आपको अक्युपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग से लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह जानने के लिए कि क्या आपको वहां कानूनी रूप से अभ्यास करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है, अपने राज्य की आवश्यकताओं पर रिसर्च करें। यहां तक ​​​​कि अगर आपके राज्य को लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, तब भी आप इस सर्टिफिकेशन को अपनी जॉब डिस्क्रिप्शन में एक आवश्यकता के रूप में लिस्ट कर सकते हैं।
अपना सर्टिफिकेशन अर्जित करने के लिए, आपको एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम में मास्टर डिग्री के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए। वहां से, आपको एक स्वच्छ सुई तकनीक पाठ्यक्रम लेने की आवश्यकता है, जो आपको विभिन्न अक्युपंक्चर उपचारों के लिए सफाई और सुइयों का उपयोग करने के तरीके सिखाती है। बाद में, आपको अक्युपंक्चर, बायोमेडिसिन और फाउंडेशन ऑफ़ ओरिएण्टल मेडिसिन जैसे विषयों पर केंद्रित कई परीक्षाएँ देनी होंगी। एक बार जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आपको अपने राज्य में अक्युपंक्चर का अभ्यास करने के लिए कानूनी रूप से लाइसेंस प्राप्त होता है।

नौकरी का अनुभव प्राप्त करें: आप आम तौर पर acupuncturist करियर की शुरुआत अन्य अक्युपंक्चर चिकित्सकों के अंडर काम करके शुरू करते हैं ताकि सामान्य तकनीकों का पालन किया जा सके और यह सीख सकें कि अक्युपंक्चर क्लिनिक कैसे संचालित होता है। वहां से, आप भूमिका में अधिक प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने और अपने दम पर अक्युपंक्चर उपचार करने के लिए अतिरिक्त कौशल विकसित करना शुरू कर सकते हैं।

एडिशनल एजुकेशन प्राप्त करें: अगर आप अधिक जटिल अक्युपंक्चर कार्यों को पूरा करना चाहते हैं, तो आप डॉक्टर ऑफ अक्युपंक्चर की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आपके मास्टर डिग्री प्रोग्राम के बाद इसे पूरा करने में आमतौर पर लगभग दो अतिरिक्त वर्ष लगते हैं। कुछ उन्नत अभ्यास हैं जिनके लिए उम्मीदवारों से डॉक्टरेट की डिग्री की आवश्यकता होती है।
यहां तक ​​​​कि अगर आप जिस नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, उसके लिए इस डिग्री की आवश्यकता नहीं है, तो इसे अर्जित करना फायदेमंद है, क्योंकि यह आपको अन्य उम्मीदवारों से फिर से शुरू कर सकता है। यदि आप अपना खुद का अभ्यास शुरू करने या नई हर्बल तकनीकों या विधियों पर उन्नत शोध करने की योजना बनाते हैं, तो इस डिग्री को करना भी एक अच्छा विचार है।

अक्युपंक्चरिस्ट बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज 

Acupuncturist बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज की लिस्ट नीचे दी गयी है –

  • Associate Degree in Acupuncture
  • Bachelor of Acupuncture
  • Certificate Course in Acupuncture
  • Certificate Course in Acupuncture and Reflexology
  • Diploma in Acupuncture (Correspondence/ Distance Education)
  • Diploma in Acupuncture
  • Doctor of Medicine in Acupuncture M.D.(Acu) (Correspondence/ Distance Education)
  • Doctor of Medicine in Acupuncture M.D.(Acu)
  • Master of Acupuncture
  • Post Graduate Diploma in Acupuncture
  • Post Graduate Diploma in Alternative Medicine in Acupuncture

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज 

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप विदेशी यूनिवर्सिटीज नीचे दी गई है:

  • फाइव ब्रांचेज़ यूनिवर्सिटी, USA 
  • AOMA ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ इंटेग्रटीव मेडिसिन, ऑस्टिन USA 
  • RMIT  यूनिवर्सिटी, मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया 
  • अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ ट्रेडिशनल चाइनीज़ मेडिसिन 
  • एमसीपीएचएस यूनिवर्सिटी 
  • ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्नोलॉजी 
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ ब्रिड्जपोर्ट 
  • क्वांटेलिन पोलटेक्निक यूनिवर्सिटी 

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज 

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए टॉप भारतीय यूनिवर्सिटीज नीचे दी गई है:

  • इंडियन एकडेमी ऑफ़ अक्युपंक्चर साइंस, औरंगाबाद 
  • इंडियन बोर्ड ऑफ़ अल्टरनेटिव मेडिसिन्स, कोलकाता 
  •  इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी IGNOU 
  • अन्नामलाई यूनिवर्सिटी, चिदंबरम 
  • सिंघानिया यूनिवर्सिटी, झुंझुनू
  • वाईबीएन यूनिवर्सिटी, राँची 
  • हिमालयन यूनिवर्सिटी, ईटानगर  
  • सनराइज यूनिवर्सिटी, अलवर  
  • इंडियन बोर्ड ऑफ़ अल्टरनेटिव मेडिसिन्स 
  • तमिल नाडु फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, चेन्नई 
  • स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी 
  • प्रज्ञान इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, राँची 

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए योग्यता 

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए योग्यता मानदंड यूनिवर्सिटी और कॉलेज के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। अक्युपंक्चरिस्ट कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं-

  • ग्रेजुएशन स्तर के लिए, छात्रों को अपनी 10+2 परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड परीक्षा से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। 
  • डिप्लोमा और सर्टिफिकेट स्तर के लिए, उम्मीदवारों को कुल मिलाकर 55% अंकों के साथ कम से कम 10 वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL, PTE अंक आवश्यक हैं।

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स करने के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  • यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  • अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  • यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़ 

कुछ जरूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई है–

अक्युपंक्चरिस्ट कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षाएँ 

भारत में, अंडरग्रेजुएट अक्युपंक्चरिस्ट कोर्सेज के लिए फिलहाल कोई प्रवेश परीक्षा मौजूद नहीं है। 

अक्युपंक्चरिस्ट के लिए करियर स्कोप 

चूंकि अक्युपंक्चर भारत में एक नया कांसेप्ट है, इसलिए इसका दायरा बहुत अधिक है। साथ ही, हम एक ऐसी आधुनिक पीढ़ी देख रहे हैं जो क्लाइमेट वेस्ट को कम करने के लिए प्राचीन, स्वस्थ और आर्गेनिक परंपराओं में विश्वास करती है। इसलिए, आयुर्वेद की तरह, अक्युपंक्चर भी दुनिया भर में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। अक्युपंक्चर में अपनी शिक्षा के बाद आप अक्युपंक्चर चिकित्सक, कायरोप्रैक्टर, प्राकृतिक चिकित्सक, पोषण चिकित्सक और मालिश चिकित्सक बन सकते हैं। भारत में इन सभी जॉब प्रोफाइल्स की औसत सैलरी नीचे दी गई है:

जॉब प्रोफाइल औसतन सालाना सैलरी (INR)
अक्युपंक्चरिस्ट4-7 लाख 
काईरोप्रैक्टर 5-11 लाख 
नेचरोपैथ 4-6 लाख 
न्यूट्रिशनल थेरेपिस्ट4-6 लाख 
मसाज थेरेपिस्ट 4-5 लाख 

टॉप रिक्रूटर्स 

एक अक्युपंक्चरिस्ट के टॉप रिक्रूटर्स हैं –

  • Kaiser Permanente
  • Self Opportunity
  • Allina Health
  • SportsMed Physical Therapy
  • Crossover Health
  • Sutter Health
  • UCLA

अक्युपंक्चरिस्ट की सैलरी 

इस क्षेत्र में पारिश्रमिक मुख्य रूप से अभ्यास की सफलता पर निर्भर करता है। अक्युपंक्चर अभ्यास के प्रारंभिक चरण के दौरान, कोई अधिक कमाई करने में सक्षम नहीं हो सकता है। वर्षों के अनुभव के साथ, एक अक्युपंक्चर चिकित्सक बड़ी संख्या में नियमित ग्राहक और एक अच्छी स्थिर आय प्राप्त कर सकता है। एक बार जब वे स्थापित हो जाते हैं, तो वे प्रति सत्र शुल्क ले सकते हैं और अधिक कमा सकते हैं। समस्या की गंभीरता के आधार पर उपचार कार्यक्रम की अवधि भिन्न होती है।

FAQ 

Acupuncturist बनने में कितना समय लगता है?

Acupuncturist बनने में 3-5 साल लगते हैं। 

अक्युपंक्चर चिकित्सक बनने के लिए कौन सा ग्रेजुएट कोर्स आवश्यक है?

अक्युपंक्चर में ग्रेजुएट या अक्युपंक्चर में बीएससी acupuncturistबनने के लिए आवश्यक ग्रेजुएट कोर्स हैं। 

Acupuncturist के रूप में ग्रेजुएट होने के बाद आप कितना कमा सकते हैं?

Acupuncturist के रूप में ग्रेजुएट होने के बाद आप 3-6 लाख कमा सकते हैं। 

अक्युपंक्चर में ग्रेजुएट होने के बाद मैं क्या कर सकता हूँ?

आप नौकरी की तलाश कर सकते हैं या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों का अध्ययन करके अक्युपंक्चर में विशेषज्ञता प्राप्त करना चुन सकते हैं। 

क्या अक्युपंक्चर में बैचलर्स कोर्स के लिए कोई प्रवेश परीक्षा है?

नहीं, अक्युपंक्चर में बैचलर्स कोर्स के लिए किसी प्रवेश परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

क्या हमें अक्युपंक्चर में मास्टर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी?

हां, आपको अक्युपंक्चर में मास्टर्स के लिए एनईईटी पीजी या विश्वविद्यालय-विशिष्ट प्रवेश परीक्षा देनी होगी। 

क्या यिन-यांग अक्युपंक्चर का हिस्सा है?

हां, यिन और यांग टीसीएम (पारंपरिक चीनी चिकित्सा) के सिद्धांत हैं, इसलिए अक्युपंक्चर का एक हिस्सा हैं। 

आप अक्युपंक्चर चिकित्सक के रूप में कितना कमा सकते हैं?

आप एक अक्युपंक्चर चिकित्सक के रूप में शुरुआत में 4-7 लाख कमा सकते हैं और फिर जैसे-जैसे आप अपने ग्राहक बनाते हैं, आप बहुत अधिक कमा सकते हैं। 

आशा करते हैं कि आपको अक्युपंक्चरिस्ट कैसे बनें? का ब्लॉग अच्छा लगा होगा। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही Leverage Edu एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*