आपके सवाल- वोकेशनल कोर्स एवं प्रोफेशनल कोर्स में क्या अंतर है?

1 minute read
aapke sawal (6)

वोकेशनल कोर्स एक विशेष करियर के लिए व्यक्तियों को तैयार करने का लक्ष्य रखता है और करियर को उन्नत करने में मदद करता है। वोकेशनल कोर्सेज सिंपल होते हैं यह विशेष रूप से तैयार किए गए हैं ताकि एक व्यक्ति पूरी तरह से नौकरी के लिए तैयार हो सके। वोकेशनल कोर्स आम तौर पर प्रमाणित करता है कि किसी व्यक्ति के पास किसी विशेष पेशे में प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। 

प्रोफेशनल कोर्सेज करने से उस विशेष क्षेत्र में किसी व्यक्ति की रोजगार क्षमता को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से उन्हें उस जॉब प्रोफाइल में सफल प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी कौशल प्रदान करता है। नार्मल कोर्स में प्रवेश लेने की तुलना में ग्रेजुएशन के बाद प्रोफेशनल कोर्सेज करना आमतौर पर सस्ता होता है। इसलिए, अपर्याप्त धन वाला कोई व्यक्ति भी इसका लाभ उठा सकता है। प्रोफेशनल कोर्सेज करने से स्टूडेंट्स को रियल लाइफ इंडस्ट्री का अनुभव मिलता है। 

वोकेशनल कोर्सेज करने के लिए योग्यता क्या है?

वोकेशनल कोर्स लिस्ट जानने के लिए नीचे योग्यता दी गई है-

  • सर्टिफिकेट कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • डिप्लोमा कोर्सेज के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक अनिवार्य हैं।

प्रोफेशनल कोर्सेज करने के लिए योग्यता क्या है?

प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य योग्यताओं के बारे में नीचे बताया गया है-

  • प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सांइस स्ट्रीम PCM (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित) या (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान) से 12 वीं उत्तीर्ण की हो।
  • बैचलर्स कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं उत्तीर्ण की हो। 
  • कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं। विदेश में बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • मास्टर्स कोर्सेस में एडमिशन के लिए कुछ विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं इसके बाद ही आप इन कोर्सेस के लिए पात्र हो सकते हैं। विदेश की कुछ यूनिवर्सिटीज में मास्टर्स के लिए GRE स्कोर की अवश्यकता होती है।
  • साथ ही विदेश के लिए आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है।
  • विदेश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए SOP, LOR, CV/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

FAQs

क्या वोकेशनल कोर्स वैध माने जाते हैं?

वोकेशनल कोर्स यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) द्वारा ही शुरू किए जाते हैं और मान्य होते हैं।

वोकेशनल कोर्स में क्या क्या आता है?

वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को किसी खास फील्ड के ट्रेड्स के बारे में बताया जाता है।

वोकेशनल कोर्स कितने साल का होता है?

वोकेशनल में डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 से 2 साल की होती है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको वोकेशनल कोर्स एवं प्रोफेशनल कोर्स में क्या अंतर है? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप वोकेशनल या प्रोफेशनल कोर्सेज की पढ़ाई विदेश से पढा़ई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*