मैं एक राइटर बनना चाहता हूँ इसके लिए क्या करूं?

1 minute read
मैं एक राइटर बनना चाहता हूँ इसके लिए क्या करूं?

यदि आप राइटर बनने की ख्वाहिश रखते हैं, तो आपको अखबारों से लेकर किताबों और नोवेल्स तक सब पढ़नी चाहिए। इससे आपको विभिन्न राइटिंग स्टाइल्स में गहरी नॉलेज प्राप्त करने में मदद मिलती है और आपकी शब्दावली भी अच्छी होती है। अपनी मंज़िल को और पास लाने के लिए, राइटर बनने के तरीके के बारे में स्टेप बाय स्टेप गाइड यहां दी गई है-

  • विश्व साहित्य से खुद को परिचित करें: राइटर बनने के लिए जरुरी है कि आप विश्व साहित्य से परिचित हों। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक साहित्य में एक कोर्स को पढ़ना है, जो न केवल आपको विभिन्न समय-सीमा में सभी साहित्यिक रुझान से परिचित कराएगा बल्कि अच्छे लेखन की आपकी धारणा को भी मजबूत करेगा। 
  • सही कोर्स को पढ़ें: राइटर बनने की दिशा में अगला कदम रचनात्मक लेखन में एक कोर्स को चुनना है। ये कोर्सेज आपको अलग-अलग स्टाइल्स जैसे- फिक्शन, कविता, नाटक, नॉन-फिक्शन आदि से परिचित कराएंगे। आप ज़रूरी स्किल्स प्राप्त करने के लिए रचनात्मक लेखन में मास्टर्स डिग्री या डिप्लोमा भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना खुद का स्टाइल ढूंढें: लेखन में करियर का शुरुआती बिंदु एक अनोखा स्टाइल होना है। सभी लेखकों के पास अलग-अलग विषय विकल्पों और राइटिंग की स्टाइल होती है जो उन्हें दूसरों से अलग करती है। इस क्षेत्र में एक सफल करियर बनाने के लिए, आपको अपनी खुद की अनोखी कार्यशैली को खोजने और विकसित करने की आवश्यकता है।
  • अपने लिए वैश्विक श्रोता तैयार करें: एक लेखक के रूप में आपकी सफलता आपकी ऑडियंस पर निर्भर करती है। ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंचना इस करियर की शुरुआत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, और इंटरनेट के इस युग में यह कोई मुश्किल काम नहीं है। सोशल मीडिया आपको इंटरनेट फीस को छोड़कर दुनिया भर के लोगों से बिना किसी एक्स्ट्रा फीस के जुड़ने का विकल्प देता है। अपने लेखों की पहुंच अधिक लोगों तक बढ़ाने के लिए Facebook, Instagram आदि सहित अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स का उपयोग करें। एक अच्छी सोशल मीडिया उपस्थिति आपको एक लोकप्रिय लेखक के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के साथ-साथ अपने पाठकों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में मदद कर सकती है।
  • पोर्टफोलियो को क्यूरेट करें: यदि आप एक महान लेखक बनने की ख्वाहिश रखते हैं तो एक वर्किंग पोर्टफोलियो बनाना और उसे बनाए रखना काफी आवश्यक है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी कामों का एक शानदार पोर्टफोलियो तैयार करें। यह न केवल आपको रचनात्मक साहित्य में मदद करेगा बल्कि कंपोजर के रूप में किसी नौकरी के आवेदन में भी फायदेमंद होगा।

उम्मीद है यह आपकी मदद करेगा। ऐसे ही अन्य सवालों के जवाब जानने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*