आपके सवाल- संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा का स्तर कैसा है?

1 minute read
aapke sawal (4)

अगर आप विदेश में पढ़ाई की सोच रहे हैं और अपने करियर को ऊंचाईयों पर ले जाना चाहते हैं तो संयुक्त राज्य अमेरिका बेहतर विकल्प हो सकता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमेशा ही दुनिया भर के छात्रों द्वारा विदेशी शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक शीर्ष स्थान हासिल किया है। दुनिया में सबसे अच्छी शिक्षा प्रणाली वाले देशों में से गिना जाता है। 

यूएसए दुनिया के कुछ बेहतरीन स्कूलों और विश्वविद्यालयों का घर है और यह कहने की जरूरत नहीं है कि इनमें से किसी एक विश्वविद्यालय से डिग्री प्रोग्राम करने से आपके शीर्ष कॉर्पोरेट कार्यालयों, मल्टीनेशनल कंपनियों और सरकारी एजेंसियों द्वारा भर्ती होने की संभावना बढ़ सकती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में एमएस के लिए छात्रवृत्ति एक उपयुक्त मार्ग हो सकता है। 

संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा सार्वजनिक और निजी स्कूलों में और व्यक्तियों द्वारा होमस्कूलिंग के माध्यम से प्रदान की जाती है। राज्य सरकारें समग्र शैक्षिक मानकों को निर्धारित करती हैं। वित्त पोषण में $1.3 ट्रिलियन का बड़ा हिस्सा राज्य और स्थानीय सरकारों से आता है।

12वीं के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में पढ़ाई का खर्च क्या है?

यूएसए में पढ़ाई का खर्च सबसे ज्यादा आता है। अमेरिका में यूजी और पीजी कोर्सेज का औसत पढ़ाई का खर्चं लगभग $ 25,000 (INR 18 लाख) और निजी विश्वविद्यालयों के लिए $ 37,000 (INR 26 लाख) है। इसके अलावा भोजन की औसत लागत लगभग $500-1000 (INR 36,000- 72,000) होगी और घर का खर्चं हर महीने लगभग $1,500-2,000 (INR 1.12-1.50 लाख) का समय लगेगा।

12वीं के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका के पॉपुलर कोर्सेज क्या हैं?

अमेरिका पढ़ाई के लिए छात्रों को कई सारे कोर्स मुहैया करवाता है। नीचे कुछ कोर्सेज की लिस्ट दी गई है- 

  • Social Sciences
  • Intensive English
  • Computer Science
  • Law
  • Medicine
  • Business and Management आदि।

FAQs

अमेरिका में स्टूडेंट वीजा कितने प्रकार का होता है?

अमेरिका में स्टूडेंट वीजा के प्रकार- F-1 छात्र वीजा, J एक्सचेंज छात्र वीजा, M छात्र वीजा हैं।

12वीं के बाद अमेरिका में पढ़ाई कर सकते हैं?

हां, 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए अमेरिका जा सकते हैं।

क्या अमेरिका में इंग्लिश बोलना जरूरी है?

हां, अमेरिका में इंग्लिश बोलना आवश्यक है।

हमें उम्मीद है कि इस ब्लॉग में आपको संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा का स्तर कैसा है? के बारे में जरूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप अमेरिका से पढा़ई करना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर संपर्क कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिये।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*