Generic Medicine Day Kab Hai: जानें कब और इसका महत्व

1 minute read
Generic Medicine Day Kab Hai

देश और दुनिया में प्रत्येक दिन कोई कोई महत्वपूर्ण दिवस मनाया जाता है। इन दिवसों का अपना ही खास महत्व भी होता है। इन्हीं दिवसों में से एक है जेनेरिक मेडिसिन डे (जन औषधि दिवस)। इस दिन दुनिया में जेनेरिक मेडिसिन के प्रमोशन, योगदान और इनके उपचार को मनाने के लिए किया जाता है। क्या आपको पता है कि वर्ष 2024 में Generic Medicine Day Kab Hai ? चलिए, इस ब्लॉग में जानते हैं कि Generic Medicine Day Kab Hai ?

कब मनाया जाता है जेनेरिक मेडिसिन डे (जन औषधि दिवस)?

जन औषधि दिवस वर्ष 2019 से प्रत्येक वर्ष 7 मार्च को मनाया जाता है। हालांकि, इस दिन को मनाने की शुरुआत 1 मार्च से ही शुरू कर दी जाती है। यह दिन जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और वे देश भर में लाखों लोगों के लिए कैसे उपयोगी हो सकती हैं, के लिए मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई थी। जन औषधि दिवस प्रधान मंत्री भारतीय औषधि परियोजना (PMBJP) का भाग है। वर्ष 2023 को यह दिवस अपने 5 सफलतापूर्वक वर्ष पूरे कर चुका है। वर्ष 2023 में इसकी थीम “Jan Aushadhi – Sasti bhi Acchi bhi” थी।

Generic Medicine Day Kab Hai

जन औषधि दिवस के उद्देश्य

जन औषधि दिवस के उद्देश्य नीचे दिए गए हैं-

  • सभी के लिए सस्ती कीमतों पर क्वालिटी युक्त दवाएं, उपभोग्य वस्तुएं और सर्जिकल टूल्स उपलब्ध कराना और कंज़्यूमर्स/मरीजों की जेब से होने वाले खर्च को कम करना।
  • जनता के बीच जेनेरिक दवाओं को लोकप्रिय बनाना और इस प्रचलित धारणा को दूर करना कि कम कीमत वाली जेनेरिक दवाएं निम्न गुणवत्ता वाली या कम प्रभावी होती हैं।
  • जेनेरिक दवाएं गैर-ब्रांडेड दवाएं हैं जो समान रूप से सुरक्षित हैं और चिकित्सीय मूल्य के मामले में ब्रांडेड दवाओं के समान ही प्रभावकारिता रखती हैं।
  • पूरे भारत में सभी महिलाओं को मासिक धर्म स्वास्थ्य सेवाओं (जनऔषधि ‘सुविधा’ सैनिटरी नैपकिन) की आसान उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  • PMBJP केंद्र खोलने में व्यक्तिगत उद्यमियों को शामिल करके रोजगार पैदा करें।

FAQs

वर्ष 2024 में जन औषधि दिवस कब मनाया जाएगा?

वर्ष 2024 में जन औषधि दिवस 7 मार्च को मनाया जाएगा।

जेनेरिक मेडिसिन डे कब से मनाया जा रहा है?

जेनेरिक मेडिसिन डे वर्ष 2019 से मनाया जा रहा है।

जेनेरिक मेडिसिन डे मनाने की शुरुआत किसने की थी?

जेनेरिक मेडिसिन डे मनाने की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

आशा है कि आपको Generic Medicine Day Kab Hai की जानकारी मिली होगी जो आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने का काम करेगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*