Chandrayaan 1 is Successful or Not : जानिए क्यों चंद्रयान-1 को सफल करार किया गया

1 minute read
Chandrayaan 1 is Successful or Not

22 अक्टूबर 2008 को, एक भारतीय पीएसएलवी रॉकेट ने चंद्रयान -1 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया। कक्षा-उत्थान युक्तियों की एक श्रृंखला के बाद, चंद्रयान-1 ने उसी वर्ष 8 नवंबर को सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया। Chandrayaan 1 is Successful or Not? इस का पूरा जवाब जांनने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

यह मिशन अधिक समय तक नहीं चल सका, लेकिन इससे वैज्ञानिकों को अपने 95% उद्देश्य निर्धारित करने में मदद मिली और इसलिए चंद्र मिशन को सफल करार दिया गया। चंद्रयान-1 चंद्रमा पर भारत का पहला मिशन था। यह लगभग एक वर्ष तक (अक्टूबर 2008 और अगस्त 2009 के बीच) संचालित हुआ। चंद्रयान को चंद्रमा पर पानी के अणुओं के साक्ष्य खोजने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

चंद्रयान-1 (चंद्रयान का हिंदी अर्थ ” चंद्रमा शिल्प ” है) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पहला चंद्र अंतरिक्ष जांच था और इसमें चंद्रमा पर पानी पाया गया था। 

चंद्रयान -1 का अंतरिक्ष में सफर

नासा के अनुसार , चंद्रयान-1 को 22 अक्टूबर 2008 को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान रॉकेट पर सवार होकर भारत के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था। यह 8 नवंबर, 2008 को चंद्रमा पर पहुंचा। अंतरिक्ष यान ने 14 नवंबर को अपना चंद्रमा प्रभाव जांच छोड़ा, जो उसी दिन चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इसरो ने कहा कि अंतरिक्ष यान ने शुरुआत में 100 किलोमीटर (62 मील) की ऊंचाई पर एक मानचित्रण कक्षा से अपना काम किया।मई 2009 में, नियंत्रकों ने कक्षा को 200 किमी (124 मील) तक बढ़ा दिया। चंद्रयान-1 ने चंद्रमा की 3,400 परिक्रमाएँ कीं और 29 अगस्त, 2009 तक डेटा संचारित करता रहा, जब नियंत्रकों का अंतरिक्ष यान से स्थायी रूप से संपर्क टूट गया।

14 नवंबर 2008 को Moon Impact Probe 14:36 ​​यूटीसी पर चंद्रयान ऑर्बिटर से अलग हो गई और नियंत्रित तरीके से दक्षिणी ध्रुव से टकराई, जिससे भारत चंद्रमा पर अपना ध्वज प्रतीक चिन्ह लगाने वाला चौथा देश बन गया। जांच 15:01 यूटीसी पर क्रेटर शेकलटन के पास पहुंची। प्रभाव के स्थान का नाम जवाहर पॉइंट रखा गया।

जरूर पढ़ें : Chandrayaan 3 Success or Failure : चंद्रयान 3 सफल है या नहीं

यह भी पढ़ें – 

यह थी Chandrayaan 1 is Successful or Not पर जानकारी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*