Aditya L1 is Made Up of Which Metal | आदित्य एल-1 मिशन किस मेटल का बना है?

1 minute read
Aditya L1 is Made Up of Which Metal
Aditya L1 is Made Up of Which Metal

चंद्रयान 3 की असीम सफलता के बाद इसरो द्वारा अपना न्यू मिशन सूर्य पर भेजा है। इसरो की ओर से आज आदित्य एल -1 को सूर्य पर रिसर्च के लिए लॉन्च कर दिया गया है, लेकिन लोगों के मन में एक सवाल है कि सूर्य इतना गर्म होता है तो यह मिशन कैसे होगा। क्या आदित्य L-1 सूर्य के सामने टिक पाएगा? 

बता दें कि आदित्य L-1 सूर्य पर लैंड नहीं करने वाला है। बल्कि सूर्य से कई लाख किलोमीटर पहले किया जाएगा। लेकिन उस जगह पर भी बहुत तेज गर्मी होगी, जिस जगह पर कोई भी धातु सरलता से पिघल सकती है। बता दें कि आदित्य L-1 एक विशेष मटेरियल धातु से बनाया गया है, जिस वजह  L-1 को कोई भी नुकसान नहीं हो सकता है।

यह मिशन आदित्य L-1 सूर्य पर जाने वाला ISRO का पहला मिशन है, इससे पहले नासा व  कई अन्य स्पेस एजेंसियों ने अंतरिक्ष यान मिशन के लिए सूर्य पर भेजा था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सूर्य पर आदित्य L-1 को PSLV राकेट से लॉन्च किया गया है।

Aditya l1 Is Made Up of Which Metal : आदित्य L-1 भारत में ही डिजाइन किया गया है मॉडल है। इसमें 7 पेलॉर्स में से 6 को भारत में ही तैयार किया गया हैं। फ़िलहाल ये किस धातु से बना है इस बात की जानकारी इसरो द्वारा नहीं दी गई है। बता दें कि स्पेस एजेंसी मिशन से जुड़ी कई जानकारियां गुप्त रखती हैं।

सम्बंधित आर्टिकल

इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
आदित्य L1 मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?NASA का आर्टेमिस प्रोग्राम क्या है?
Aditya L1 Budget | सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययन
Aditya L1 Launch Date | सूर्य का अध्ययन करेगा आदित्य एल-1 मिशन, 2 सितंबर को होगी लाॅन्चिगशुक्रयान 1 मिशन क्या है, इसका उद्देश्य, कब और कहाँ किया जाएगा लॉन्च
What is Aditya L1 Mission | जानिये क्या है इसरो का आदित्य एल-1 मिशन, जो करेगा सूर्य का अध्ययनDistance Between Earth And Sun | आदित्य एल-1 मिशन की लाॅन्चिग से पहले जानें सूर्य और पृथ्वी की दूरी
What is Sun Halo : जानिये क्या होता है सन हाॅलो?सूर्य मिशन की लाॅन्चिग में कुछ दिन बाकी, जानिये कितना है आदित्य एल-1 मिशन का बजट?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Aditya l1 Is Made Up of Which Metal की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य आदित्य एल-1 से संबंधित ब्लाॅग्स और लेटेस्ट अपडेट्स के बारे में पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*