सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें?

1 minute read
61 views
Leverage-Edu-Default-Blog

एक सिनेमेटोग्राफर, लगभग एक फिल्म में विज़ुअल स्टोरी कहने का सबसे अहम व्यक्ति है। सिनेमेटोग्राफी ही ऐसी चीज़ है, जो किसी मूवी में जान डाल देती है। एक सिनेमेटोग्राफर की भूमिका इस एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी, सम्मानित और पुरस्कृत भूमिकाओं में से एक है। सिनेमेटोग्राफर फिल्म के लुक और फील को कैप्चर करने और कहानी को अपने शॉट्स के माध्यम से बताने में मदद करने के लिए जिम्मेदार है। फिल्म के रंगरूप को बनाने के लिए सिनेमेटोग्राफर तकनीकी कौशल और कलात्मक दृष्टि का उपयोग करते हैं। इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक हर कैंडिडेट के मन में एक सवाल जो ज़रूर आता है, वह है सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें, आइए इस ब्लॉग में सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें के बारे में विस्तार से जानते हैं।

प्रोफाईल  सिनेमेटोग्राफर
क्षेत्र सिनेमेटोग्राफी 
प्रमुख कोर्सेज Bachelors in Cinematography, BA in Film and Media Production, Bachelor of Mass Media (BMM), Bachelor’s in Film and Television Production
टॉप यूनिवर्सिटी अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट, न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी, टिश स्कूल ऑफ़ द आर्ट्स, लॉस एंजिल्स फिल्म स्कूल, वैंकूवर फिल्म स्कूल, लंदन फिल्म स्कूल
एम्प्लॉयमेंट सेक्टर 
औसत वेतन 3 लाख INR से 12 लाख INR
This Blog Includes:
  1. सिनेमेटोग्राफर किन्हें कहते हैं?
  2. सिनेमेटोग्राफर के प्रमुख काम 
  3. सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक कौशल
    1. कम्युनिकेशन
    2. टाईम मैनेजमेंट 
    3. कलात्मक कौशल
    4. तकनीकी कौशल
  4. सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)
    1. 1. फिल्म की डिग्री अर्जित करें
    2. 2. फोटोग्राफी का अभ्यास करें
    3. 3. अपने उपकरणों से परिचित हों
    4. 4. अपनी रील बनाएं
    5. 4. नेटवर्क बनाएं
    6. 5. एंट्री-लेवल फिल्म क्रू पोजीशन लें
  5. सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज 
  6. दुनिया के टॉप फिल्म स्कूल 
  7. भारत के टॉप विश्वविद्यालय
  8. जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 
  9. आवेदन प्रक्रिया
    1. विदेश में आवेदन प्रक्रिया
    2. भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया
  10. आवश्यक दस्तावेज़
  11. सिनेमेटोग्राफर के रूप में करियर
  12. सिनेमेटोग्राफर का वेतन 
  13. FAQs

सिनेमेटोग्राफर किन्हें कहते हैं?

एक सिनेमेटोग्राफर, एक विज़ुअल स्टोरी टेलर है जो फिल्मों, टेलीविजन शो, विज्ञापनों और अन्य रचनात्मक वीडियो को जीवंत करता है। सरल शब्दों में कहें तो उनमें जान डालता है, या उन्हें असली बनाने का पूरा प्रयत्न करता है। सिनेमेटोग्राफर एक कैरेक्टर की भावनाओं को दर्शाने के लिए प्रकाश और कैमरा तकनीकों का उपयोग करते हैं। फिल्म के विजुअल लुक को बनाने के लिए सिनेमेटोग्राफर रचनात्मकता को तकनीकी क्षमताओं के साथ जोड़ते हैं। 

सिनेमेटोग्राफर के प्रमुख काम 

सिनेमेटोग्राफर के रूप में किसी व्यक्ति के कुछ प्रमुख कर्तव्य यहां बताए गए हैं-

  • एक सिनेमेटोग्राफर ऑन-शूट और ऑफ-शूट दृश्य की रचना तय करने के लिए डायरेक्टर के साथ काम करता है।
  • सिनेमेटोग्राफर के काम के माध्यम से ही पूरी फिल्म या किसी भी शॉट का विज़ुअल इफेक्ट तय किया जाता है। 
  • आसान शब्दों में कहें तो एक सिनेमेटोग्राफर का काम किसी कहानी को स्क्रिप्ट से लेकर पर्दे पर जीवित करना होता है। 
  • सिनेमेटोग्राफर बनने की योजना बनाने वालों के लिए कैमरा, लाइटिंग और फिल्म निर्देशन के मामले में तकनीकी प्रशिक्षण आवश्यक है।

सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक कौशल

यहाँ एक सफल सिनेमेटोग्राफर के कुछ सबसे सामान्य कौशल दिए गए हैं-

कम्युनिकेशन

किसी भी सिनेमेटोग्राफर के लिए कम्युनिकेशन आवश्यक है, चाहे वे किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों। इसमें मौखिक और गैर-मौखिक कम्युनिकेशन दोनों शामिल हैं। मौखिक संचार महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि सिनेमेटोग्राफर उन विभिन्न दृश्यों को समझता है जो डायरेक्टर चाहता है। 

टाईम मैनेजमेंट 

एक सिनेमेटोग्राफर के लिए समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है। सिनेमेटोग्राफर्स के पास अक्सर एक ही दिन में फिल्म के लिए शॉट्स की एक विस्तृत सूची होती है और यह महत्वपूर्ण है कि फिल्मिंग शेड्यूल ट्रैक पर बना रहे। यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें ये सभी शॉट के लिए टाईम मैनेजमेंट बहुत ज़रूरी है।  

कलात्मक कौशल

कलात्मक कौशल किसी भी सफल सिनेमेटोग्राफर के लिए फायदेमंद होते हैं, विशेष रूप से वह जो अपने लिए एक अलग शैली स्थापित करना चाहता है। इसमें एक कलात्मक दृष्टि शामिल है। 

तकनीकी कौशल

तकनीकी कौशल किसी भी सिनेमेटोग्राफर की सफलता के लिए अतिआवश्यक हैं। इसमें कैमरा उपकरण और प्रत्येक उपकरण के घटकों का एक मजबूत ज्ञान होना शामिल है। तकनीकी क्षमता में यह भी शामिल है कि किसी दिए गए शॉट के लिए उपयुक्त ऐंगल की पहचान कैसे करें और सही शॉट के लिए प्रकाश व्यवस्था कैसे करें। सिनेमेटोग्राफर कलर थ्योरी को समझते हैं और पूरी फिल्म निर्माण प्रक्रिया का व्यापक ज्ञान रखते हैं। 

सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें? (स्टेप बाई स्टेप गाइड)

फिल्म इंडस्ट्री में आने के कई रास्ते हैं। सिनेमेटोग्राफर के रूप में काम शुरू करने के लिए इन पांच चरणों का पालन करें-

1. फिल्म की डिग्री अर्जित करें

एक फिल्म स्कूल की डिग्री के माध्यम से अपनी कला में अत्यधिक कुशल बनना अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण मार्ग है। सिनेमेटोग्राफी के लिए फोटोग्राफी से संबंधित बहुत सारे तकनीकी कौशल की आवश्यकता होती है, इसलिए फोटोग्राफी या सिनेमेटोग्राफी कोर्स मका अध्ययन करने से आपको कैमरे के काम की नींव मिल सकती है और एक अच्छा सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक प्रक्रियाएं हो सकती हैं।

2. फोटोग्राफी का अभ्यास करें

एक महत्वाकांक्षी सिनेमेटोग्राफर के रूप में, फिल्मांकन और स्थिर फोटोग्राफी के साथ प्रयोग करके अपनी स्किल्स को सीखना महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप फिल्म की शूटिंग के मूलभूत पहलुओं के बारे में अधिक समझ लेते हैं, तो आप सहज रूप से अपने ज्ञान का उपयोग लोगों को अपनी कला का कायल करने के लिए कर सकते हैं।

3. अपने उपकरणों से परिचित हों

एक सिनेमेटोग्राफर कैमरा और प्रकाश उपकरणों का उपयोग करने में अत्यधिक कुशल होता है। यदि आप साबित करना चाहते हैं कि आप सेट पर काम करने के लिए तैयार हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के वीडियो और उत्पादन उपकरण से परिचित होना होगा।

4. अपनी रील बनाएं

इंस्टाग्राम रील्स, यू ट्यूब शॉर्ट्स और ऐसे ही कई प्लेटफॉर्म के ज़रिए आप अपना आर्ट लोगों तक पहुंचा सकते हैं। अपनी सिनेमेटोग्राफी रिल्स बनाकर पोस्ट करिए। इस डेमो रील में, अपने सबसे सम्मोहक दृश्यों या शॉट्स की क्लिप शामिल करें। 

4. नेटवर्क बनाएं

मनोरंजन उद्योग में काम करने के लिए सबसे बड़ा प्लस पॉइंट नेटवर्किंग है। आप इनमें से कुछ कनेक्शन अपनी शिक्षा के दौरान फिल्म स्कूल में बना सकते हैं, या फिर किसी प्रोडक्शन कंपनी के लिए इंटर्नशिप कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी खुद की कम बजट वाले प्रोजेक्ट्स पर काम कर सकते हैं। 

5. एंट्री-लेवल फिल्म क्रू पोजीशन लें

अधिकांश सिनेमेटोग्राफर बिना एक्सपीरियंस के प्रमुख फिल्मों की शूटिंग शुरू नहीं कर सकते। ज्ञान के साथ ही साथ आपको अच्छे अनुभव की भी आवश्यकता होगी। अनुभव प्राप्त करने के लिए वर्षों की दृढ़ता और ड्राइव, साथ ही साथ अभ्यास और बड़ा ब्रेक आपको चाहिए। अतः एंट्री लेवल की फिल्म क्रू पोजिशन में काम तलाश करें। 

सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज 

सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें जानने के लिए आपको इन सभी कोर्सेज के बारे में भी जानना ज़रूरी है, जो आपको इस क्षेत्र की पूरी शिक्षा प्रदान करते हैं। जब सिनेमैटोग्राफी कोर्सेज की बात आती है, तो आप डिप्लोमा, बैचलर्स और मास्टर्स कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगा सकते हैं। यहां सबसे लोकप्रिय सिनेमैटोग्राफी कोर्सेज की सूची दी गई है :

  • Diploma in Cinematography
  • Diploma in Animation
  • Diploma in Creative Media Production
  • Film Production Diploma
  • Diploma in Digital Film and Video
  • Diploma in Digital Filmmaking
  • Screenwriting Diploma
  • Diploma in Digital Filmmaking
  • Bachelors in Cinematography
  • BA in Film and Media Production
  • Bachelor of Mass Media (BMM)
  • Bachelor’s in Film and Television Production
  • Bachelor of Applied Arts in Film and Media Production
  • Bachelor of Fine Arts – Major in Film
  • BA in Film and Media Production
  • Bachelor of Film, Television, and Animation
  • BA in Film Production
  • Bachelor of Creative Media in Screen Production
  • BFA in Motion Picture Arts
  • Bachelor in Film Production and Cinematography
  • Master’s in Film and Television
  • Master of Moving Image
  • Master of Screen Studies
  • MA in Filmmaking
  • MA in Cinematography
  • Master’s in Digital Film and Television Production

दुनिया के टॉप फिल्म स्कूल 

यहाँ दुनिया के शीर्ष फिल्म स्कूलों की लिस्ट दी गई है-

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों के रिप्रेजेंटेटिव्स से मिलने का मौका। अभी रजिस्टर करें UniConnect में।

भारत के टॉप विश्वविद्यालय

सिनेमेटोग्राफी कोर्सेज की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

  • भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान
  • व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल
  • सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन
  • आईसीई संस्थान
  • आर्ट एंड फिल्म रिसर्च सेंटर 

जरूरी कोर्सेज के लिए योग्यता 

सिनेमेटोग्राफी कोर्सेज के लिए योग्यता इस प्रकार हैं-

  1. डिप्लोमा और बैचलर्स कोर्सेज के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से अच्छे अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  2. मास्टर्स कोर्सेज के लिए सम्बंधित क्षेत्र में बैचलर्स की डिग्री आवश्यक होती है। 
  3. अधिकतर विश्वविद्यालय मेरिट के आधार पर प्रवेश देते हैं। 
  4. विदेशी विश्वविद्यालयों के मामले में, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में IELTS या TOEFL या PTE आदि के टेस्ट स्कोर जरूरी होते हैं।
  5. विदेश में इन आवश्यकताओं के अलावा LOR, SOP, सीवी/रिज्यूमे, पोर्टफोलियो आदि की भी आवश्यकता होती है।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

विभिन्न सिनेमेटोग्राफरिंग कोर्सेज के लिए भारत और विदेशी विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है–

विदेश में आवेदन प्रक्रिया

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप  Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। 

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर कंप्लीट एप्लीकेशन प्रोसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। एक्सपर्ट्स के साथ फ्री सेशन बुक करने के लिए 1800 572 000 पर कॉल करें।

भारतीय विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन की तलाश में हैं, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

सिनेमेटोग्राफर के रूप में करियर

सिनेमैटोग्राफी का स्कोप अनंत है और यह कहना बिलकुल सही है कि सिनेमेटोग्राफर्स की जरूरत समय के साथ बढ़ती जा रही है और इस क्षेत्र से जुड़ने के लिए अभी से बेहतर समय नहीं है। एक बार जब आप एक डिग्री पूरी कर लेते हैं, तो आपको अधिक से अधिक इंटर्नशिप के अवसरों का पता लगाने की आवश्यकता होती है। अच्छे संबंध बनाएं और स्थापित करें और आप इसके परिणाम लगभग तुरंत देख सकते हैं। सिनेमेटोग्राफर के लिए शीर्ष भर्ती दूरदर्शन, फिल्म स्टूडियो, टेलीविजन स्टूडियो, समाचार स्टूडियो और कॉर्पोरेट हैं। वे फ्रीलांस वेडिंग सिनेमैटोग्राफी में भी काम कर सकते हैं, जिसका अभी बहुत बड़ा स्कोप है। सिनेमेटोग्राफर के लिए कुछ प्रमुख एम्प्लॉयमेंट सेक्टर नीचे दिए गए हैं–

  • फिल्म प्रोडक्शन हाउस 
  • एडवरटाइज़िंग एजेंसी 
  • प्रोफेशनल फोटो स्टूडियो 
  • टीवी एंड न्यूज़ चैनल
  • फैशन शो एंड बुटीक 

सिनेमेटोग्राफर का वेतन 

भारत में एक सिनेमेटोग्राफर का वेतन उस विशेषज्ञता और उस प्रोजेक्ट पर निर्भर करता है जिस पर वे काम कर रहे हैं। एक एंट्री-लेवल सिनेमेटोग्राफर के रूप में, आप लगभग 80,000 INR-90,000 INR का अच्छा वेतन अर्जित कर सकते हैं और अधिक अनुभव के साथ, आप 3 लाख से 12 लाख के बेहतर वार्षिक पैकेज की उम्मीद कर सकते हैं।

FAQs

मैं 12वीं के बाद सिनेमैटोग्राफी कैसे कर सकता हूं?

ग्रेजुएशन के बाद सिनेमैटोग्राफी करने के इच्छुक छात्र सिनेमैटोग्राफी, फोटोग्राफी या फिल्म निर्माण में विभिन्न डिप्लोमा कोर्स या बैचलर कोर्स कर सकते हैं। 

सिनेमेटोग्राफी में करियर का स्कोप क्या है?

सिनेमैटोग्राफी का स्कोप अनंत है और यह कहना बिलकुल सही है कि सिनेमेटोग्राफर्स की जरूरत समय के साथ बढ़ती जा रही है और इस क्षेत्र से जुड़ने के लिए अभी से बेहतर समय नहीं है। एक बार जब आप एक डिग्री पूरी कर लेते हैं, तो आपको अधिक से अधिक इंटर्नशिप के अवसरों का पता लगाने की आवश्यकता होती है, ताकि अब आप अपना करियर शुरू कर सकें।

सिनेमेटोग्राफर के लिए आवश्यक कौशल क्या हैं?

कम्युनिकेशन, तकनीकि कौशल, फ़ोटोग्राफी, टाईम मैनेजमेंट आदि एक सिनेमेटोग्राफर के प्रमुख कौशल हैं।

सिनेमेटोग्राफर किसे कहते हैं?

सिनेमेटोग्राफर, एक विज़ुअल स्टोरी टेलर है जो फिल्मों, टेलीविजन शो, विज्ञापनों और अन्य रचनात्मक वीडियो को जीवंत करता है। सरल शब्दों में कहें तो उनमें जान डालता है, या उन्हें असली बनाने का पूरा प्रयत्न करता है। सिनेमेटोग्राफर एक कैरेक्टर की भावनाओं को दर्शाने के लिए प्रकाश और कैमरा तकनीकों का उपयोग करते हैं।

सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें?

सिनेमेटोग्राफर बनने के लिए पहले एक फिल्म डिग्री अर्जित करें, अपने कौशलों को निखारें, वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करें और फिर एंट्री लेवल जॉब्स के लिए अप्लाई करें।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि cinematographer kaise bane। यदि आप सिनेमेटोग्राफी से संबंधित कोर्स विदेश से करना चाहते हैं तो आप आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से सलाह ले सकते हैं, वे आपको एक उचित मार्गदर्शन के साथ एप्लीकेशन प्रोसेस और वीजा प्राप्त करने तक में आपकी मदद करेंगे। एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करने के लिए हमें 1800 572 000 पर कॉल करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. How-To guides
Talk to an expert