एयरक्राफ्ट इंजीनियर कैसे बनें?

1 minute read
एयरक्राफ्ट इंजीनियर कैसे बने

विमानन उद्योग में वृद्धि के साथ, इस क्षेत्र में अवसरों की संख्या में वृद्धि हुई है। दुनिया भर के विश्वविद्यालय अब एयरस्पेस जैसे कोर्स की पेशकश करते हैं। विमान के समुचित संचालन के लिए और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है। एक एयरबस जैसे विशाल विमान का निर्माण और इसका रखरखाव एक कठिन काम है। एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग या एएमई कोर्स एक ऐसा कार्यक्रम है जो छात्रों को ज्ञान प्रदान करता है और विभिन्न विमानों रखरखाव के लिए कौशल प्रदान करता है। एयरक्राफ्ट इंजीनियर कैसे बने के बारे में विस्तार से जानने के लिए यह ब्लॉग पूरा पढ़ें। 

फुल फॉर्म एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग
अवधि2 साल
पात्रता10+2 भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ।
प्रवेश प्रक्रियाप्रवेश परीक्षा
परीक्षा प्रकारसेमेस्टर 
पाठ्यक्रम शुल्कINR 1,50,000 – INR 4,55,000
औसत वेतनINR 4,00,000 – INR 7,00,000

एयरक्राफ्ट इंजीनियर कौन होते हैं?

एयरक्राफ्ट इंजीनियर विमान और एयरोस्पेस उपकरण के डिजाइन और रखरखाव से संबंधित कई कार्यों का मैनेजमेंट करते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि एक विमान जो उड़ान भरने के लिए तैयार है वह सुरक्षित है। वे एयरफ्रेम, इंजन, इलेक्ट्रॉनिक और मैकेनिकल सिस्टम को स्थापित और मैनेज करने के लिए भी उत्तरदायी हैं। 

एयरक्राफ्ट इंजीनियर की जिम्मेदारियां 

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग द्वारा संभाली जाने वाली कुछ अन्य प्रमुख जिम्मेदारियां यहां दी गई हैं।

  • रखरखाव: एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग केंद्रीय रूप से विमान और उससे संबंधित उपकरणों के रखरखाव को शामिल करता है। तो, एक एयरक्राफ्ट इंजीनियर के रूप में, आप विमान के लिए डायग्नोस्टिक्स चला रहे होंगे। और यदि कोई दोष पाया जाता है, तो आपको उन्हें एक निश्चित समय सीमा में ठीक करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, एयरक्राफ्ट इंजीनियर पुराने पुर्जों और/या सिस्टम को बदलने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं और रिकॉर्ड कीपिंग भी करते हैं। 
  • नियमों का पालन: जैसा कि आप किसी ऐसी चीज से निपट रहे हैं जो सैकड़ों व्यक्तियों की सुरक्षा और सुरक्षा के इर्द-गिर्द घूमती है, आप कोई जोखिम नहीं उठा सकते। एयरक्राफ्ट इंजीनियर यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक विमान को सुरक्षा कानूनों और विनियमों का पालन करते हुए डिजाइन किया गया है। साथ ही, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उड़ान भरते समय स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों कानूनों पर ध्यान दिया जाना चाहिए। 
  • अपने लाइसेंस को अप-टू-डेट रखना: जिस नौकरी की मांग है, उसका हिस्सा होने के नाते, आप अपने लाइसेंस के रखरखाव का प्रबंधन करने के लिए उत्तरदायी होंगे, जब तक कि आप परेशानी में नहीं पड़ना चाहते। 

एयरक्राफ्ट इंजीनियर की स्किल 

एक सफल एयरक्राफ्ट इंजीनियर बनने के लिए आपके पास जिन प्रमुख कौशलों का उल्लेख किया गया है, वे नीचे दिए गए हैं:

  • त्वरित और विश्लेषणात्मक सोच: उड़ानों का एक कठोर कार्यक्रम होता है और आपके पास व्यापक जांच करने और विसंगतियों को दूर करने के लिए सीमित समय उपलब्ध होता है। इसलिए, त्वरित सोच कौशल एक आवश्यकता है। 
  • कठिन परिस्थितियों में संयम बनाए रखें : कभी-कभी, विमान की डिजाइनिंग पर काम करते समय चीजें नियंत्रण से बाहर हो सकती हैं। इसलिए, जरूरत के समय में अपने सभी ज्ञान और प्रशिक्षण तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने मन की शांति और संयम बनाए रखें।  
  • चलते-फिरते रहना: बहुत सारे कार्यों को सीमित समय-सीमा में करने की आवश्यकता होगी, इसलिए, आप अपने दिन के एक बड़े हिस्से के लिए चलते-फिरते रहेंगे। इसलिए, अपने समय को प्रभावी ढंग से संभालना और कार्यों को प्राथमिकता देना एक महत्वपूर्ण कौशल है जिसकी आपको आवश्यकता होगी। 

एयरक्राफ्ट इंजीनियर कोर्सेज 

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में कोर्सेज छात्रों को विभिन्न विमानों जैसे हवाई जहाज, हेलीकॉप्टर, एयरशिप (ब्लिंप), अंतरिक्ष यान आदि की संरचना और डिजाइन की नॉलेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि वाले लोग भी इस क्षेत्र में काम करने के लिए योग्य हैं। यहां एक टेबल है जिसमें डिप्लोमा कोर्स से लेकर डॉक्टरेट डिग्री तक एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में विभिन्न कार्यक्रमों को सूचीबद्ध किया गया है।

शिक्षा का स्तरविमान इंजीनियरिंग में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रम
डिप्लोमा स्तर के पाठ्यक्रमDiploma in Aircraft Maintenance Engineering – Mechanical TBI
Diploma of Aviation (Instrument Rating)
Unmanned Aircraft System Application Certificate
बैचलर डिग्रीBEng (Hons) Avionic Systems with a Year in Industry
Ontario College Certificate in Flight Services
Bachelor of Science in Aviation Management and Operations
BSc (Hons) Air Transport Management
मास्टर डिग्री Master of Business Administration in Aviation Management
Master of Science
(Airport Development and Management)
डॉक्टरेट डिग्रीDoctor of Philosophy in Aviation
Doctor of Philosophy in Aviation Business Administration

योग्यता

यदि आप इस क्षेत्र में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा। एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग कोर्सेज के लिए कुछ सामान्य पात्रता इस प्रकार हैं–

  • एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में डिप्लोमा और बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से PCM (फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित) से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • भारत में एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में बैचलर्स के लिए कुछ कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में JEE mains, JEE Advanced जैसे प्रवेश परीक्षा के स्कोर अनिवार्य हैं। साथ ही कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटीज अपनी स्वयं की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करतीं हैं। विदेश में इन कोर्सेज  के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित आवश्यक ग्रेड आवश्यकताओं को पूरा करना जरुरी है, जो हर यूनिवर्सिटी और कोर्स के अनुसार अलग–अलग हो सकती है।
  • एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग में PG प्रोग्राम के लिए संबंधित क्षेत्र में प्रथम श्रेणी के साथ बैचलर्स डिग्री होना आवाश्यक है। साथ ही कुछ यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा के आधार पर भी एडमिशन स्वीकार करतीं हैं।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। जिसमे IELTS स्कोर 7 या उससे अधिक और TOEFL स्कोर 100 या उससे अधिक होना चाहिए।
  • विदेश यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

टॉप विदेशी यूनिवर्सिटी 

जब आप अपनी रुचियों के अनुरूप कोर्स चुन लेते हैं, तो अगला कदम एक ऐसे विश्वविद्यालय का चयन करना है, जो आपको आपके चुने हुए क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए एक आदर्श मंच प्रदान कर सके। नीचे कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय दिए गए हैं, जिनके माध्यम से आप इंजीनियरिंग के इस विशेष क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं–

भारत के टॉप विश्वविद्यालय

इंजीनियरिंग कोर्सेज की पेशकश करने वाले कुछ टॉप भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लिस्ट नीचे दी गई है–

  • सभी IIT 
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग, गोरखपुर
  • भारतीय वैमानिकी संस्थान, नई दिल्ली
  • भारत एरोनॉटिक्स संस्थान, पटना
  • जेआरएन इंस्टीट्यूट ऑफ एविएशन एंड टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
  • स्टार एविएशन एकेडमी, गुरुग्राम
  • क्षेत्रीय उड्डयन संस्थान, केरल
  • आंध्र यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, विशाखापत्तनम
  • एनआईटी सुरथकल – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक
  • इंस्टीट्यूशंस ऑफ इंजीनियर्स इंडिया, कोलकाता
  • सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी, भुवनेश्वर
  • वेल्स विश्वविद्यालय – वेल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड एडवांस्ड स्टडीज
  • श्रीनिवास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैंगलोर
  • शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुरी
  • इंडियन मैरीटाइम यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • पार्क कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कोयंबटूर
  • समुंद्रा इंस्टीट्यूट ऑफ मैरीटाइम स्टडीज, पुणे
  • जीकेएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

प्रवेश परीक्षाएं

यहां उन सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है जिनका उपयोग भारत और विदेशों के विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग डिग्री के लिए छात्रों को प्रवेश देने के लिए करते हैं–

SAT (विदेश में बैचलर्स के लिए)GRE (विदेश में मास्टर्स के लिए)
JEE MainsJEE Advanced
AICETIMU CET
MERI Entrance Exam

मुख्य किताबें 

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग से जुडी मुख्य किताबें नीचे दी गई है:

किताब का नामलेखक
एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग सिस्टम ईएचजे पैलेट
बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक्स और रेडियो स्थापना: एक विमानन रखरखाव फाउंडेशन, इंक. ट्रेनिंग मैनुअलडेल क्रेन
आधुनिक विमानन इलेक्ट्रॉनिक्सअल्बर्ट डी. हेलफ्रिक
जेट एयरक्राफ्ट पावर सिस्टम्सराल्फ बेंटे

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग के बाद करियर 

एक एयरक्राफ्ट इंजीनियर कई तरह की भूमिकाएं निभा सकता है। एक तकनीशियन के रूप में काम करने से लेकर एक शिक्षाविद तक, ऐसे कई जॉब प्रोफाइल हैं जिनमें आप एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग कोर्स पूरा करने के बाद काम कर सकते हैं। कुछ उपयुक्त प्रोफाइल को नीचे सूचीबद्ध किया गया है: 

  • एयरक्राफ्ट तकनीशियन
  • एयरक्राफ्ट मैंटीनैंस एवियोनिक्स इंजीनियर
  • मेकेनिकल रखरखाव इंजीनियर
  • हार्डवेयर डिजाइन इंजीनियर
  • प्रोडक्शन प्लानिंग इंजीनियर
  • व्याख्याता और प्रोफेसर

सैलरी 

दो साल का प्रशिक्षण पूरा करने और सभी पाठ्यक्रमों को पास करने के बाद उम्मीदवारों को डीजीसीए, भारत सरकार से एएमई लाइसेंस मिलेगा। एएमई लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार की सैलरी काफी आकर्षक होती है । एक एयरक्राफ्ट इंजीनियर का औसत वार्षिक मुआवजा, वेतनमान के अनुसार, INR 40 लाख है। इस कार्य में विमान की सुरक्षा और सुरक्षा के साथ-साथ अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुरक्षा के प्रभारी होने की आवश्यकता होती है। यह काम न केवल अच्छा भुगतान करता है, बल्कि यह बहुत सम्मान भी देता है।

FAQ

एयरक्राफ्ट इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

एयरक्राफ्ट इंजीनियर का औसतन वेतन ₹40 लाख से लेकर ₹50 लाख तक की सैलरी होती है।

12 वीं के बाद एयरोनॉटिकल इंजीनियर कैसे बने?

12वीं पास कर लेने के बाद एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के लिए B.E (Bachelor of Engineer) या B. tech कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करे इन कोर्सो में प्रवेश लेने के लिए ये AIEEE, SIT, HITSEEE, IIA, IIST, एंट्रेंस एग्जाम दे सकते है।

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग कोर्स की फीस कितनी है?

एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग कोर्स की फीस INR 1,50,000-INR 4,55,000 है। 

उम्मीद है, कि इस ब्लॉग में आपको एयरक्राफ्ट इंजीनियर कैसे बने के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में एयरक्राफ्ट इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

रश्मि

रश्मि पटेल विविध एजुकेशनल बैकग्राउंड रखने वाली एक पैशनेट राइटर और एडिटर हैं। उनके पास Diploma in Computer Science और BA in Public Administration and Sociology की डिग्री है, जिसका ज्ञान उन्हें UPSC व अन्य ब्लॉग लिखने और एडिट करने में मदद करता है। वर्तमान में, वह हिंदी साहित्य में अपनी दूसरी बैचलर की डिग्री हासिल कर रही हैं, जो भाषा और इसकी समृद्ध साहित्यिक परंपरा के प्रति उनके प्रेम से प्रेरित है। लीवरेज एडु में एडिटर के रूप में 2 साल से ज़्यादा अनुभव के साथ, रश्मि ने छात्रों को मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करने में अपनी स्किल्स को निखारा है। उन्होंने छात्रों के प्रश्नों को संबोधित करते हुए 1000 से अधिक ब्लॉग लिखे हैं और 2000 से अधिक ब्लॉग को एडिट किया है। रश्मि ने कक्षा 1 से ले कर PhD विद्यार्थियों तक के लिए ब्लॉग लिखे हैं जिन में उन्होंने कोर्स चयन से ले कर एग्जाम प्रिपरेशन, कॉलेज सिलेक्शन, छात्र जीवन से जुड़े मुद्दे, एजुकेशन लोन्स और अन्य कई मुद्दों पर बात की है। Leverage Edu पर उनके ब्लॉग 50 लाख से भी ज़्यादा बार पढ़े जा चुके हैं। रश्मि को नए SEO टूल की खोज व उनका उपयोग करने और लेटेस्ट ट्रेंड्स के साथ अपडेट रहने में गहरी रुचि है। लेखन और संगठन के अलावा, रश्मि पटेल की प्राथमिक रुचि किताबें पढ़ना, कविता लिखना, शब्दों की सुंदरता की सराहना करना है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*