UPSC 2023 : UPSC कैंडिडेट्स की एज लिमिट और नंबर ऑफ़ अटेम्प्ट्स को लेकर आया बड़ा अपडेट 

1 minute read
UPSC 2023 : UPSC candidates ki age limit aur number of attempts ko lekar aya bada update

UPSC में आयु सीमा और और नंबर ऑफ़ अटेम्प्ट्स को बढ़ाने को लेकर कैंडिडेट्स द्वारा समय समय पर मांग की जाती रही है।  इसी सन्दर्भ में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक अहम जानकारी साझा की है।  

केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा को सम्बोधित कर जानकारी प्रस्तुत की 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा के सामने जानकारी रखते हुए बताया कि UPSC सिविल सर्विसेस परीक्षा में आयु सीमा और नंबर ऑफ़ अटेम्प्ट्स की संख्या को बढ़ाने के सम्बन्ध में कोई भी फैसला ले पाना संभव नहीं है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि कुछ UPSC CSE उम्मीदवारों द्वारा दायर रिट याचिकाओं में माननीय सुप्रीम कोर्ट  द्वारा पारित निर्णयों के आधार पर और विभाग-संबंधित संसदीय स्थायी समिति द्वारा व्यक्त किए गए विचारों के सम्बन्ध में इस मामले पर कार्मिक विभाग में विधिवत विचार किया गया है। ट्रेनिंग और CSE के संबंध में नंबर ऑफ़ अटेम्प्ट्स और आयु-सीमा के संबंध में मौजूदा प्रावधानों में किसी भी बदलाव पर विचार करना संभव नहीं पाया गया है।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023: National Women Commission UPSC: UPSC मेंस एग्जाम के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग टॉपिक पर महत्वपूर्ण शॉर्ट नोट्स

UPSC प्रीलिम्स के रिज़ल्ट को कैंसिल किए जाने को लेकर अदालत पहुंचे थे कुछ असफल कैंडिडेट्स 

UPSC Prelims exam 2023 result को कैंसिल कराने की मांग को लेकर कुछ असफल  कैंडिडेट्स कोर्ट पहुंचे थे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा UPSC प्रीलिम्स 2023 की परीक्षा के परिणाम को रद्द किए जाने की मांग को खारिज कर दिया गया। इसके अलावा कैंडिडेट्स की यह मांग भी थी कि UPSC द्वारा प्रीलिम्स एग्जाम की आंसर की जल्दी जारी की जाए। इसके साथ ही स्टूडेंट्स UPSC CSE की परीक्षा में आयुसीमा एवं नंबर ऑफ़ अटेम्प्ट्स बढ़ाए जाने की मांग भी कर रहे हैं। कोर्ट द्वारा ये दोनों मामले अभी विचाराधीन हैं।  

यह भी पढ़ें : UPSC 2023: National Health Mission UPSC: UPSC मेंस एग्जाम के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन टॉपिक पर महत्वपूर्ण शॉर्ट नोट्स

सितम्बर में होनी है UPSC Mains Exam 2023 की परीक्षा 

UPSC द्वारा सिविल सर्विसेस प्रीलिम्स एग्जाम 2023 की परीक्षा 28.5.2023 को आयोजित की गई थी और इसका परिणाम दिनांक 12.6.2023 को जारी किया गया था। प्रीलिम्स परीक्षा में कुल 14,624 कैंडिडेट्स क्वालीफाई घोषित किए गए हैं। अब ये कैंडेट्स UPSC civil services mains exam की परीक्षा में बैठेंगे। UPSC द्वारा सिविल सर्विसेस मेंस की परीक्षा दिनांक 15.9.2023 को आयोजित की जाएगी।  

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi | 14 August – भारत से अलग हुआ था पाकिस्तान, जानें आज का इतिहास

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*