Deccan Riots in Hindi : दक्कन विद्रोह क्या था और क्या थे इसके परिणाम?

1 minute read
Deccan Riots in Hindi

19वीं सदी के उत्तरार्ध में महाराष्ट्र में महत्वपूर्ण कृषि संकट देखा गया और इस कारण 1875 में एक उल्लेखनीय किसान विद्रोह हुआ था जिसे दक्कन विद्रोह के नाम से जाना जाता है। इस विद्रोह में महाराष्ट्र के किसानों ने बढ़ रहे कृषि संकट के विरुद्ध क्रांति शुरू की थी। ये ऐतिहासिक किसान आंदोलन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के अलावा एसएससी, राज्य सिविल सेवा परीक्षा आदि जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी है। इसलिए इस ब्लाॅग में हम Deccan Riots in Hindi के बारे में विस्तार से जानेंगे।

विद्रोह का नामदक्कन विद्रोह (Deccan Riots in Hindi)
विद्रोह की शुरुआत1875 (महाराष्ट्र)
विद्रोह का कारणमहाराष्ट्र में किसानों ने मुख्य रूप से पूना, सतारा और अहमदनगर जिलों में, गुजराती और मारवाड़ी साहूकारों की बेईमान व्यापारिक प्रथाओं और बढ़ रहे कृषि संकट के विद्रोह 1875 में विद्रोह किया।
विद्रोह का उद्देश्यसाहूकारों के बहीखातों को नष्ट करना और दस्तावेजों को प्राप्त करना।
विद्रोह का नतीजासरकार ने 1877 में दक्कन दंगा जांच समिति की स्थापना की। आंदोलन को दबाने और किसानों को साहूकारों से बचाने के प्रयास में सरकार द्वारा 1897 में दक्कन कृषक राहत अधिनियम-1879 लागू किया गया था।

दक्कन विद्रोह के बारे में

Deccan Riots in Hindi : 1867 में सरकार ने भूमि आय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई तो 1875 में दक्कन विद्रोह शुरू हो गया और इससे किसानों की स्थिति खराब हो गई। बढ़ते कृषि संकट के जवाब में महाराष्ट्र में किसानों ने 1875 में विद्रोह शुरू कर दिया। उन्होंने यह विद्रोह ऋणदाताओं (साहूकारों) द्वारा उनकी संपत्ति और कृषि फसलों पर वसूल की जाने वाली उच्च ब्याज दरों के विरोध में शुरू किया था। 

दक्कन विद्रोह 1875 क्या है? (NCERT Notes)

दक्कन विद्रोह 1875 (Deccan Riots in Hindi) के बारे में प्वाइंट्स में इस प्रकार बताया जा रहा हैः

  • दक्कन विद्रोह (Deccan Riots in Hindi) की शुरुआत पूना जिले के सुपा गांव से हुई थी। किसानों का नेतृत्व ग्राम प्रधानों ने किया था।
  • 1875 में किसानों ने एक बाजार पर हमला किया जहां कई साहूकार रहते थे। उन्होंने बही-खाते जला दिए थे। 
  • किसानों का मुख्य उद्देश्य साहूकारों की खाता-बही को नष्ट करना था।
  • किसानों ने साहूकारों का सामाजिक बहिष्कार भी किया था।
  • यह विद्रोह 2 माह तक चलता रहा और 30 से अधिक गांवों तक फैल गया था।
  • पुलिस को ग्रामीण इलाकों में व्यवस्था बहाल करने में कई महीने लग गए।
  • बंबई सरकार ने शुरू में विद्रोह को मामूली बताकर खारिज कर दिया था।
  • भारत सरकार ने इस मामले की जांच के लिए बॉम्बे पर कहा था।
  • विद्रोह को देखते हुए दक्कन दंगा आयोग की स्थापना की गई थी जिसने 1878 में ब्रिटिश संसद को एक रिपोर्ट प्रस्तुत की।
  • 1879 में कृषक राहत अधिनियम पारित किया गया था और इससे यह सुनिश्चित हुआ कि यदि किसान अपना कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो उनकी गिरफ्तारी या जेल नहीं होगी।

यह भी पढ़ें- महात्मा गांधी का पहला आंदोलन कौन सा था?

दक्कन विद्रोह का इतिहास क्या है?

बम्बई दक्कन क्षेत्र में अंग्रेजों ने भू-राजस्व प्रणाली के रूप में रैयतवारी बंदोबस्त (Ryotwari settlement) की स्थापना की। इसके तहत भूमि से राजस्व प्रतिवर्ष निर्धारित किया जाता था। रैयतवारी व्यवस्था में सरकार और रैयत के बीच समझौता हो गया। इसलिए उच्च राजस्व के कारण किसानों को अपने करों का भुगतान करना चुनौतीपूर्ण लगा और इसीलिए अपने खर्चों का भुगतान करने के लिए किसान साहूकारों से पैसा उधार लेते थे। उत्पादकों को ऋण लेने के बाद पता चला कि ब्याज दरें अनुचित रूप से ऊंची थीं, जिससे दोबारा भुगतान संभव नहीं था। 

ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के बीच कर्ज बड़ी समस्या बन गई। 1861 में संयुक्त राज्य अमेरिका में नागरिक संघर्ष छिड़ गया। अंग्रेजों के लिए कपास का सबसे बड़ा स्रोत संयुक्त राज्य अमेरिका था। जब गृहयुद्ध शुरू हुआ तो भारत से कपास की मांग में वृद्धि हुई, जिसके कारण वहां कपास की खेती में वृद्धि हुई लेकिन अमेरिकी संघर्ष खत्म होने के बाद कपास की मांग कम हो गई और किसानों को नुकसान हुआ। 

किसान अब साहूकारों से कर्ज लेने के पात्र नहीं थे जो पहले गृहयुद्ध के दौरान अपने ऋणों के प्रति उदार थे। किसान क्रोधित थे क्योंकि वे पूरी तरह से साहूकारों पर निर्भर थे और उन्हें उनकी स्थिति की कोई परवाह नहीं थी।

दक्कन विद्रोह का कारण क्या था?

Deccan Riots in Hindi के कारण को देखा जाए तो महाराष्ट्र में किसानों ने मुख्य रूप से पूना, सतारा और अहमदनगर जिलों में गुजराती और मारवाड़ी साहूकारों की बेईमान व्यापारिक प्रथाओं के विरुद्ध 1875 में विद्रोह किया था। 

साहूकार गरीब किसानों के खातों में हेरफेर करते थे और कर्ज पर अत्यधिक ब्याज दरें लगाते थे। परिणामस्वरूप रैयतों ने साहूकारों के विरुद्ध सामाजिक बहिष्कार अभियान चलाया था और उन्होंने अपने घरों और खेतों में श्रम करने या अपनी दुकानों से सामान खरीदने से इन्कार कर दिया। 

इस सामाजिक बहिष्कार के कारण कृषि अशांति सामने आई और रैयतों द्वारा साहूकार के घरों और व्यवसायों पर हमला किया गया। साहूकारों के ऋण बांड, डिक्री और अन्य कागजात जब्त कर लिए गए थे।

दक्कन विद्रोह का उद्देश्य क्या था?

Deccan Riots in Hindi का उद्देश्य साहूकारों के बहीखातों को नष्ट करना और दस्तावेजों को प्राप्त करना था। रैयतवाड़ी प्रणाली के तहत भारी कर मांगों और कड़े राजस्व संग्रह कार्यक्रम के कारण किसानों को नुकसान उठाना पड़ा था तो उसके विरुद्ध किसान अपनी मांगों पर अडे थे।

दक्कन विद्रोह का परिणाम क्या रहा?

सरकार ने 1877 में दक्कन दंगा जांच समिति की स्थापना की। आयोग के अनुसार, विद्रोह के प्राथमिक कारण गरीबी और कर्ज थे। आंदोलन को दबाने और किसानों को साहूकारों से बचाने के प्रयास में सरकार द्वारा 1897 में दक्कन कृषक राहत अधिनियम-1879 लागू किया गया था।

पश्चिमी भारत में ब्रिटिश नियंत्रण के पहले 50 वर्षों के दौरान 1875 के दक्कन दंगे ग्रामीण महाराष्ट्र में हुए सामाजिक-आर्थिक परिवर्तनों को दर्शाते हैं। सामाजिक इतिहासकार दंगों में विशेष रूप से रुचि रखते हैं क्योंकि उन्होंने दो अलग-अलग ग्रामीण सामाजिक समूहों, कृषकों और साहूकारों के बीच बातचीत पर ध्यान केंद्रित किया है।

दक्कन दंगा आयोग के बारे में

बंबई प्रशासन को संदेह था कि विद्रोह पूरे दक्कन क्षेत्र में फैल गया था। हालांकि, बंबई सरकार ने दंगों के कारणों की जांच के लिए एक समिति की स्थापना की और आयोग द्वारा तैयार रिपोर्ट का स्वागत भी किया गया। 1878 में इसे ब्रिटिश संसद को सौंपा गया था। यह दस्तावेज दक्कन दंगा रिपोर्ट के नाम से जाना जाता है।

गड़बड़ी की जांच की गई तो आयोग ने उन जिलों के रैयतों, साहूकारों और प्रत्यक्षदर्शियों से मिली जानकारी के आधार पर मामले की जांच की और वहां गड़बड़ी सबसे ज्यादा थी। आयोग ने जिले से रिपोर्ट और विभिन्न क्षेत्रों में राजस्व दरों, मूल्य निर्धारण और ब्याज दरों पर आंकड़े भी संकलित किए।

संबंधित ब्लाॅग्स

Kheda Andolan: खेड़ा सत्याग्रह कब हुआ?Champaran Movement in Hindi : किसानों के लिए था ‘महात्मा’ का चंपारण आंदोलन, जानें कैसे चंपारण सत्याग्रह बना आजादी के लिए महत्वपूर्ण?
Namak Andolan: नमक आंदोलन क्यों था भारत की आजादी के लिए जरूरी?भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य

FAQs

दक्कन विद्रोह कहां शुरू हुआ?

दक्कन विद्रोह महाराष्ट्र में हुआ था।

1875 के दक्कन विद्रोह का कारण क्या था?

दक्कन दंगे का कारण उच्च भूमि राजस्व, कर्ज पर भारी ब्याज दरें और अमेरिकी गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद कपास की मांग में अचानक गिरावट के कारण गंभीर किसान ऋणग्रस्तता था।

1875 के दक्कन विद्रोह की शुरुआत किसने की?

दक्कन विद्रोह की शुरुआत महाराष्ट्र के किसानों ने की थी।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको दक्कन विद्रोह (Deccan Riots in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए बने रहें हमारी वेबसाइट Leverage Edu पर।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*