यूएई में विश्वविद्यालय

1 minute read

यूएई में शिक्षा लंबे समय से प्राथमिकता रही है। इस समय संयुक्त अरब अमीरात की साक्षरता दर 95% है। सभी स्तरों पर, यह सुनिश्चित करने के लिए पहल की जा रही है कि छात्र वैश्विक बाज़ार में भाग लेने के लिए तैयार हैं। यूएई दुनिया के कुछ महान विश्वविद्यालयों का घर है। हमने इस ब्लॉग में संयुक्त अरब अमीरात के विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी दी है, तो आइए जानते हैं यूएई में विश्वविद्यालयों के बारे में।

This Blog Includes:
  1. यूएई में क्यों पढ़ें?
  2. यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
    1. खलीफा विश्वविद्यालय
    2. यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी
    3. अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह
    4. अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई (AUD)
    5. यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह
    6. अबू धाबी यूनिवर्सिटी
    7. आजमान यूनिवर्सिटी
  3. एमबीए के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
  4. मेडिकल एजुकेशन के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
  5. इंजीनियरिंग के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
  6. कम्प्यूटर साइंस के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
  7. पीएचडी के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय
  8. यूएई में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय
  9. यूएई में अध्ययन की लागत
  10. यूएई में रहने की लागत
  11. यूएई में अध्ययन के लिए पात्रता मानदंड
  12. आवेदन प्रक्रिया
    1. आवश्यक दस्तावेज
  13. यूएई के विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान स्कॉलरशिप सुविधाएं
  14. FAQs

यूएई में क्यों पढ़ें?

किसी विशिष्ट राष्ट्र के साथ अध्ययन करना चुनना विभिन्न कारकों पर निर्भर कर सकता है। यद्यपि एक विशिष्ट कारण की ओर इशारा करते हुए कि छात्र अब संयुक्त अरब अमीरात में अध्ययन करना क्यों चुनते हैं, यह मुश्किल हो सकता है, यहां कुछ ऐसे अनुभव हैं जिन्हें आप संयुक्त अरब अमीरात में विश्वविद्यालयों के साथ आवेदन करना चाहते हैं।

  • अद्वितीय विदेश गंतव्य का अनुभव : सात अमीरात के विविध मोज़ेक के आकर्षण के साथ दुनिया की बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक, संयुक्त अरब अमीरात अपने छात्रों को सांस्कृतिक रूप से विविध और समृद्ध शैक्षिक वातावरण सुनिश्चित करता है।
  • मान्यता: बड़े से लेकर छोटे सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों तक, यूएई आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है। इनमें से अधिकांश संयुक्त अरब अमीरात के उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। जैसे, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह (AUS) को MOHESR और अमेरिका में मिडिल स्टेट्स एसोसिएशन ऑफ कॉलेजेज एंड स्कूल्स द्वारा संयुक्त रूप से मान्यता प्राप्त है।
  • शिक्षा का माध्यम: हालांकि देश की आधिकारिक भाषा अरबी है, संयुक्त अरब अमीरात में उच्च शिक्षा अंग्रेजी माध्यम में दी जाती है और दुनिया भर में स्वीकार की जाती है।
  • अंतरराष्ट्रीय शिक्षा: कई अंतरराष्ट्रीय परिसरों का घर, संयुक्त अरब अमीरात यह सुनिश्चित करता है कि शिक्षा मानक यूके और यूएसए जैसे अन्य लोकप्रिय अध्ययन स्थलों के बराबर हों। संयुक्त अरब अमीरात में शिक्षा प्रणाली यूके के समानांतर है और इसे दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है।
  • कॉलेज सुरक्षित वीजा: कई लाइसेंस प्राप्त संस्थान अपने छात्रों के लिए छात्र वीजा सुरक्षित करते हैं और पूरी प्रक्रिया में उनकी मदद करते हैं।
  • कोर्सेज की विविध रेंज: संयुक्त अरब अमीरात में विश्वविद्यालयों के साथ-साथ विदेशों में अध्ययन कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।
  • रिसर्च और इनोवेशन : रिसर्च और इनोवेशन में संयुक्त अरब अमीरात का निवेश साल दर साल बढ़ रहा है। अबू धाबी सरकार ने UAE में रिसर्च और डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के लिए AED 4 billion ($1.09bn) का फंड बनाया है।

यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात में टॉप विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं –

विश्वविद्यालयक्यूएस रैंकिंग (2022)
खलीफा यूनिवर्सिटी #211
यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी#284
अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह#348
अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई#601-650
यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह#601-650
अबू धाबी यूनिवर्सिटी#701-750
अजमान यूनिवर्सिटी#701-750

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर UniConnect, जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों के रिप्रेजेंटेटिव्स से मिलने का मौका, तो अभी रजिस्टर करें और अपनी जगह सुनिश्चित करें।

खलीफा विश्वविद्यालय

खलीफा इंस्टीट्यूशन एक नॉन-प्रॉफिट, विज्ञान केन्द्रित विश्वविद्यालय है जिसे 2007 में अबू धाबी में एक गवर्नमेंट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था। वर्तमान में इसमें लगभग 1,500 छात्र हैं, लेकिन एक नए कैम्पस के प्रस्तावों से संकेत मिलता है कि विश्वविद्यालय में अंततः 6,000 छात्र हो सकते हैं। विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा की अमेरिकी प्रणाली पर आधारित है। यह संयुक्त अरब अमीरात और आस- पास के क्षेत्रों में रिसर्च और इनोवेशन में सुधार के लिए भागीदारों, फैकल्टी मेंबर और रिसर्च कार्यक्रमों के वैश्विक नेटवर्क का निर्माण कर रहा है।

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी वैश्विक स्तर में 284वें स्थान के साथ अरब क्षेत्र में 5वें स्थान पर है। इसकी स्थापना 1976 के आसपास हुई है। यह अबू धाबी के अमीरात में अल ऐन शहर में स्थित है और यह देश का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। पॉलिटिक्स और बिजनेस में कई महत्वपूर्ण व्यक्तित्व विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों में से एक हैं।

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह

अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह (एयूएस), अरब क्षेत्र में छठे और दुनिया भर में 348 वें स्थान पर है। विविध छात्र निकाय के साथ, AUS अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। यह संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में लाइसेंस प्राप्त है और उच्च शिक्षा के अमेरिकी मॉडल के आधार पर कोर्सेज प्रदान करता है।

अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई (AUD)

अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई (AUD) दुबई स्थित एक निजी संस्थान है जिसे 1995 में स्थापित किया गया था और अब यह विश्व स्तर पर 601-650 और अरब दुनिया में 26 वें स्थान पर है। यहां लगभग 2,585 छात्र नामांकित हैं, जो 108 विभिन्न राष्ट्रीयताओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। विश्वविद्यालय के सभी कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त अरब अमीरात दोनों में मान्यता प्राप्त हैं। विश्वविद्यालय का अंग्रेजी प्रवीणता केंद्र (CLEP) छात्रों को अपनी पढ़ाई शुरू करने से पहले अपनी भाषा क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अंग्रेजी भाषा कार्यक्रम प्रदान करता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह

शारजाह के अमीर, सुल्तान बिन मुहम्मद अल-कासिमी द्वारा 1997 में स्थापित शारजाह विश्वविद्यालय, क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में 601-650 और अरब क्षेत्र रैंकिंग में 16 वें स्थान पर है। विश्वविद्यालय मध्य पूर्व और दुनिया भर में एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान बनने की इच्छा रखता है और यह शारजाह के सामाजिक-आर्थिक विकास के अमीरात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अबू धाबी यूनिवर्सिटी

अबू धाबी विश्वविद्यालय संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी, अल ऐन और दुबई में परिसरों के साथ एक निजी विश्वविद्यालय है। यह हमदान बिन जायद अल नाहयान और संयुक्त अरब अमीरात के अन्य नागरिकों द्वारा तीन साल की योजना के बाद 2003 में स्थापित किया गया था। अबू धाबी विश्वविद्यालय बैचलर्स और मास्टर्स दोनों कार्यक्रम प्रदान करता है और इसमें एक अंग्रेजी भाषा संस्थान के साथ चार कॉलेज शामिल हैं। वर्तमान में इसमें 70 देशों के 8,000 छात्र हैं।

आजमान यूनिवर्सिटी

अजमान विश्वविद्यालय की स्थापना 17 जून 1988 को जीसीसी में पहले निजी विश्वविद्यालय के रूप में हुई थी। अजमान विश्वविद्यालय (एयू) भी संयुक्त अरब अमीरात में पहला विश्वविद्यालय था जिसने संस्थागत नाम “अजमान यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी” के तहत प्रवासी छात्रों को प्रवेश दिया था। QS यूनिवर्सिटी रैंकिंग के अनुसार अजमान विश्वविद्यालय को अरब क्षेत्र में 45 वें टॉप विश्वविद्यालय और संयुक्त अरब अमीरात में 6 वें स्थान पर रखा गया था। मई 2019 में, अजमान विश्वविद्यालय और गल्फ मेडिकल यूनिवर्सिटी ने अकादमिक सहयोग की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। साझेदारी का उद्देश्य तकनीकी सहयोग, संयुक्त वैज्ञानिक रिसर्च और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है।

एमबीए के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

संयुक्त अरब अमीरात में एमबीए कार्यक्रमों के लिए कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं:

मेडिकल एजुकेशन के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में चिकित्सा का अध्ययन करने से अवसरों की भरमार है, विशेष रूप से मेडिकल रिसर्च और एजुकेशन में। संयुक्त अरब अमीरात में कुछ बेहतरीन मेडिकल स्कूल नीचे दिए गए हैं:

  • यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी
  • कॉलेज ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज, खलीफा विश्वविद्यालय
  • गल्फ मेडिकल यूनिवर्सिटी – कॉलेज ऑफ मेडिसिन
  • अजमान यूनिवर्सिटी – कॉलेज ऑफ मेडिसिन
  • आरएके मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी
  • शारजाह विश्वविद्यालय – मेडिसिन कॉलेज

यूएई में अपने मनपसंद कोर्स और सही विश्वविद्यालय की तलाश कर रहे हैं? तो आप  AI Course Finder की मदद से भी अपने पसंद के कोर्स और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

विषय में प्रतिष्ठा और रिसर्च के आधार पर, नीचे संयुक्त अरब अमीरात में टॉप इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय दिए गए हैं-

  • यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी 
  • यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी 
  • यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह
  • अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह 

कम्प्यूटर साइंस के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

कंप्यूटर विज्ञान का अध्ययन करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय इस प्रकार हैं-

  • हेरियट-वाट विश्वविद्यालय दुबई
  • अबू धाबी विश्वविद्यालय
  • अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह
  • मिडलसेक्स विश्वविद्यालय दुबई
  • खलीफा विश्वविद्यालय
  • मोहम्मद बिन जायद यूनिवर्सिटी ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • वोलोंगोंग यूनिवर्सिटी इन दुबई
  • यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी

पीएचडी के लिए यूएई में टॉप विश्वविद्यालय

पीएचडी करने के लिए यूएई में कुछ बेहतरीन विश्वविद्यालय नीचे दिए गए हैं-

  • यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी
  • खलीफा विश्वविद्यालय
  • शारजाह विश्वविद्यालय
  • अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह
  • जायद विश्वविद्यालय
  • अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई
  • अबू धाबी विश्वविद्यालय
  • अजमान विश्वविद्यालय

यूएई में सबसे सस्ते विश्वविद्यालय

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए संयुक्त अरब अमीरात में कुछ सबसे किफायती विश्वविद्यालयों की सूची नीचे दी गई हैं-

विश्वविद्यालयअध्ययन की वार्षिक लागत (AED में)
अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई80,000 (16.48 लाख INR)
अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन शारजाह80,000 (16.48 लाख INR)
ब्रिटिश यूनिवर्सिटी इन दुबई50,000  (10.30 लाख INR)
यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी10000 (2.06 लाख INR)
खलीफा यूनिवर्सिटी30,000 (6.18 लाख INR)
आजमान यूनिवर्सिटी90,000 (18.54 लाख INR)
एलिसन यूनिवर्सिटी30,000 (6.18 लाख INR)

यूएई में अध्ययन की लागत

यदि आप संयुक्त अरब अमीरात में अध्ययन करना चाहते हैं, तो विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक लागत है। आइए संयुक्त अरब अमीरात में अध्ययन की लागत के बारे में जानते हैं –

प्रोग्रामवार्षिक लागत (AED  में)
अंडरग्रेजुएटAED 40,000 – 50,000 (8.24 लाख – 10.30 लाख INR)
पोस्टग्रेजुएट55,000 – 88,000 (11.33 लाख – 18.13 लाख INR)
डिप्लोमा25,000 – 47,000 (5.15 लाख – 9.68 लाख INR)

क्या आप विदेश में पढ़ने के लिए एजुकेशन लोन चाहते हैं? यदि हां, तो आज ही Leverage Finance का लाभ उठाएं और अपने कोर्स और यूनिवर्सिटी के आधार पर एजुकेशन लोन पाएं।

यूएई में रहने की लागत

संयुक्त अरब अमीरात में रहने की औसत लागत नीचे दी गई है-

व्ययमासिक लागत (AED में)
आवास8,200 से 10,000 (1.69 लाख से 2.06 लाख INR)
आपूर्ति202-400 (4.16 हजार से 8.24 हजार INR)
इंटरनेट360-500 (7.41 हजार से 10.30 हजार INR)
लोकल ट्रांसपोर्टेशन220- 350 (4.53 हजार से 7.21 हजार INR)

विभिन्न देशों में अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार रहने की लागत की गणना के लिए आप Cost of Living Calculator का भी उपयोग कर सकते हैं।

यूएई में अध्ययन के लिए पात्रता मानदंड

यूएई में विभिन्न कोर्सेज के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है–

  • बैचलर्स कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पूरा किया हो।
  • बैचलर्स के लिए SAT या ACT स्कोर्स की मांग की जाती है।
  • मास्टर्स कोर्सेस के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से संबंधित डिग्री में बैचलर्स डिग्री प्राप्त की हो।
  • यहां की शिक्षा यूके के समांतर है अतः आपको मैनेजमेंट या बिजनेस सम्बन्धित कोर्सेज के लिए GRE या GMAT स्कोर की अवश्यकता होगी। वहीं मेडिकल कोर्सेज के लिए UCAT, MCAT, BMAT जैसी आवश्यक परिक्षाओं को उत्तीर्ण करना होगा। 
  • साथ ही आपको ऊपर दी गई आवश्यकताओं के साथ IELTS या TOEFL स्कोर की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि शिक्षा का माध्यम अंग्रेजी है।
  • आपको SOP, LOR, CV/रिज्यूमे  और पोर्टफोलियो  भी जमा करने होंगे।

क्या आपने IELTS या TOEFL की तैयारी शुरू नहीं की है? तो चिंता न करें और आज ही Leverage Live की कक्षाओं पर रजिस्टर करें और एक उमदा मार्गदर्शन के साथ टेस्ट की तैयारी शुरू करें।

आवेदन प्रक्रिया

यूएई विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया की जानकारी नीचे दी गई है –

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स और यूनिवर्सिटी का चुनाव है। कोर्स और यूनिवर्सिटी के चुनाव के बाद उस कोर्स के लिए उस यूनिवर्सिटी की पात्रता मानदंड के बारे में रिसर्च करें। आवश्यक टेस्ट स्कोर और दस्तावेज एकत्र करें।
  • यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरें या फिर आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की भी सहायता ले सकते हैं।
  • ऑफर की प्रतीक्षा करें और सिलेक्ट होने पर इंटरव्यू की तैयारी करें। 
  • इंटरव्यू राउंड क्लियर होने के बाद आवश्यक ट्यूशन शुल्क का भुगतान करें और स्कॉलरशिप, छत्रवीजा , एजुकेशन लोन और छात्रावास के लिए आवेदन करें।

एक आकर्षक SOP लिखने से लेकर वीजा एप्लिकेशन तक, कंप्लीट एप्लिकेशन प्रॉसेस में मदद के लिए आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज

यूएई में पढ़ने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई है –

  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और पास सर्टिफिकेट
  • आवश्यक टेस्ट स्कोर रिपोर्ट
  • IELTS या TOEFL स्कोर
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • फाइनेंशियल स्टेबिलिटी के लिए दस्तावेज
  • एक वैलिड पासपोर्ट
  • छात्र वीजा और निवास परमिट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आइडेंटिटी प्रूफवी

यूएई के विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान स्कॉलरशिप सुविधाएं

संयुक्त अरब अमीरात में अध्ययन करने की योजना बना रहे अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वित्तीय सहायता के बहुत सारे अवसर हैं। आप छात्रवृत्ति, ऋण और अन्य अवसरों के विकल्पों में से से एक चुन सकते हैं। यूएई के विश्वविद्यालयों में कुछ लोकप्रिय छात्रवृत्ति हैं-

  • मेरिट-आधारित छात्रवृत्ति– उत्कृष्ट IELTS स्कोर या उच्च शैक्षणिक ग्रेड वाले मेधावी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध है।
  • आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्तियां– वित्तीय सहायता की आवश्यकता वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

संयुक्त अरब अमीरात के विश्वविद्यालयों के साथ कुछ लोकप्रिय छात्रवृत्तियां नीचे दी गई हैं:

छात्रवृत्तिविश्वविद्यालयमूल्य (एईडी/वर्ष)
यूजी स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंटशारजाह विश्वविद्यालय100% ट्यूशन छूट
पार्शियल ट्यूशन स्कॉलरशिप फॉर इंटरनेशनल स्टूडेंटशारजाह विश्वविद्यालय50% ट्यूशन छूट
चांसलर्स फैलोशिप फॉर अंडरग्रेजुएट स्टूडेंटयूएईयू50% ट्यूशन छूट
ग्रेजुएट मेरिट स्कॉलरशिपजायद विश्वविद्यालयAED 25,000 (INR 5.16 लाख)
यूजी मेरिट स्कॉलरशिपअमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह20-50% ट्यूशन छूट

FAQs

मुझे यूएई के विश्वविद्यालयों को अध्ययन के लिए क्यों चुनना चाहिए?

बड़े से लेकर छोटे सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों तक, यूएई आपकी जरूरत की हर चीज प्रदान करता है। इनमें से अधिकांश संयुक्त अरब अमीरात के उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। हालांकि देश की आधिकारिक भाषा अरबी है, संयुक्त अरब अमीरात में उच्च शिक्षा अंग्रेजी माध्यम में दी जाती है और दुनिया भर में स्वीकार की जाती है। संयुक्त अरब अमीरात में शिक्षा प्रणाली यूके के समानांतर है और इसे दुनिया भर में स्वीकार किया जाता है।

यूएई में प्रमुख विश्वविद्यालय कौन से हैं?

यूएई के प्रमुख विश्वविद्यालयों में खलीफा यूनिवर्सिटी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह, अमेरिकन यूनिवर्सिटी इन दुबई, यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह, अबू धाबी यूनिवर्सिटी, अजमान यूनिवर्सिटी आदि प्रमुख हैं।

यूएई में अध्ययन की लागत कितनी है?

यूएई में अध्ययन की लागत AED 40,000 से 88,000 (8.24 लाख – 18.13 लाख INR) के बीच हो सकती है।

इंजीनियरिंग के लिए यूएई के टॉप विश्वविद्यालय कौन से हैं?

विषय में प्रतिष्ठा और रिसर्च के आधार पर, यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह, अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ शारजाह आदि यूएई में टॉप इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय हैं।

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी क्यों प्रसिद्ध है?

यूनाइटेड अरब एमिरेट्स यूनिवर्सिटी वैश्विक स्तर में 284वें स्थान के साथ अरब क्षेत्र में 5वें स्थान पर है। इसकी स्थापना 1976 के आसपास हुई है। यह अबू धाबी के अमीरात में अल ऐन शहर में स्थित है और यह देश का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है। पॉलिटिक्स और बिजनेस में कई महत्वपूर्ण व्यक्तित्व विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों में से एक हैं।

आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपको यूएई में विश्वविद्यालयों से संबंधित सारी जानकारी दी होगी। क्या आप यूएई में अध्ययन करना चाहते हैं? 1800572000 पर कॉल करके Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें और उचित मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*