लोकप्रिय विदेशी भाषाएं

1 minute read
438 views
10 shares
बेस्ट Foreign Language

भाषा कम्युनिकेशन का माध्यम हैं। अभी तक क्षेत्रीय भाषाओं का ज्ञान होना पर्याप्त होता था, लेकिन लगातार हो रहे वैश्वीकरण और कम होती दूरी के कारण, अंग्रेजी भाषा को छोड़कर अन्य विदेशी भाषाएं सीखना भी जरुरी हो गया है। लोगों का मानना है कि अंग्रेजी भाषा का ज्ञान पर्याप्त है, लेकिन ऐसा नहीं है। विदेशी भाषाएं आपके करियर को नई दिशा प्रदान करती है। दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा मंदारिन चीनी है, इसके बाद अंग्रेजी और तीसरे नंबर पर हिंदी आती है।

विदेशी भाषा क्या है?

जो भाषा अन्य देश में बोली/समझी जाती है उसे विदेशी भाषा कहते हैं। दूसरे शब्दों में यह भी कह सकते हैं कि जो भाषा स्वदेश में नहीं बोली जाती वह विदेशी भाषा है, जैसे कोरियाई, रूसी, अरबी, इटैलियन और मंदारिन भारत के लिये एक विदेशी भाषा है।

विदेशी भाषा क्यों सीखें?

कोरियाई (Korean) और अरबी (Arabic) से लेकर इटैलियन (Italian) और मैंडरिन (Mandarin Chinese) तक, सीखने के लिए बहुत सारी विदेशी भाषाएँ हैं। नीचे कुछ पॉइंट बताए गए हैं, जो आपको यह जानने में मदद करेंगे की विदेशी भाषा क्यों सीखें:

  • बढ़ते वैश्वीकरण के कारण एक नई भाषा सीखने से आप वैश्विक परिवेश आसानी से समझ सकते हैं।
  • विदेशों में पढ़ने या काम करते समय विदेशी भाषा का आना आपके लिए लाभदायक होगा।
  • देश और विदेश में करियर बनाने के लिए अच्छा है।
  • देशों के बीच भी सांस्कृतिक मतभेदों को कम किया जा सकता है।
  • करोड़ों बहुराष्ट्रीय कंपनियां और आईटी कंपनियां जो आजकल दुनिया भर में फैल चुकी हैं, उन लोगों को शामिल करना पसंद करती हैं जो मूल भाषा के अन्य भाषा भी जानते हो।
  • एक विदेशी भाषा में एक्सपर्ट व्यक्ति डिप्लोमेटिक सर्विस में, इमीग्रेशन ऑफिसर, ट्रांसलेटर के रूप में भी काम कर सकता है।

लोकप्रिय विदेशी भाषाएं

बेस्ट Foreign Language की विस्तृत सूची नीचे दी गई है:

मंदारिन

只要功夫深,铁杵磨成针。
(“If you work hard enough at it, you can even grind an iron rod to a needle,”)

बेस्ट Foreign Language मेंचीनी भाषा मंदारिन सीखने के लिए सबसे अच्छी विदेशी भाषाओं में से एक है। यह थाईलैंड, ताइवान और मंगोलिया सहित दुनिया भर में सबसे अधिक बोली जाती है। मंदारिन सीखना आपको चीनी साहित्य को गहराई से समझने में मदद करेगा।

स्पेनिश

“La acción es la clave fundamental para todo éxito.’
(“Action is the foundational key to all success.”)

दुनिया में स्पेनिश भाषा को टॉप 10 बोली जाने वाली भाषाओं में गिना जाता है और सीखने के लिए सबसे अच्छी विदेशी भाषाओं में से एक है। इसे “Language of Romance” के रूप में भी जाना जाता है। स्पेनिश लैटिन लिपि से प्रेरित है।  इसमें अंग्रेजी की तरह समान वाक्य-विन्यास (Word Syntax) है, इसलिए यह अंग्रेजी बोलने वालों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है।

जर्मन

“Aller Anfang ist schwer.”
(“All beginnings are hard.”)

जर्मन, यूरोपियन यूनियन में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। पिछले कुछ वर्षों में इस भाषा को सीखने का चलन काफी बढ़ा है। यह अपने वक्ताओं (Speakers) के लिए बेहतर शैक्षिक विकल्पों और रोजगार की संभावनाओं के साथ एक पूरी नई दुनिया खोलता है।

फ्रेंच

“Bonjour, Mates!“
(Hello, mates!)

हमारी लिस्ट में सीखने के लिए एक और प्रमुख भाषा फ्रेंच है। प्यार की 5 भाषाओं में गिने जाने वाली फ्रेंच भाषा का विकास पिछले कुछ वर्षों में हुआ है। यह संस्कृति को दर्शाता है, इसमें सरल और सुंदर उच्चारण है, शब्दों को समझना आसान है और यह भाषाई विविधता को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह संयुक्त राष्ट्र की 6 आधिकारिक भाषाओं में से एक है।

जापानी

“Wakarimasu“
わかります。
(I understand you.)

एक मजबूत अर्थव्यवस्था, लोकप्रिय बहुराष्ट्रीय कंपनियों, शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों और टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन की भूमि, जापान विदेश में करियर स्थापित करने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है। इसने छात्रों और पेशेवरों दोनों के लिए अवसरों का भंडार लगा दिया है। यदि आप सीखने के लिए सर्वोत्तम भाषाओं की खोज कर रहे हैं, तो जापानी एक आदर्श विकल्प हो सकता है।

रूसी

“До скорого!“
(See You Soon!)

हमारी लिस्ट में सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषाओं में से एक रूसी भी है। रूसी सीखना न केवल एशियाई महाद्वीप में बल्कि दुनिया भर में रोजगार के कई अवसरों के द्वार खोल सकता है। इसके अलावा आप विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों का हिस्सा बन सकते हैं जिनकी एक आधिकारिक भाषा के रूप में रूसी है।

इटैलियन

“ride bene chi ride ultimo“
(Who laughs last laughs the best)

इटैलियन जिसे रोमियो और जूलिएट की भाषा भी कहते हैं, यह भी सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है। यह स्पेनिश की तुलना में थोड़ी कठिन हो सकती है, लेकिन फोनेटिक साउंड और वर्ब टेंस के मामले में इंग्लिश के जैसी ही है। इटैलियन सीखने की सबसे अच्छी बात यह है कि आप विभिन्न भावों को व्यक्त करने के लिए इटली में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न गैर-मौखिक इशारों के बारे में जानेंगे।

पुर्तगाली

Mais vale um pássaro na mão do que dois voando.”
A bird in hand is worth two in the bush.

पुर्तगाली भाषा को सीखने का चलन भी काफी लोकप्रिय है। पुर्तगाली सीखने के लिए एक लोकप्रिय भाषा बन गई है और आपको करियर बनाने में बहुत मदद कर सकती है। लैटिन अमेरिका और यूरोप भर में विभिन्न भाषा स्कूल हैं जहाँ आप पुर्तगाली भाषा में शॉर्ट टर्म कोर्स या फुल टाइम डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

अरबी

التكرار يعلّم الحمار. (it-tikraar yi3allim il-humaar.)
Practice makes perfect

अरबी भी दुनिया सबसे महत्वपूर्ण भाषाओं में से एक है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो ऐतिहासिक रूप से समृद्ध भाषा का पता लगाने का लक्ष्य रखते हैं। यदि आप हिब्रू, फोनीशियन (Phoenician) और आर्माइक (Aramaic) की उत्पत्ति जानने में रुचि रखते हैं, तो अरबी आपके लिए सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है।

कोरियाई

반갑습니다 – Ban-gap-sum-ni-da
Nice to meet you!

कोरिया आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से एक महत्वपूर्ण देश बन के उभरा है। कोरियाई हंजुल अल्फाबेट को आसानी से सीखा जा सकता है और आप भाषा पर एक सिंपल तरीके से अच्छी पकड़ भी बना सकते हैं क्योंकि इसमें कोई लिंग संज्ञा या इंटोनेशन नहीं है। इसके अलावा, आप हमेशा लोकप्रिय के-पॉप संगीत के माध्यम से कोरियाई भाषा पर अपनी पकड़ का अभ्यास कर सकते हैं।

विदेशी भाषाओं के जुड़े आंकड़े

फ्रेंच,जर्मन, स्पेनिश आदि विदेशी भाषाओं से जुड़े आंकड़े नीचे दिए गए हैं:

अंग्रेजी

अंग्रेजी भाषा का प्रयोग दुनिया के लगभग हर देश में किया जाता है।

लोकल स्पीकर : 360 – 400 मिलियन
अन्य स्पीकर : 600-700 मिलियन
राजभाषा: यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और 55 से अधिक देशों में
अनौपचारिक भाषा: संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी और 40 से अधिक देशों में

फ्रेंच

फ्रेंच यूरोप में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। इसे दुनिया भर के कई देशों के स्कूलों में भी पढ़ाया जाता है।

लोकल स्पीकर: 80 मिलियन
अन्य स्पीकर: 153 मिलियन
राजभाषा: फ्रांस, कनाडा, बेल्जियम, आइवरी कोस्ट, आदि।
अनौपचारिक भाषा में: अल्जीरिया, वियतनाम, मिस्र, अरबनिया, आदि।

जर्मन

जर्मन भाषा यूरोप में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में शुमार है।

लोकल स्पीकर: 110 मिलियन
अन्य स्पीकर: 52 मिलियन
राजभाषा: जर्मनी, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, आदि
अनौपचारिक भाषा में: ब्राजील, नामीबिया, रूस, चेक गणराज्य, आदि

स्पेनिश

सीखने के लिए स्पेनिश एक लोकप्रिय और पसंदीदा भाषा है। आपको निश्चित रूप से इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और स्पेनिश बोलना शुरू करना चाहिए।

लोकल स्पीकर: 470 मिलियन
अन्य स्पीकर: 100 मिलियन
आधिकारिक भाषा: स्पेन, मैक्सिको, कोलंबिया, अर्जेंटीना, चिली, आदि
अनौपचारिक भाषा में: यूएसए

इटैलियन

इटैलियन भाषा अमेरिकन कॉलेज और हाई स्कूल में चौथी सबसे अधिक अध्ययन की जाने वाली भाषा है, जिसमें नॉमिनेशन प्रतिशत में 20% की वृद्धि हुई है, जो किसी भी अन्य भाषा की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।

लोकल स्पीकर: 67 मिलियन
अन्य स्पीकर: 13.4 मिलियन
राजभाषा: इटली, वेटिकन सिटी, क्रोएशिया, आदि।
अनौपचारिक भाषा में: बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, आदि।

अरबी

अरबी भाषा सबसे अधिक भुगतान वाली अनुवाद भाषाओं (Translation Languages) में दूसरे स्थान पर है। दुनिया के सबसे बड़े तेल समृद्ध देश की भाषा होने के नाते, आप इस भाषा को सीखकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

लोकल स्पीकर: 310 मिलियन
अन्य स्पीकर: 270 मिलियन
अधिकारिक भाषा: आधुनिक मानक के अनुसार अरबी 26 स्टेट्स और 1 डिस्प्यूटेड एरिया की आधिकारिक भाषा है, अंग्रेजी और फ्रेंच के बाद तीसरी सबसे बड़ी
अनौपचारिक भाषा में: पाकिस्तान, सेनेगल, दक्षिण सूडान, आदि

Check out: भाषा अनुवादक कैसे बने?

विदेशी भाषा सीखने के बाद नौकरी के अवसर

नीचे कुछ ऐसे जॉब प्रोफाइल दिए गए हैं जिन्हें आप विदेशी भाषा सीखने के बाद चुन सकते हैं। बेस्ट Foreign Language कोर्स करने के बाद उपलब्ध जॉब प्रोफाइल के बारे में विस्तार से बताया गया है।

ट्रांसलेटर, इंटरप्रेटर और टीचर

विदेशी भाषा के अपने ज्ञान के साथ-साथ आप किसी कंपनी के लिए ट्रांसलेटर या दुभाषिया (Interpreter) के रूप में काम कर सकते हैं। वहीं एक भाषा विशेषज्ञ के रूप में एक फ्रीलांसर बनने के भी अवसर हैं। आप कितने अनुभवी हैं, इसके आधार पर आप मीडिया हाउस, टूरिस्ट सेंटर, स्पोर्ट्स क्लब आदि के लिए भी काम कर सकते हैं।

इमीग्रेशन/कस्टम सर्विस

एम्बेसी ऑफ़ गवर्नमेंट एजेंसी जैसे कि इमीग्रेशन डिपार्टमेंट और कस्टम सर्विसेज में आप जॉब कर सकते हैं।

MNC, KPO, BPO & IT में नौकरियां

MNC, KPO, BPO और IT में नौकरियों में बोलने का कौशल, जानकारी इकट्ठी करना, संबंधित भाषा में काम करने वाले दस्तावेज, आवाज आधारित रोजगार, प्रशिक्षण और लेनदेन शामिल हैं, तो आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं

हॉस्पिटैलिटी, ट्रेवल और टूरिज्म

अट्रैक्शन सेंटर, शॉपिंग मॉल्स, होटल को ऐसे श्रमिकों की आवश्यकता होती है जो समय-समय पर अपने व्यवसायों को संरक्षण देने वाले इन हजारों आगंतुकों (Visitors) के साथ बातचीत कर सकें।

Check out: ऐसे सीखें बेहतर English बोलना

पढ़ाई के लिए भाषा कैसे चुनें?

किस भाषा को चुनना है यह एक सोचने वाला काम है और यह एक बड़ा निर्णय हो सकता है क्योंकि आप इसमें अपना समय और पैसा निवेश करने जा रहे हैं। आप जो भी चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अध्ययन प्रक्रिया का आनंद ले रहे हैं और आप वास्तव में खुद को अध्ययन में निवेश कर रहे हैं। बेस्ट Foreign Language चुनने के लिए कुछ पॉइंट नीचे दिए गए हैं।

  • जो भाषा आप चुन रहें है उसे दुनिया भर में बोलने वालों की संख्या कितनी है।
  • भाषा को सिखने की लागत पर विचार करें।
  • नौकरी की संभावनाओं की जाँच करें।
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें।
  • कुछ भाषा व्यक्तिगत पसंद भी हो सकती है।
  • संभावित इमीग्रेशन जांचें।
  • उस भाषा को बोलने वाले देशों की आर्थिक शक्ति की जाँच करें ताकि आप यह समझ पाएं की आप कौन-कौन से देश में करियर बना सकते हैं।

विदेशी भाषाएं सिखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल

विदेशी भाषा का अध्ययन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी उपलब्ध है, जिनकी सूची नीचे दी गई है:

  • Coursera
  • Udemy
  • John Academy
  • Future Learn

Check out: 20+ Tips इंग्लिश बोलना कैसे सीखे (English Bolna Kaise Sikhe) ?

विदेशी भाषाएं सिखने के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज

विदेशी भाषाएं सिखने के लिए दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज की सूची नीचे दी गई है:

विश्वविद्यालय विदेशी भाषा पाठ्यक्रम
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय फ्रेंच / जर्मन आदि में बीए।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, बर्केले स्लाव (Slavic) भाषा और साहित्य में बीए स्लाव भाषा और साहित्य
में पीएचडी
मिशिगन स्टेट विश्वविद्यालय रूसी / जापानी / चीनी / फ्रेंच / अरबी, आदि में बीए।
ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय विश्वविद्यालय बीए अरबी
ब्रिस्टल विश्वविद्यालय बीए (ऑनर्स) चेक (Czech ) और इटालियन
टोक्यो यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेन स्टडीज जापानी भाषा में डॉक्टरेट कार्यक्रम
विन्निपेग विश्वविद्यालय पूर्वी एशियाई भाषाओं और संस्कृतियों में बीए
वारविक विश्वविद्यालय बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और थिएटर स्टडीज
एरिज़ोना विश्वविद्यालय फारसी और ईरानी अध्ययन में एमए
फ्रेंच में एमए
लैटिन अमेरिकी अध्ययन में एमए
चीनी विश्वविद्यालय, हांग कांग चीनी अध्ययन में एमए
ऑकलैंड विश्वविद्यालय स्पेनिश में एमए

उपरोक्त विश्वविद्यालयों के अलावा, यहां कुछ अन्य शैक्षणिक संस्थान हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

भारत में विदेशी भाषा सिखने के लिए टॉप यूनिवर्सिटीज

भारत में निम्नलिखित विश्वविद्यालय और संस्थान कई लेवल पर बेस्ट Foreign Language कोर्सेज चला रहे हैं, जिनकी सूची नीचे दी गई है:

  • विश्व भारती विश्वविद्यालय
  • उत्कल विश्वविद्यालय
  • लखनऊ विश्वविद्यालय
  • मद्रास विश्वविद्यालय
  • मुंबई विश्वविद्यालय
  • हैदराबाद विश्वविद्यालय
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
  • कालीकट विश्वविद्यालय
  • दिल्ली विश्वविद्यालय 
  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय

योग्यता

यदि आप विदेशी भाषा में डिग्री प्राप्त करने के इच्छुक हैं, तो आपको अपने चुने हुए विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये आवश्यकताएं कोर्सेज के स्तर के अनुसार भिन्न होती हैं, जैसे बैचलर, मास्टर या डिप्लोमा।

  • विदेशी भाषा में बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के लिए ज़रुरी है कि उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास किया हो।
  • मास्टर डिग्री में एडमिशन लेने के लिए आपके पास संबंधित विषय में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
  • विदेश की अधिकतर यूनिवर्सिटीज बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की मांग करते हैं।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर, अंग्रेजी प्रोफिशिएंसी के प्रमाण के रूप में ज़रूरी होते हैं। कुछ भाषाओं के लिए यदि आपने अंग्रेजी में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है, तो आपको विश्वविद्यालय में IELTS स्कोर जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ने के लिए SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की जरूरत होती है।

आवेदन प्रक्रिया 

विदेश के विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और आवश्यक टेस्ट स्कोर जैसे IELTS, TOEFL, SAT, ACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लेटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है। 

भारत के विश्वविद्यालयों में आवेदन प्रक्रिया, इस प्रकार है–

  1. सबसे पहले अपनी चुनी हुई यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक यूजर नेम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  3. फिर वेबसाइट में साइन इन के बाद अपने चुने हुए कोर्स का चयन करें जिसे आप करना चाहते हैं।
  4. अब शैक्षिक योग्यता, वर्ग आदि के साथ आवेदन फॉर्म भरें।
  5. इसके बाद आवेदन फॉर्म जमा करें और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करें। 
  6. यदि एडमिशन, प्रवेश परीक्षा पर आधारित है तो पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करें और फिर रिजल्ट के बाद काउंसलिंग की प्रतीक्षा करें। प्रवेश परीक्षा के अंको के आधार पर आपका चयन किया जाएगा और लिस्ट जारी की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज 

कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

विदेशी भाषा सिखने के बाद सरकारी नौकरी  

बेस्ट Foreign Language में विदेशी देशों के एम्बेसी और मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स जैसे सरकारी संस्थान उम्मीदवारों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं। भारत सरकार के टूरिज्म डिपार्टमेंट और विभिन्न राज्य सरकारों में भी विदेशी भाषा कौशल वाले पेशेवरों के लिए ट्रांसलेटर की नौकरियां उपलब्ध हैं। टीचिंग के लिए उम्मीदवारों ने अपनी M.Phil or PhD विदेशी भाषा में पूरी की हो।

FAQ

प्रश्न 1: Hindi बोलने वालों के लिए कौन सी भाषा सीखना सबसे आसान है?

उत्तर: Urdu और Nepali सीखें। Urdu Hindi के सबसे करीब है। हो सकता है कि आप Urdu भी सुन रहे हों और आपको पता न हो कि आप Urdu सुन रहे हैं, क्योंकि यह एक जैसी ही है।

प्रश्न 2: भारत में किस विदेशी भाषा का अत्यधिक भुगतान किया जाता है?

उत्तर: Japanese

प्रश्न 3: कौन सी भाषा English के सबसे करीब है?

उत्तर: Dutch! वास्तव में यह निकटतम ‘Major’ भाषा है और कभी-कभी इसे English और German के बीच में कहा जाता है।

प्रश्न 4: विश्व की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है?

उत्तर: Korean, Hebrew, Chinese, Greek, Sanskrit आदि

उम्मीद है बेस्ट Foreign Language का यह ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा। यदि आप विदेश पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert