बेस्ट Foreign Languages

Rating:
0
(0)
बेस्ट Foreign Language

आज के जमाने में केवल एक Foreign Language का आना तो कतई भी काफी नहीं है। आज आपको अपनी मातृभाषा के साथ कम से काम 2 Foreign Language तो आनी ही चाहिए। इससे आपके पास कई रोज़गार और पढ़ाई के कई अवसर खुल जाएंगे, जिससे आप तरक्की की राह पकड़ लेंगे। इस ब्लॉग में विस्तार से जानिए आप कौन-कौन सी बेस्ट Foreign Language सीख सकते हैं बगैर किसी बड़ी परेशानी के।

Check out: Videshi Bhasha ke liye Best Colleges in India

Foreign Language क्यों सीखें?

कोरियाई (Korean) और अरबी (Arabic) से लेकर इटैलियन (Italian) और मैंडरिन (Mandarin Chinese) तक, सीखने के लिए बहुत सारी विदेशी भाषाएँ हैं। बेस्ट Foreign Language में आइए इस तरह के Courses या Programs में आगे बढ़ने के इन पॉइंट्स पर नज़र डालिए।

  • दुनिया जबसे से एक दूसरे से कहीं ज्यादा जुड़ गई है, तो उससे एक नई भाषा सीखने से आप वैश्विक परिवेश (Global Environment) के लिए बेहतर अनुकूल बनेंगे।
  • अगर आप में German या Japanese सीखने की चाह है, तो आप इसे पूर्णकालिक (Full Time) अवसर में बदल सकते हैं। आप प्रकाशन गृहों (Publication Houses) के लिए भाषा अनुवादक (Language Translator), विदेशी नागरिकों के लिए दुभाषिए (Interpreters) या शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षक/प्रोफेसर के रूप में काम कर सकते हैं।
  • करोड़ों बहुराष्ट्रीय कंपनियां (MNCs) और आईटी (IT) कंपनियां जो आजकल दुनिया भर में फैल चुकी हैं, उन लोगों को शामिल करती हैं जो मूल भाषा (Native Language) बोलने में उस्ताद हैं।
  • एक विदेशी भाषा में पारंगत (Expert) व्यक्ति राजनयिक सेवा (Diplomatic Service) में या एक आप्रवास अधिकारी (Immigration Officer) के रूप में भी काम कर सकता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय भाषा (International Languages) सीखने से आपकी संज्ञानात्मक (Cognitive) सोच क्षमता में सुधार होगा।

बेस्ट Foreign Language में आप इन Popular विदेशी भाषाओँ को सीख अपने लिए रोज़गार या पढ़ाई के अवसर खोज सकते हैं। आइए, जानते हैं कौन सी हैं वह Popular बेस्ट Foreign Language.

Mandarin

只要功夫深,铁杵磨成针。
(“If you work hard enough at it, you can even grind an iron rod to a needle,”)

बेस्ट Foreign Language में Chinese भाषा Mandarin सीखने के लिए सबसे अच्छी विदेशी भाषाओं में से एक है। यह थाईलैंड, ताइवान और मंगोलिया सहित दुनिया भर में इसके बोलने वालों की संख्या बहुत अधिक है। Mandarin सीखना आपको चीनी साहित्य (Chinese Literature) को गहराई से खोजने में मदद करेगा और आपको पेशेवर रूप से पोषित भी करेगा। हालाँकि, लंबी अवधि के कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की सलाह दी जाती है ताकि आप भाषा पर एक मजबूत कमांड विकसित कर सकें। आप Mandarin Classes में भी नामांकन कर सकते हैं!

Spanish

“La acción es la clave fundamental para todo éxito.’
(“Action is the foundational key to all success.”)

दुनिया में Spanish भाषा को टॉप 10 बोली जाने वाली भाषाओं में गिना जाता है और सीखने के लिए सबसे अच्छी विदेशी भाषाओं में से एक है। इसे “Language of Romance” के रूप में भी जाना जाता है, Spanish Latin लिपि से प्रेरित है।  इसमें अंग्रेजी की तरह समान वाक्य-विन्यास (Word Syntax) है, इसलिए यह अंग्रेजी बोलने वालों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है। इसके अतिरिक्त, आसान स्वर (Vowel) उच्चारण के साथ, अन्य विदेशी भाषाओं की तुलना में स्पेनिश सीखना बहुत आसान है।

German

“Aller Anfang ist schwer.”
(“All beginnings are hard.”)

German, European Union में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। पिछले कुछ वर्षों में इस भाषा को सीखने का चलन काफी बढ़ा है। यह अपने वक्ताओं (Speakers) के लिए बेहतर शैक्षिक विकल्पों और रोजगार की संभावनाओं के साथ एक पूरी नई दुनिया खोलता है। यह अंग्रेजी भाषा के परिवार की ही भाषा है और इसे सीखना कुछ मुश्किल नहीं है।

French

“Bonjour, Mates!“
(Hello, mates!)

हमारी लिस्ट में सीखने के लिए एक और प्रमुख भाषा French है। प्यार की 5 भाषाओं में गिने जाने वाले French का विकास पिछले कुछ वर्षों में हुआ है। यह संस्कृति को दर्शाता है, यह सुंदर उच्चारण है, शब्दों को समझना आसान है, और भाषाई विविधता को बढ़ावा देता है। इसके अलावा, यह संयुक्त राष्ट्र (UN) की 6 आधिकारिक (Official) भाषाओं में से एक है। इस प्रकार, यह उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जो अंतर्राष्ट्रीय संबंधों (International Relations) में अपना करियर स्थापित करना चाहते हैं।

Japanese

“Wakarimasu“
わかります。
(I understand you.)

एक मजबूत अर्थव्यवस्था, लोकप्रिय बहुराष्ट्रीय कंपनियों (MNCs), शीर्ष शैक्षणिक संस्थानों (Academic Institutions) और तकनीकी नवाचारों (Technological Innovations) की भूमि, Japan विदेश में करियर स्थापित करने के लिए एक आदर्श स्थान बन गया है। इसने छात्रों और पेशेवरों दोनों के लिए अवसरों का पिटारा खोल दिया है। यदि आप सीखने के लिए सर्वोत्तम भाषाओं की खोज कर रहे हैं, तो जापानी (Japanese) एक आदर्श विकल्प हो सकता है। इस भाषा में हाथ साफ़ करने में थोड़ी मुश्किल आ सकती है, हालाँकि, यह विविध उद्योगों में एक अच्छी तरह से स्थापित करियर का मार्ग बन सकता है। 

Russian

“До скорого!“
(See You Soon!)

हमारी लिस्ट में सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषाओं में से एक Russian भी है। दिलचस्प संस्कृति, सुनहरे करियर के अवसर, विविध साहित्य और विश्व अर्थव्यवस्था (World Economy) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, Russian सीखना न केवल एशियाई महाद्वीप (Asian continent) में बल्कि दुनिया भर में रोजगार के कई अवसरों के द्वार खोल सकता है। इसके अलावा, आप विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों (International Organizations) का हिस्सा हो सकते हैं जिनकी एक आधिकारिक भाषा के रूप में रूसी है या अनुवादक (Translators), दुभाषिया (Interpreter), सलाहकार (Advisor), परियोजना प्रबंधक (Project Manager), मूल्यांकन अधिकारी (Evaluation Officer) आदि की क्षमता में काफी कंपनियां हैं।

Italian

“ride bene chi ride ultimo“
(Who laughs last laughs the best)

Italian जिसे Romeo और Juliet की भाषा भी कहते हैं, यह भी सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है। यह Spanish की तुलना में थोड़ा कठिन हो सकती है लेकिन ध्वन्यात्मक ध्वनियों (Phonetic Sounds) और क्रिया काल (Verb Tense) के मामले में English के जैसी ही है। Italian सीखने का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप विभिन्न भावों को व्यक्त करने के लिए Italy में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न गैर-मौखिक इशारों (Non-Verbal Gestures) के बारे में जानेंगे।

Portuguese

Mais vale um pássaro na mão do que dois voando.”
A bird in hand is worth two in the bush.

Portuguese भाषा को सीखने का चलन भी काफी लोकप्रिय है। Latin America को विश्व संगीत और सांस्कृतिक परिदृश्य में अपार लोकप्रियता मिलने के साथ, Portuguese सीखने के लिए एक लोकप्रिय भाषा बन गई है और आपको बहुत दूर ले जा सकती है। Latin America और Europe भर में विभिन्न भाषा स्कूल हैं जिन्हें आप Portuguese में अल्पकालिक पाठ्यक्रम (Short Term Courses) या पूर्ण डिग्री कार्यक्रम (Full Degree Program) खोजने के लिए खोज सकते हैं।

Arabic

التكرار يعلّم الحمار. (it-tikraar yi3allim il-humaar.)
Practice makes perfect

Arabic भी दुनिया सबसे महत्वपूर्ण भाषाओँ में से एक है। यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो ऐतिहासिक रूप से समृद्ध (Prosperous) भाषा का पता लगाने का लक्ष्य रखते हैं। यदि आप Hebrew, फोनीशियन (Phoenician) और अरामी (Aramaic) की उत्पत्ति (Origin) जानने में रुचि रखते हैं, तो Arabic आपके लिए सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है। Pyramid के इतिहास की खोज करें और अरब प्रायद्वीप (Arabian Peninsula) में उत्पन्न होने वाली सेमिटिक भाषाओं (Semitic Languages) के समृद्ध अतीत में विसर्जित करें।

Korean

반갑습니다 – Ban-gap-sum-ni-da
Nice to meet you!

Korea आर्थिक और सांस्कृतिक रूप से एक महत्वपूर्ण देश बन के उभरा है, Korean हमारी लिस्ट में जगह बनाता है। Korean Hangeul Alphabet को आसानी से सीखा जा सकता है और आप भाषा पर एक सिंपल तरीके से गढ़ भी हासिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें कोई लिंग संज्ञा या इंटोनेशन (Gender Nouns or Intonations) नहीं है। इसके अलावा, आप हमेशा लोकप्रिय K-pop Music के माध्यम से Korean पर अपनी पकड़ का अभ्यास कर सकते हैं और इस प्यारी भाषा में एक मजेदार तरीके से महारत हासिल कर सकते हैं।

2021 में मांग वाली Highest Paid Foreign Language

English बोलने वालों की संख्या के हिसाब से सबसे बड़ी भाषा है और दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली Mother Tongue है। बेस्ट Foreign Language में व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए अंग्रेजी में प्रवीणता (Proficiency) आवश्यक है।

Native Speakers: 360 – 400 Million
Non-Native Speakers: 600 – 700 Million
Official Language in: USA, UK, Australia, Canada, New Zealand and over 55 countries
Unofficial Language in: UAE, Germany and over 40 countries

French

French Europe में दूसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। इसे दुनिया भर के कई देशों के स्कूलों में भी पढ़ाया जाता है।

Native Speakers: 80 Million
Non-Native Speakers: 153 Million
Official Language in: France, Canada, Belgium, Ivory Coast, etc.
Unofficial Language in: Algeria, Vietnam, Egypt, Arbania, etc.

German

German भाषा Europe में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओँ में शुमार है। आपके विश्वविद्यालय के करियर को बढ़ावा देने के लिए नई नौकरियां खोजने से भाषा के अपने संभावित फायदे हैं।

Native Speakers: 110 Million
Non-Native Speakers: 52 Million
Official Language in: Germany, Belgium, Austria, Switzerland, etc
Unofficial Language in: Brazil, Namibia, Russia, Czech Republic, etc

Spanish

सीखने के लिए Spanish एक लोकप्रिय और पसंदीदा भाषा है। आपको निश्चित रूप से इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए और Spanish बोलना शुरू करना चाहिए।

Native Speakers: 470 Million
Non-Native Speakers: 100 Million
Official Language in: Spain, Mexico, Colombia, Argentina, Chile, etc
Unofficial Language in: USA

Italian 

Italian भाषा American Colleges और High Schools में चौथी सबसे अधिक अध्ययन की जाने वाली भाषा है, जिसमें Nomination Percentage में 20% की वृद्धि हुई है, जो किसी भी अन्य भाषा की तुलना में तेजी से बढ़ रही है।

Native Speakers: 67 Million
Non-Native Speakers: 13.4 Million
Official Language in: Italy, Vatican City, Croatia, etc.
Unofficial Language in: Belgium, France, Germany, etc.

Arabic

Arabic भाषा सबसे अधिक भुगतान वाली अनुवाद भाषाओं (Translation Languages) में दूसरे स्थान पर है। दुनिया के सबसे बड़े तेल समृद्ध देश (Oil Rich Country) की भाषा होने के नाते, आप इस भाषा को सीखकर अधिक पैसा कमा सकते हैं।

Native Speakers: 310 Million
Non-Native Speakers: 270 Million
Official Language in: आधुनिक मानक (Standard) Arabic 26 States और 1 Disputed Area की आधिकारिक भाषा है, अंग्रेजी और फ्रेंच के बाद तीसरी सबसे बड़ी
Unofficial Language in: Pakistan, Senegal, South Sudan, etc

Check out: भाषा अनुवादक कैसे बने?

Foreign Language सीखने के बाद Job Opportunities

निम्नलिखित कुछ ऐसे जॉब प्रोफाइल दिए गए हैं जिन्हें आप विदेशी भाषा सीखने के बाद चुन सकते हैं। बेस्ट Foreign Language में जानते हैं क्या-क्या Job Opportunities के रास्ते खुल जाएंगे आपके पास।

Translator, Interpreter or Teacher बनिए

विदेशी भाषा के अपने ज्ञान के साथ-साथ आप किसी कंपनी के लिए अनुवादक (Translator) या दुभाषिया (Interpreter) के रूप में काम कर सकते हैं। वहीँ आप एक भाषा विशेषज्ञ के रूप में एक Freelancer बनने के भी अवसर हैं। आप कितने अनुभवी हैं, इसके आधार पर आप Media Houses, Tourist Centre, Sports Club आदि के लिए भी काम कर सकते हैं।

Immigration/Custom Services के लिए काम करें

Embassy or Government Agencies जैसे कि Immigration Departments और Custom Services में भाषा की नौकरियां वह क्षेत्र है जहां आप अपने ज्ञान के साथ अच्छी तरह से फल-फूल सकते हैं।

MNC, KPO, BPO & IT में नौकरियां

MNC, KPO, BPO और IT में नौकरियों में बोलने का कौशल, जानकारी इकट्ठी करना, संबंधित भाषा में काम करने वाले दस्तावेज, आवाज आधारित रोजगार, प्रशिक्षण और लेनदेन शामिल हैं।

Hospitality, Travel और Tourism

Attraction Centers, Shopping Malls, Luxurious Hotels & Suites को ऐसे श्रमिकों की आवश्यकता होती है जो समय-समय पर अपने व्यवसायों को संरक्षण देने वाले इन हजारों आगंतुकों (Visitors) के साथ धाराप्रवाह संवाद (Fluent Communication) कर सकें।

Check out: ऐसे सीखें बेहतर English बोलना

पढ़ाई के लिए भाषा कैसे चुनें?

किस भाषा को चुनना है यह एक सोचने वाला काम है और यह एक बड़ा निर्णय हो सकता है क्योंकि आप इसमें अपना समय और पैसा निवेश करने जा रहे हैं। आप जो भी चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि आप अध्ययन प्रक्रिया का आनंद ले रहे हैं और आप वास्तव में खुद को अध्ययन में निवेश कर रहे हैं। बेस्ट Foreign Language में पहलू निम्नलिखित हैं जिन्हें शुरू करने से पहले आपको जांचना आवश्यक है।

  • दुनिया भर में बोलने वालों की संख्या
  • Native Speakers की संख्या में बढ़ावा
  • लागत पर विचार करें
  • नौकरी की संभावनाओं की जाँच करें
  • अपने लक्ष्यों को पहचानें
  • व्यक्तिगत पसंद
  • निर्धारित किया हुआ देश
  • संभावित आव्रजन (Immigration)
  • क्षेत्र या उद्योग
  • उस भाषा को बोलने वाले देशों की आर्थिक शक्ति (Economic Power)

Foreign Language कहाँ से सीखें?

Foreign Language का अध्ययन करने के लिए Online Resources निम्नलिखित हैं। जानते हैं बेस्ट Foreign Language में बेस्ट ऑनलाइन वेबसाइट जहाँ से आप सीख सकते हैं।

  • Coursera
  • Udemy
  • John Academy
  • Future Learn

Check out: 20+ Tips इंग्लिश बोलना कैसे सीखे (English Bolna Kaise Sikhe) ?

भारत में Foreign Language Institutes

भारत में निम्नलिखित विश्वविद्यालय और संस्थान कई लेवल पर बेटस Foreign Language कोर्सेज चला रहे हैं। जानते हैं उन यूनिवर्सिटीज के नाम।

  • Visva Bharati University
  • Utkal University
  • Lucknow University
  • Madras University
  • Mumbai University
  • Hyderabad University
  • Banaras Hindu University
  • Calicut University
  • Delhi University 
  • Jawaharlal Nehru University

Foreign Language में Government Jobs 

बेस्ट Foreign Language में विदेशी देशों के Embassies और Ministry of External Affairs जैसे Government Organizations Foreign Language में स्नातक करने वाले उम्मीदवारों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं। भारत सरकार के Tourism Department और विभिन्न राज्य सरकारों में भी विदेशी भाषा कौशल वाले पेशेवरों के लिए अनुवाद नौकरियां उपलब्ध हैं Teaching purposes के लिए, उम्मीदवारों ने अपनी M.Phil or PhD अनुपयुक्त विदेशी भाषा पूरी की होगी।

FAQ

प्रश्न 1: Hindi बोलने वालों के लिए कौन सी भाषा सीखना सबसे आसान है?

उत्तर: Urdu और Nepali सीखें। Urdu Hindi के सबसे करीब है। हो सकता है कि आप Urdu भी सुन रहे हों और आपको पता न हो कि आप Urdu सुन रहे हैं, क्योंकि यह एक जैसी ही है।

प्रश्न 2: भारत में किस विदेशी भाषा का अत्यधिक भुगतान किया जाता है?

उत्तर: Japanese

प्रश्न 3: कौन सी भाषा English के सबसे करीब है?

उत्तर: Dutch! वास्तव में यह निकटतम ‘Major’ भाषा है और कभी-कभी इसे English और German के बीच में कहा जाता है।

प्रश्न 4: विश्व की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है?

उत्तर: Korean, Hebrew, Chinese, Greek, Sanskrit आदि

Check out: 230+Common English words used in Daily Life with Hindi Meaning

बेस्ट Foreign Language के इस ब्लॉग ने यकीनन आपको यह बता दिया होगा कि कौन सी भाषा सीखनी चाहिए या कौन सी चलन में है। बेस्ट Foreign Language के इस ब्लॉग को अपने पहचान वालों से भी शेयर कीजिए, जिससे वह भी कोई नई Foreign Language सीख सकें। इसी और अन्य तरह के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए आप Leverage Edu वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Ras Hindi Grammar
Read More

मियाँ नसीरुद्दीन Class 11 : पाठ का सारांश, प्रश्न उत्तर, MCQ

मियाँ नसीरुद्दीन शब्दचित्र हम-हशमत नामक संग्रह से लिया गया है। इसमें खानदानी नानबाई मियाँ नसीरुद्दीन के व्यक्तित्व, रुचियों…
Bajar Darshan
Read More

Bajar Darshan Class 12 NCERT Solutions

बाजार दर्शन’ (Bajar Darshan) श्री जैनेंद्र कुमार द्वारा रचित एक महत्त्वपूर्ण निबंध है जिसमें गहन वैचारिकता और साहित्य…
आर्ट्स सब्जेक्ट
Read More

आर्ट्स सब्जेक्ट

दसवीं के बाद आप कुछ रचनात्मक करना चाहते हैं तो आर्ट्स स्ट्रीम आप के लिए ही है। 11वीं…
Namak Ka Daroga
Read More

Namak Ka Daroga Class 11

यहाँ हम हिंदी कक्षा 11 “आरोह भाग- ” के पाठ-1 “Namak Ka Daroga Class″ कहानी के  के सार…