जानिए ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 का कंप्लीट सिलेबस, बुक्स और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां

1 minute read
ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 में पढ़ाया जाने वाला एक विषय है जिसे साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को पढ़ना होता हैं। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री, केमिस्ट्री की ही एक शाखा है जिसमें कार्बन के यौगिकों का अध्ययन किया जाता है। इसे Organic Compound के नाम से भी जाना जाता है। साइंस स्ट्रीम लेने वाले बहुत से स्टूडेंट्स का ऑर्गेनिक केमिस्ट्री पसंदीदा विषयों में से एक है। इस ब्लॉग में हम ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बाते विस्तार से जानेंगे। 

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 में क्या पढ़ाया जाता है?

क्लास 12th में साइंस स्ट्रीम लेने वाले स्टूडेंट्स को ऑर्गेनिक केमिस्ट्री सब्जेक्ट को पढ़ाना होता हैं। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री साइंस  की उन शाखाओं में से एक है जो कार्बन युक्त यौगिकों की संरचना, गुण, संरचना, रिएक्शन्स का अध्ययन करती है। इनमें न केवल हाइड्रोकार्बन होते हैं बल्कि ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, हैलोजन, सल्फर और सिलिकॉन जैसे अन्य तत्वों के साथ कंपाउंड्स होते हैं। 

प्रारंभ में, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री जीवित जीवों द्वारा उत्पादित कंपाउंड्स तक सीमित था लेकिन अब इसके अध्ययन का क्षेत्र प्लास्टिक जैसे मानव निर्मित पदार्थों तक फैल गया है। फार्मास्यूटिकल्स, भोजन, विस्फोटक, पेट्रोकेमिकल से लेकर पेंट और कॉस्मेटिक तक, ऐसे यौगिकों का अनुप्रयोग बहुत अधिक है। कक्षा 12th ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में CBSE द्वारा तैयार ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के पेपर में लगभग 28 मार्क्स का योगदान करने वाली 7 यूनिट्स शामिल हैं।

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 का कम्पलीट सिलेबस यूनिट्स  

यहां ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 का NCERT केमिस्ट्री पार्ट – 2 बुक की कंप्लीट सिलेबस यूनिट्स दी जा रही हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओ में देख सकते हैं। 

  • यूनिट VIII हैलोएल्केन तथा हैलोएरीन 
  • यूनिट IX ऐल्कोहॉल, फिनोल और ईथर 
  • यूनिट X एल्डिहाइड, कीटोन और कार्बोक्सिलिक अम्ल
  • यूनिट XI नाइट्रोजन युक्त कार्बनिक यौगिक (एमाइन)
  • यूनिट XII जैविक अणु
  • यूनिट XIII पॉलीमर
  • यूनिट XIV दैनिक जीवन में रसायन विज्ञान
सोर्स – Youtube – Apni Kaksha

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी के लिए टिप्स 

यहां ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को कुछ इम्पोर्टेंट टिप्स दी जा रही हैं, जिन्हें आप नीचे दिए गए बिंदुओ में देख सकते हैं :

  1. NCERT बुक्स का अध्ययन करें – 12th क्लास के स्टूडेंट्स को ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के सभी टॉपिक्स का अध्ययन कर लेना चाहिए ताकि एग्जाम के लिए कोई टॉपिक छूट न जाए। 
  2. अपने सिलेबस को पूरी तरह जान लें – स्टूडेंट्स को ऑर्गेनिक केमिस्ट्री का कंप्लीट सिलेबस को जान लेना चाहिए ताकि एग्जाम की तैयारी के लिए सही टाइम टेबल बनाया जा सकें। 
  3. स्टडी के लिए टाइम टेबल बनाएं – स्टडी के लिए टाइम टेबल बनाना बहुत आवश्यक है जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स हर एक विषय को कंप्लीट समय दे पाएंगे। 
  4. पिछले वर्ष के क्वेशन पेपर्स स्लॉव करें – स्कूल बुक्स का अध्ययन कंप्लीट करने के बाद स्टूडेंट्स पिछले वर्ष के क्वेशन पेपर्स को स्लॉव करें।

यह भी पढ़ें – जानिए Chemistry अध्ययन क्यों जरूरी है?

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 के लिए बेस्ट बुक्स 

यहां कुछ इंपोर्टेंट बुक्स की सूची नीचे बनी टेबल में दी जा रही है, जिससे आप ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12th एग्जाम की तैयारी आसानी से कर सकते है:-

बुक्सपब्लिकेशन-ऑथरयहां से खरीदें
NCERT Chemistry Part II NCERT/CBSEयहां से खरीदें
Xam Idea ChemistryVK Global Publications Pvt. Ltdयहां से खरीदें
Oswaal NCERT Exemplar (Problems – solutions)Oswaal Booksयहां से खरीदें
10 Years CBSE Champion MTG Learning Media Pvt Ltdयहां से खरीदें
Modern’s ABC + Chemistry Modern Publishersयहां से खरीदें

यह भी पढ़ें – एमएससी केमिस्ट्री क्यों और कैसे करें?

FAQs 

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12th के बेसिक्स क्या हैं?

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री रसायन विज्ञान की उन शाखाओं में से एक है जो कार्बन युक्त यौगिकों की संरचना, गुण, संरचना, प्रतिक्रियाओं और तैयारी का अध्ययन करती है। इनमें न केवल हाइड्रोकार्बन होते हैं बल्कि ऑक्सीजन, नाइट्रोजन, फास्फोरस, हैलोजन, सल्फर और सिलिकॉन जैसे अन्य तत्वों के साथ यौगिक होते हैं।

क्लास 12th में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री की तैयारी कैसे शुरू करें?

पिछले वर्ष के कक्षा 12th के ऑर्गेनिक केमिस्ट्री  के प्रश्न पत्रों को हल करने से छात्रों को परीक्षा पैटर्न और परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार का अंदाजा होगा। उन्हें परीक्षा के कठिनाई स्तर और परीक्षा में दोहराए जाने वाले प्रश्नों के बारे में भी पता चल जाएगा।

मुझे ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में सबसे पहले क्या पढ़ना चाहिए?

सभी एनसीईआरटी टॉपिक्स को पहले पढ़ना चाहिए, उसके बाद संदर्भ गाइड अभ्यास और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को पढ़ना शुरू करना चाहिए। अपनी तैयारी के अधिकांश समय का उपयोग थ्योरी पढ़ने के बजाय समस्याओं को हल करने में करें।

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री का अध्ययन करने के लिए कौन सा बोर्ड आसान है?

यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि भारत में सबसे आसान बोर्ड कौन सा है, तो आप सीबीएसई पर विचार कर सकते हैं क्योंकि बोर्ड केवल एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पालन करता है। कक्षा 10 के बाद CBSE छात्रों को अंग्रेजी और पूरक भाषाओं के साथ-साथ विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी के क्षेत्रों में कई विषय प्रदान करता है।

उम्मीद है आपको ऑर्गेनिक केमिस्ट्री क्लास 12 पर आधारित यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*