कॉलेज जाने से पहले जान ले ये 15 एक्सपीरिंयस

Rating:
0
(0)
कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं

बचपन से ही हम कॉलेज में पहुंचने का इंतजार करते हैं। जहाँ एक नई लाइफ के साथ हमको आजादी, और एक अनदेखी, अनोखी दुनिया का जबरदस्त एडवेंचर मिलता है। एक कॉलेज फ्रेशर होना अपने आप में कमाल है, अपनी पहचान खोजने और उस लाइफ को जीना जिसका हमेशा सपना देखा हो यह एक अलग ही ख्वाब होता है। अगर आप जल्दी ही कॉलेज शुरू कर रहे हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए है। इसमें आप जानेंगे एक कॉलेज फ्रेशर कैसा फील करते हैं। अपने लाइफ के इस महत्वपूर्ण दौर में जिसके लिए आपने कल्पना की और जिन भावनाओं का आप कॉलेज में एक्सपीरिंयस लेने जा रहे हैं, उनकी खोज में डूब जाइए। 

Check Out: CV Aur Resume Me Antar

घबराहट और डर

 एक कॉलेज फ्रेशर के रूप में आपके लाइफ का पहला दिन यादगार होता है। एक रात पहले  से ही कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं उथल-पुथल करने लगती हैं। मन में घबराहट का कब्जा हो जाता है। क्या एक्सपेक्ट करें और क्या ये नई फीलिंग आपको रास भी आएगी या नहीं आप इन बातों से डरते भी हैं। नई चीज को आजमाने से पहले यह नॉर्मल है। भय की भावना एक स्वाभाविक घटना है, क्या उम्मीद करें, नई लाइफ को कैसे अपनाएं और अपने लिए एक स्पेस कैसे बनाएं। सवाल बहुत होंगे। खुद को तनाव मत दें, यह सब अपने आप सही हो जाएगा!  

कॉलेज फ्रेशर की Anxiety

क्या आप चिंता का अनुभव कर रहे हैं?  डरें नहीं, एक बार जब आप नई लाइफ में फिट-इन कर लेंगे, जो आपका इंतजार कर रही है, ये अपने आप खत्म हो जाएगा। एक कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं पहले दिन चिंता से घिरी हों ये भी नॉर्मल है। नए दोस्त बनाने की चिंता, खुद को कॉलेज के लायक समझना या कॉलेज को पसंद करना। जब यह नया होता है तो सब कुछ असाधारण लगता है, और यह किसी के लिए भी एंग्जाइटी का कारण होता है।   

Check Out: Self introduction in Hindi

Excitement और खुशी

कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं  बेहिसाब एक्साइटमेंट और खुशी से भी तो भरी होती हैं। एक नई शुरुआत, एक नई लाइफ, तो एक्साइटमेंट क्यों ना हो?  जैसे ही कॉलेज फ्रेशर के रूप मे कॉलेज लाइफ शुरू होता है, दिल की धड़कनें बढ़ने लगती हैं। नए दोस्त बनाने का उत्साह, अपने नए स्किल्स की पहचान और नए सिरे से दुनिया को समझने का मौका, हर फ्रेशर के लिए एक्साइटिंग होता है। नए मौके, नई उम्मीदें, नई खुशियों को दस्तक तो देती ही हैं। 

पुरानी यादों की दस्तक

नए कॉलेज की लाइफ शुरु करने के साथ ही स्कूल लाइफ को अलविदा कहना होता है। स्कूल टाइम की यादें, दोस्तों के साथ गुजरा वक्त, आपका स्कूल के गलियारे में बिताया गया हर पल, सबकुछ बहुत याद आता है। अपने दोस्तों को, हर किसी को जो आपकी लाइफ का अबतक एक पार्ट रहा है उसे छोड़ना आसान नहीं होता, इसलिए कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं नॉस्टेलजिया से भरी होती हैं। 

घर की याद आना

सभी कॉलेज फ्रेशर के लिए परिवार को गुड बाय कहना सबसे मुश्किल होता है। जहां एक तरफ नए लोगों से मिलने का उत्साह होता है, लेकिन कोई भी चीज किसी के परिवार छोड़ने की तकलीफ को कम नहीं कर सकती है। पहले वीक में घर को छोड़ने का दुख बहुत नॉर्मल है, फैमिलि को मिस तो आप जरूर करेंगे। पर ये भी बहुत आम कॉलेज फ्रेशर की फीलिंग्स हैं।  

135+ Common Interview Questions in Hindi

कॉलेज फ्रेशर के मन में डाउट

कॉलेज का पहला दिन आता है और सभी कॉलेज फ्रेशर के लिए, यह दिन काफी डाउट से भरा होता है। एक नया माहौल, नए लोग, सबकुछ कितना भी कूल लगे पर अपनेपन की कमी भी डाउट कारण हो सकती है। आपको डाउट होता है कि इन सबके साथ मैच कर पाएंगे या नहीं? तो हम आपको बता दें कि ऐसी सेल्फ डाउट वाली कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं भी नॉर्मल हैं और आप अपने विल पावर से इन्हें मैनेज कर लेंगे। 

जबरदस्त एनर्जी, दुनिया जीतने की फीलिंग

कॉलेज के शुरू के कुछ दिन क्या करना है ये पता नहीं होता और कोई भी आपसे कुछ कहे तो आप करने को तैयार होते हैं। एन्थूजियाज्म या एक्साइटमेंट और खुद को लेकर आप इतने पॉजिटिव होते हैं कि लगता है कि आप सब कुछ कर सकते हैं और किसी भी काम में एक्सेल कर सकते हैं।  

Confused and Disoriented

बहुत सारे ऑप्शन मौजूद होने और सभी कुछ इतनी तेजी से बदलने के कारण कन्फ्यूज हो जाना फ्रेशर के लिए स्वाभाविक है। कॉलेज फ्रेशर की भावनाएं देखें तो अक्सर इसलिए कन्फ्यूजन भी एक फीलिंग होता है। आपको कॉलेज के शुरूआती दिनों में कई चीजों से डील करना है, एडजस्ट करना है और बहुत सारे फैसले एक साथ लेने होते हैं। जाहिर है ऐसे में आपने भी खुद से कहा तो होगा कि कन्फ्यूजन ही कन्फ्यूजन है सॉल्यूशन कुछ पता नहीं!

हर समय Productive

कॉलेज की शुरुआत में खुद को प्रूव करने का जोश और अपना बेस्ट देने की होढ़ आपको हर काम में अपना बेस्ट देेने के लिए मोटिवेट करता है और आपकी प्रोडक्टिविटी बहुत हाई रहती है। मगर वक्त के साथ आप भी नॉर्मल हो जाते हैं और प्रोडक्टिविटी भी। 

Check Out: सरकारी जॉब और प्राइवेट जॉब, किसका है ज्यादा फायदा

Curiosity और प्रयास करने की इच्छा

एक कॉलेज फ्रेशर होना यानी उस दुनिया की खोज करने की इच्छा जो अभी तक आपकी पहुंच से बाहर थी। नई चीजों की खोज, नई फीलिंग्स का अनुभव और आजादी को पूरी तरह इंजॉय करना। हालांकि क्यूरियोसिटी और नई चीजें एक्सप्लोर करने का शौक लिमिट में, कंट्रोल के साथ, सही संगत के साथ और समझदारी से ही होना चाहिए। 

अपनेपन की भावना

जैसे-जैसे समय बीतता है, दोस्त करीब आ जाते हैं और उनके संबंध मजबूत हो जाते हैं। कॉलेज के एक फ्रेशर के रूप में एक समूह की खोज करना और अपनेपन की भावना होना अनिवार्य है और वो भाई-चारे की भावना का विकास करता है। नया परिवेश ज्यादा घर के समान महसूस होता है और उदासी को कम करता है। इस बिन्दु से, यहाँ कोई पीछे मुड़ने का रास्ता नहीं! 

Check Out: ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

Exhausted and Drained

नए लाइफ में व्यवस्थित होने में, कॉलेज फ्रेशर्स अक्सर शारीरिक और इमोशनल रूप से थक जाते हैं। काम का अधिक समय, लगातार नोट्स बनाना, पढ़ाई वगैरह का नतीजा होती है थकान । नई लाइफस्टाइल के साथ बैलेंस करना थकान देने वाला हो सकता है। कभी-कभी रात भर आराम करना आपकी मदद कर सकता है। 

असुरक्षा और अकेलापन

नए विद्यार्थी होने के नाते वह कॉलेज में कई सवालों के साथ आता है जो अक्सर आत्म-संदेह को बढ़ाता है। कुछ हद तक आत्म-संदेह सामान्य है लेकिन आप ये जान लें कि आपके पास सभी रुकावटों को पार करने की क्षमता है और कभी-कभी इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप कुछ समय खुद के लिए अकेले बिताएं।  

निराशा और नाराज़गी

एक कॉलेज फ्रेशर के रूप में निराशा की भावना कुछ नया नहीं है। लाइफ हमेशा वैसे नहीं होता जैसी हम उम्मीद करते हैं, मोहभंग होना निराश का कारण हो सकता है। निरंतर वही लाइफ, पाठ्यक्रम के समय की नियमितता और सख्त लाइफ शैली सीमित और परेशान करने वाली हो सकती है। हालांकि सभी व्यक्तियों की तरह आप भी अपनी अभिव्यक्ति की आजादी का उपयोग कर सकते हैं और जैसा सपना देखा वैसा लाइफ जिएं।

तमाम परेशानियों से निश्चिन्त होना

जैसे समय बीतता है, चीजें अधिक स्पष्ट हो जाती हैं और संदेह हवा में उड़ जाता है क्योंकि लाइफ अधिक समझ में आ जाता है। शेड्यूल स्थिर हो जाता है, भावनाओं की उथल-पुथल काम हो जाती है और लाइफ अधिक निर्धारित हो जाता है। सभी चीजे ज्यादा रुचिकर हो जाती हैं और विविध अवसर हो राह में होते हैं उनको बिना हिचकिचाहट के पकड़ लिए जाते हैं। चिंता दूर चली जाती है और लाइफ अधिक खुशहाल हो जाता है। मौज में लाइफ बिताएं! 

Check Out: Motivational Poems in Hindi

उम्मीद है आपको ये ब्लॉग पसंद आया होगा अपने विचार कमेंट सेक्शन में लिखकर बताये क्या आप किसी टॉप यूनिवर्सिटी में कॉलेज लाइफ स्टार्ट करना चाहते हैं?  Leverage Edu के एक्सपर्ट्स आपकी एडमिशन प्रोसेस और पसंदीदा यूनिवर्सिटी में एप्लीकेशन में मदद करेंगे। आज ही अपना 30 मिनट का सेशन बुक करें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…