कैसे बनें मोटिवेशनल स्पीकर?

1 minute read
788 views
10 shares
Leverage Edu Default Blog Cover

जीवन में मोटिवेशन के होने से जिंदगी जीने का मकसद पता चलता है। तमाम परेशानियों के बावजूद आप हसल करते हुए अपनी मंज़िल पर पहुँचते हैं तो कहीं-कहीं कोई न कोई मोटिवेशन ज़रूर होती है। वहीं अगर आप कभी किसी परेशानी को लेकर डाउट में होते हैं तो किसी भी मोटिवेशनल स्पीकर की वीडियो या क्वोट पढ़कर आप मोटिवेशन से भर जाते हैं। आइए जानते हैं मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें के बारे में विस्तार से।

मोटिवेशनल स्पीकर कौन होते हैं?

मोटिवेशनल स्पीकर वह होते हैं जो लोगों को खुद को आगे बढ़ने के लिए मोटीवेट और सहायता करते हैं। मोटिवेशनल स्पीकर अपने क्षेत्र / विषय में एक्सपर्ट्स और प्रोफेशनल्स होते हैं जो कुछ सलाह और गाइडलाइन्स भी प्रदान करते हैं। वे लोगों की स्थिति को एक अलग नज़रिए से देखने में मदद करते हैं और उन्हें अपने टैलेंट, क्षमताओं और जूनून की याद दिलाते हैं।

Check it: ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

मोटिवेशनल स्पीकर क्या करते हैं?

प्रोग्राम्स, पोडकास्टस, कॉन्फरेन्सेस, सेमिनार्स आदि के लिए मोटिवेशनल स्पीकर को अक्सर आमंत्रित किया जाता है। बड़ी-बड़ी कंपनी तो मोटिवेशनल स्पीकर को हायर भी करती हैं। उनकासेमिनल कार्य एक विशिष्ट विषय पर अपनी ऑडियंस को एड्रेस करना और अलग-अलग भाषण रणनीतियों का इस्तेमाल और उन्हें मोटीवेट करना। वे नए विचारों को भी सामने लाते हैं और विभिन्न प्रकार के कई हिस्सों को कवर करके ग्रुप को सक्रिय करते हैं, बिज़नेस, पर्सनालिटी डेवलपमेंट से लेकर सोशल सर्विस तक के बारे में बताता है। मोटिवेशनल स्पीकर किताबें भी लिखते हैं, अपने स्वयं के पोडकास्टस/टॉक शो/वीडियो बनाते हैं।

मोटिवेशनल स्पीकर अपनी अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के लिए जाना जाता है। लेकिन उसके लिए स्टेज के पीछे भी बहुत काम होता है। जिस मोटिवेशनल स्पीच के लिए वह जाने जाते हैं उतना ही उनको लिखना भी महत्वपूर्ण होता है। यह सब प्रैक्टिस के बाद ही हासिल होता है। एक मोटिवेशनल स्पीकर को धैर्य भी रखना चाहिए। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने विषय को जानते हैं। मोटिवेशनल स्पीकर लोगों को आसान और सरल भाषा का उपयोग करके अपनी और आकर्षित करता है।

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड नीचे दी गई है-

  • उस विषय से शुरुआत करें जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं: आप जिस विषय को प्रमोट करना चाहते हैं, उसके लिए आपका जुनून होना चाहिए। यदि यह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो आपको अन्य लोगों को यह समझाने में कठिनाई होगी कि यह उनके लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो उन विषयों की एक लिस्ट लिखें जिनके बारे में आप दृढ़ता से महसूस करते हैं और जिन्हें आप दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं। यदि आपके पास विषय में विशेषज्ञ स्तर का ज्ञान है, तो यह आपकी सामग्री और विश्वसनीयता को जोड़ता है।
  • यूनिक कंटेंट विकसित करें: अब जब आपको इस बात का बेहतर अंदाजा हो गया है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, तो समय आ गया है कि आप अपनी सामग्री को विकसित करें और उसे एक अनोखे तरीके से प्रस्तुत करें। लोग नए विचारों को सुनना ज्यादा पसंद करते हैं जो उन्होंने पहले नहीं सुने हैं, इसलिए इस बात पर ध्यान दें कि वहां पहले से क्या है और इस बारे में सोचें कि जानकारी का आपका संस्करण उन लोगों के लिए सबसे अच्छा कैसे है जो विषय के बारे में बहुत कम जानते हैं।
  • अपनी टारगेट ऑडियंस को समझें: जितना आप चाहते हैं कि हर कोई आपके संदेश को पसंद करे, हर कोई नहीं करेगा। जान लें कि यह ठीक है और अपेक्षित है। अपने सबसे अधिक व्यस्त दर्शकों के सदस्यों से जुड़ने पर ध्यान दें और उनके साथ गूंजने के लिए डिज़ाइन की गई सामग्री बनाएं। आप सोशल मीडिया, संदेश बोर्डों और ईमेल और फैन मेल जैसे पत्राचार के अन्य रूपों पर जुड़ाव के माध्यम से अपने अनुयायियों के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।
  • जनहित का आकलन करें: अपने खुद के  उद्धरण (कोट्स) साझा करके, ब्लॉग पोस्ट लिखकर और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों के साथ सहयोग करके अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराएं। आप एक मजेदार ब्रांड छवि बनाने के लिए ई-बुक लिखने या ग्राफिक डिजाइनर को काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं।
  • पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स को विकसित करें: शायद महान सामग्री वितरित करने का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा इसे इस तरह से कर रहा है जिससे लोग उत्साहित हों। आपको अपने दर्शकों की सबसे हार्दिक इच्छाओं में टैप करने के तरीके खोजने होंगे और उन्हें यह विश्वास दिलाना होगा कि आपके संदेश को सुनने से उनके जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि होगी। इसलिए महान स्पीकिंग स्किल्स को विकसित करना इतना महत्वपूर्ण है। इस कौशल के साथ अभ्यास करने के लिए एक सार्वजनिक बोलने वाले समूह में शामिल होने, एक सलाहकार को भर्ती करने या सार्वजनिक बोलने वाले कोर्सेज लेने पर विचार करें।
  • मुफ्त में शुरू करें: एक बार जब आप समझ जाते हैं कि एक यादगार स्पीकर बनने के लिए क्या करना पड़ता है, तो स्थानीय स्कूलों और संगठनों को मुफ्त में बोलने की पेशकश करना शुरू करें जो आपको लगता है कि आपके संदेश से लाभान्वित होंगे। जैसे-जैसे आप अपने बोलने के कौशल में सुधार करते हैं, लोग आपकी फीस के बारे में पूछताछ करना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप सशुल्क कार्यक्रमों की बुकिंग शुरू कर देते हैं, तो आप एक प्रेरक वक्ता के रूप में अपने नए करियर के प्रति अधिक आश्वस्त हो जाएंगे।
  • मार्केटिंग में निवेश करें: स्थानीय मार्केटिंग प्रोफेशनल्स की मदद से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचें। जैसे-जैसे आप अपने नए करियर में गति का निर्माण जारी रखेंगे, आपका निवेश भुगतान करेगा। अपने मित्रों, परिवार और व्यावसायिक संपर्कों को बताएं कि आप सक्रिय रूप से बोलने की व्यस्तताओं की बुकिंग कर रहे हैं। अपने खुद का कंटेंट लिखते रहें और विषय पर एक विशेषज्ञ के रूप में अपनी प्रतिष्ठा बनाने के तरीकों की तलाश करें।
  • गिग्स में बोलने के लिए आवेदन करें: मौखिक रूप से विज्ञापन करना फायदेमंद है क्योंकि यह मुफ़्त है और यह उन सभी लोगों के साथ कनेक्शन का एक नेटवर्क बनाता है जिन्हें आप अपने भाषण के बारे में सूचित करते हैं। नेटवर्किंग के अलावा, आपको सम्मेलनों, सम्मेलनों, कार्यशालाओं और अन्य स्थानों पर समय स्लॉट के लिए आवेदन करने की आवश्यकता हो सकती है। शोध वक्ता जो आपके जैसे विषयों को कवर करते हैं और पता लगाते हैं कि वे कहां बोलते हैं। उच्च-भुगतान वाली व्यस्तताओं को खोजने में आपकी सहायता के लिए ईवेंट आयोजकों के नाम प्राप्त करें और स्पीकर ब्यूरो से संपर्क करें।

मोटिवेशनल स्पीकर कोर्स

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आपके पास ऐसी आर्ट होनी चाहिए जिसकी वजह से लोग आपके बातों से खुद को कनेक्ट कर पाएं। इसी arts को सिखाते है कुछ मैनेजमेंट स्कूल्स आपकीस्पीकिंग स्किल्स को निखारने का काम होता है। मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए मैनेजमेंट कोर्स करना ऐसा जरूरी नहीं है। लेकिन इस करियर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मजबूत संकलप शक्ति और सकारात्मक सोच बनाएं। यह एक ऐसा फील्ड है, जिसमें आप अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इसलिए आप अपनी तैयारी के रूप में जितने ज्यादा क्षेत्रों के बारे में संभव हो, अपनी जानकारी बढ़ाएं। तभी तो आप उन लोगों को आगे बढ़ने, पैसे कमाने और मोरली रूप से मजबूत होने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं।

आप हमारे AI course finder की मदद से अपने पसंद के कोर्सेस और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

पब्लिक स्पीकिंग जरूरी

अपने बोलने की स्किल्स को निखारना एक मोटिवेशनल स्पीकर बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस तरह से मोटिवेशनल स्पीकर अपने विचारों को व्यक्त करते हैं वह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के समान ही महत्वपूर्ण है। लोगों को समझाने और प्रभावित करने के लिए अच्छे स्किल्स की आवश्यकता होती है क्योंकि हमेशा संभावना होती है कि आपके पास कुछ आदतें हैं जो कुछ गलत इम्प्रैशन ला सकती हैं (बात करते समय चलना, अपने हाथों को बहुत आगे बढ़ाना)। विभिन्न मोटिवेशनल स्पीकर के वीडियोज़ देखना शुरू करें,  अपने आप से बात करे और अपनी गलतियों का एनालिसिस करें, पब्लिक स्पीकिंग ग्रुप्स के प्रोग्राम में भाग लें, क्लब या क्लासेज आदि में शामिल हों।

  • आवाज मॉडुलन
  • शारीरिक भाषा
  • भाषण देना
  • ऑडियंस इंटरेक्शन

अपने विचार विकसित करें

आप पुराने विचारों को फिर से लिखकर एक सफल मोटिवेशनल स्पीकर नहीं बन सकते। आपको ताजा, भरोसेमंद कंटेंट विकसित करने की आवश्यकता है जो आपके आसपास के लोग सुनना चाहते हैं। आपको लोगों के साथ समाजीकरण, उनकी आकांक्षाओं और चुनौतियों के बारे में बात करने और अपने दर्शकों के दिमाग को प्रेरित करने, और प्रभावित करने के लिए एक अच्छी मात्रा में समय बिताना चाहिए।

अपनी ऑडियंस की पहचान करें

आपकी स्पीच हमेशा सभी को इम्प्रेस या आकर्षित कर सके, यह अक्सर ही होता है। यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो मोटिवेशनल स्पीकर करते हैं। एक सामान्य मैसेज उस इम्प्रैशन को नहीं छोड़ता है। पूरे बिज़नेस क्षेत्र को प्रेरित करने के उद्देश्य से, अपने आप को कम करने का प्रयास करें। पहले मार्केटिंग टीम को इम्प्रेस करने के बारे में सोचें, फिर सेल्स, और फिर बोर्ड मेंबर्स को। उन ग्रुप्स की पहचान करें जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, ताकि आप प्रभावशाली भाषण देने के अपने उद्देश्य को पूरा कर सकें।

It is important to surround yourself with people who life you up, encourage you, share your vision and inspire you.

Les Brown

कंटेंट की सेल्फ प्रैक्टिस करें

स्टेज पर जाने से पहले, आपको अपनी स्किल्स को टेस्ट करने और आसपास का विश्लेषण करने के लिए अपनी प्रस्तुत की जाने वाली स्पीच की प्रैक्टिस करना बेहद ज़रूरी है। अपने खुद के विचार और उदाहरण को साझा करने, एक ब्लॉग लॉन्च करने और अपनी स्पीच को साझा करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें। अपने दर्शकों से अपनी कलेक्ट रिव्यूज़ जानें कि वे किस बारे में सुनना चाहते हैं।

You were born to win, but to be a winner, you must plan to win, prepare to win, and expect to win.

Zig Ziglar

दर्शकों की प्रतिक्रिया लेना जरूरी

एक बार जब आपको लगता है कि आपके पास साझा करने के लिए बहुत हौंसला और बहुत सारा कंटेंट है, तो एक भुगतान की गई साइट की तलाश शुरू करें, एक वेबसाइट बनाएं, और खुद को लोगों के बीच में लाएं। अपनी वेबसाइट को रोज़ नए कंटेंट के साथ अपडेट करते रहें। ब्लॉग, उदाहरण, उद्धरण, पोस्टकरें करें, ऑडियंस के साथ जुड़ें, वीडियोस बनाएं, किताबें लिखें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप फीडबैक को ध्यान से सुनें, आलोचना पर काम करें।

Source : Sandeep Maheshwari

मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए स्किल्स

एक बढ़िया मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए कुछ आवश्यक स्किल्स नीचे दिए हैं-

  • नेतृत्व
  • संचार
  • आत्मविश्वास
  • प्रदर्शन
  • मन की प्रबल उपस्थिति
  • अनुकूलन क्षमता
  • स्पष्ट अभिव्यक्ति
  • सत्यता
  • दया
  • समय प्रबंधन

Check it: 100 Motivational Quotes in Hindi

पुस्तकें

पढ़ने बिना, एक मोटिवेशनल स्पीकर को नए विचारों और उदाहरणों को नहीं पा सकता है। मोटिवेशनल स्पीकर बनने के तरीके के बारे में निम्नलिखित पुस्तकें आपको अपनी यात्रा के साथ मार्गदर्शन कर सकती हैं।

 Source: Him- eesh Madaan

सैलरी

Glassdoor.co.in के मुताबिक एक मोटिवेशनल स्पीकर महीने की औसत सैलरी INR 50,000-70,000 होती है। एक्सपीरियंस बढ़ने के बाद महीने की औसत सैलरी INR 1-2 लाख के बीच या इससे ज्यादा हो सकती है। वहीं मोटिवेशनल स्पीकर यूट्यूब चैनल बनाकर उससे भी अपनी साइड से कमाई भी कर सकते हैं।

Check it: जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

भारत के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर

भारत के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर के नाम इस प्रकार हैं:

  • विवेक बिंद्रा
  • योगेश छाबड़िया
  • संदीप माहेश्वरी
  • नवजोत सिंह सिद्धू
  • चेतन भगत
  • शिव खेरा
  • उज्जवल पटनायक
  • शिवानी वर्मा
  • सिमरजीत सिंह
  • भाविक गांधी

दुनिया के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर

नीचे दुनिया के बेस्ट मोटिवेशनल स्पीकर के नाम दिए गए हैं-

  • एरिक थॉमस
  • टोनी रॉबिंस
  • लेस ब्राउन
  • जिम रोहनी
  • अर्नाल्ड श्वार्जनेगर
  • ज़िग ज़िग्लर
  • वेन डायर
  • रॉबिन शर्मा
  • ब्रायन ट्रेसी
  • निक वुजिसिक

उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको मोटिवेशनल स्पीकर बनने के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करने का योजना बना रहे हैं तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल कर आज ही 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

3 comments
  1. मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए क्या करना होगा
    संजय कुमार विश्वकर्मा मोटिवेशनल बनना चाहता हूं मुझे क्या करना चाहिए मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आप लोगों से मदद की जरूरत है सिर्फ गाइड कीजिए आप लोग

  1. मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए क्या करना होगा
    संजय कुमार विश्वकर्मा मोटिवेशनल बनना चाहता हूं मुझे क्या करना चाहिए मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आप लोगों से मदद की जरूरत है सिर्फ गाइड कीजिए आप लोग

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert