कैसे बनें Motivational Speaker?

Rating:
4.4
(7)
How to Become a Motivational Speaker

जीवन में motivation के होने से जिंदगी जीने का मकसद पता चलता है। तमाम परेशानियों के बावजूद आप hustle करते हुए अपनी मंज़िल पर पहुँचते हैं तो कहीं-कहीं कोई न कोई motivation ज़रूर होती है। वहीं अगर आप कभी किसी परेशानी को लेकर doubt में होते हैं तो किसी भी motivational speaker की video या quote पढ़कर आप motivation से भर जाते हैं। आइए जानते हैं motivational speaker कैसे बनें के बारे में विस्तार से।

Motivational Speaker कौन होते हैं?

Motivational speaker वह होते हैं जो लोगों को खुद को आगे बढ़ने के लिए motivate और help करते हैं। Motivational speaker अपने क्षेत्र / विषय में experts और professionals होते हैं जो कुछ solid consultation और guidelines भी प्रदान करते हैं। वे लोगों की conditions को एक अलग point of view से देखने में मदद करते हैं और उन्हें अपने talents, abilities और passions की याद दिलाते हैं।

Check it: ये हैं 10 Motivational Books जो देगी आपको आत्मविश्वास

Motivational Speaker क्या करते हैं?

Specialized programs, podcasts, conferences, seminars आदि के लिए motivational speakers को अक्सर invite किया जाता है। बड़ी-बड़ी companies तो motivational speakers को hire भी करती हैं। उनका seminal work एक विशिष्ट विषय पर अपनी audience को address करना और अलग-अलग speech strategies का इस्तेमाल और उन्हें motivate करना। वे नए thoughts को भी सामने लाते हैं और विभिन्न प्रकार के कई हिस्सों को cover करके group को active करते हैं, business, personality development से लेकर social services तक के बारे में बताता है । Motivational speaker किताबें भी लिखते हैं, अपने स्वयं के podcast / talk show / video बनाते हैं।

Motivational speaker अपनी strong convincing motivational skills के लिए जाना जाता है। लेकिन उसके लिए stage के पीछे भी बहुत काम होता है। जिस motivational speech के लिए वह जाने जाते हैं उतना ही उनको लिखना भी important होता है। यह सब practice के बाद ही हासिल होता है। एक motivational speaker को patient भी होना चाहिए। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आप अपने विषय को जानते हैं। Motivational speaker लोगों को आसान और सरल भाषा का उपयोग करके अपनी और आकर्षित करता है।

Motivational Speaker Course

Motivational speaker बनने के लिए आपके पास ऐसी art होनी चाहिए जिसकी वजह से लोग आपके बातों से खुद को relate कर पाएं। इसी arts को सिखाते है कुछ management schools आपकी speaking skills को निखारने का काम होता है। Motivational speaker बनने के लिए management course करना ऐसा जरूरी नहीं है। लेकिन इस करियर की जरूरत को ध्यान में रखते हुए मजबूत willpower और positive thinking बनाएं। यह एक ऐसा field है, जिसमें आप अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को अपनी services दे सकते हैं। इसलिए आप अपनी तैयारी के रूप में जितने ज्यादा क्षेत्रों के बारे में संभव हो, अपनी जानकारी बढ़ाएं। तभी तो आप उन लोगों को आगे बढ़ने, पैसे कमाने और morally से strong होने के लिए प्रेरणा दे सकते हैं।

Check it: Motivational Poems in Hindi

Public Speaking जरूरी

अपने बोलने की skills को polish करना एक motivational speaker बनने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिस तरह से motivational speaker अपने विचारों को express करते हैं वह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों के समान ही महत्वपूर्ण है। लोगों को समझाने और प्रभावित करने के लिए अच्छे skills की आवश्यकता होती है क्योंकि हमेशा संभावना होती है कि आपके पास कुछ आदतें हैं जो कुछ गलत impression ला सकती हैं (बात करते समय चलना, अपने हाथों को बहुत आगे बढ़ाना)। विभिन्न motivational speakers के videos देखना शुरू करें,  अपने आप से बात करे और अपनी गलतियों का analysis करें, public speaking groups के program में participate करें, club classes आदि में शामिल हों।

  • Voice Modulation
  • Body Language
  • भाषण देना
  • Audience Interaction

Check it: UPSC Motivational Quotes in Hindi

Motivational Speaker के अपने विचार विकसित करने पड़ते हैं

आप पुराने विचारों को फिर से लिखकर एक सफल motivational speaker नहीं बन सकते। आपको ताजा, भरोसेमंद content विकसित करने की आवश्यकता है जो आपके आसपास के लोग सुनना चाहते हैं। आपको लोगों के साथ socialization, उनकी aspirations और चुनौतियों के बारे में बात करने और अपने दर्शकों के दिमाग को प्रेरित करने,  और प्रभावित करने के लिए एक अच्छी मात्रा में समय बिताना चाहिए।

अपनी Audience की पहचान करें

आपकी speech हमेशा सभी को impress या attract कर सके, यह अक्सर ही होता है। यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो motivational speaker करते हैं। एक general message उस impression को नहीं छोड़ता है। पूरे business field को प्रेरित करने के उद्देश्य से, अपने आप को कम करने का प्रयास करें। पहले marketing team को impress करने के बारे में सोचें, फिर sales, और फिर board members को। उन groups की पहचान करें जिन तक आप पहुंचना चाहते हैं, ताकि आप प्रभावशाली भाषण देने के अपने उद्देश्य को पूरा कर सकें।

It is important to surround yourself with people who life you up, encourage you, share your vision and inspire you.

Les Brown

Content की Self Practice करें

Stage पर जाने से पहले, आपको अपनी skills को test करने और surrounding analysis करने के लिए अपनी present की जाने वाली speech की practice करना बेहद ज़रूरी है। अपने original ideas और examples को share करने, एक blog launch करने और अपनी speech को share करने के लिए social media का use करें। अपने दर्शकों से अपनी collect reviews जानें कि वे किस बारे में सुनना चाहते हैं।

You were born to win, but to be a winner, you must plan to win, prepare to win, and expect to win.

Zig Ziglar

Audience Feedback लेना जरूरी

एक बार जब आपको लगता है कि आपके पास share करने के लिए बहुत confidence और बहुत सारा content है, तो एक भुगतान की गई site की तलाश शुरू करें, एक website बनाएं, और खुद को market में लाएं। अपनी website को fresh content के साथ update करते रहें। blog, example, quote, post करें करें, audience के साथ जुड़ें, videos बनाएं, किताबें लिखें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप feedback को ध्यान से सुनें, criticism पर काम करें।

Source : Sandeep Maheshwari

Motivational Speaker बनने के लिए Skills

एक skilled motivational speaker बनने के लिए कुछ आवश्यक skills नीचे दिए हैं:

  • Leadership
  • Communications
  • Self-confidence
  • Presentation
  • Strong Presence of Mind
  • Adaptability
  • Clear Expression
  • Authenticity
  • Compassion
  • Time Management

Check it: 100 Motivational Quotes in Hindi

Books

पढ़ने बिना, एक motivational speaker को नए विचारों और उदाहरणों को नहीं पा सकता है। मोटिवेशनल स्पीकर बनने के तरीके के बारे में निम्नलिखित पुस्तकें आपको अपनी यात्रा के साथ मार्गदर्शन कर सकती हैं।

 Source: Him- eesh Madaan

Salary

Glassdoor.co.in के मुताबिक एक motivational speaker महीने की average salary 50,000 – 70,000 रूपये होती है। Experience बढ़ने के बाद monthly average salary 1,00,000 – 2,00,000 रुपये के बीच या इससे ज्यादा हो सकती है। वहीं motivational speakers YouTube channel बनाकर उससे भी अपनी additional कमाई भी कर सकते हैं।

Check it: जानिए स्टार शेफ Vikas Khanna की Success Story!

India के Best Motivational Speakers

India के best motivational speakers के नाम इस प्रकार हैं:

  • Vivek Bindra
  • Yogesh Chabria
  • Sandeep Maheshwari
  • Navjot Singh Sidhu
  • Chetan Bhagat
  • Shiv Khera
  • Ujjwal Patni
  • Shivani Verma
  • Simerjeet Singh
  • Bhavik Gandhi

Check it: Importance of Books in Our Life

उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग से आपको motivational speaker बनने के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करने का plan बना रहे हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call कर आज ही 30 minutes का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…