कनाडा में बेस्ट लॉ कॉलेज कौनसे हैं?

1 minute read
कनाडा में बेस्ट Law Colleges

क्या आप कनाडा में पढ़ाई करना चाहते है? कनाडा की ग्लोबल प्राइस रैंकिंग 21 है। कनाडा में कई टॉप लॉ कॉलेज हैं, जो आपको बेहतरीन शिक्षा प्रदान करते हैं। यदि आप LLB या LLM करने के लिए कनाडा में लॉ कॉलेज की तलाश कर रहे हैं, तो यह ब्लॉग आपको बेहतरीन कनाडा में Law Colleges ढूंढने की दुविधा को दूर करेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

कनाडा में लॉ की पढ़ाई क्यों करें?

कनाडा में 70 से अधिक लॉ कॉलेज नागरिक कानून, सामाजिक और कानूनी अध्ययन, न्याय और समाज आदि में विशेषज्ञता के साथ 240 से अधिक कोर्सेज की पेशकश करते हैं। चूंकि कनाडा एक दोहरी कानून प्रणाली लागू करता है, कनाडा में लॉ कॉलेज छात्रों को किसी भी स्तर पर अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। कनाडा में लॉ कॉलेज चुनने के असंख्य कारण हैं, जिनमें से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है:

  • कनाडाई विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाने वाली कानून की डिग्री में विशेषज्ञता की एक श्रृंखला शामिल है: साइबरस्पेस लॉ, फॉरेस्ट लॉ, इंडिजेनस लीगल ट्रेडिशन आदि।
  • 2017-2026 की अवधि के बीच कनाडा में कानून का अध्ययन करने के बाद न्यायाधीशों और वकीलों के लिए कई नई नौकरियों के सृजित होने की उम्मीद है।
  • कनाडा अपने व्यापक रिसर्च कार्यों के लिए दुनिया में चौथे स्थान पर है। 
  • कनाडा का पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट छात्रों को ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद भी रहने और नौकरी की तलाश करने में सक्षम बनाता है।

12वीं के बाद कनाडा में लॉ कोर्स

12वीं के बाद कनाडा में सबसे लोकप्रिय कानून कोर्स में से कुछ हैं:

  1. Certificate in legal administrative
  2. Diploma in law clerk
  3. BA law and society
  4. Diploma in paralegal studies
  5. Community and Criminal Justice

AI Course Finder की मदद से आप अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

कनाडा में लॉ डिग्री के चरण

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए कनाडा में कानून का अध्ययन करने के लिए निम्नलिखित प्रकार की डिग्री की पेशकश की जाती है: 

  • ज्यूरिस डॉक्टर: यह बहुसंख्यक विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किया जाने वाला एक अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त ड्यूल डिग्री कोर्स है। यहां, छात्र सामान्य और नागरिक कानून और कानूनी परंपराओं के परिप्रेक्ष्य के माध्यम से कानून की अवधारणाओं को सीखते हैं।
  • थीसिस ऑप्शन इन LLM: थीसिस विकल्प का उद्देश्य रिसर्च संरचना की ओर है, जिसमें रिसर्च पर ध्यान दिया जाता है।
  • नॉन थीसिस ऑप्शन इन LLM : इस विकल्प का उद्देश्य रिसर्च कार्य की ओर अधिक है जहां एक रिसर्च को अपने अंतिम कार्यकाल में प्रस्तुत करना होता है।

कनाडा में लॉ कोर्सेज

कानून के क्षेत्र में उपलब्ध डिग्रियों की श्रेणी का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • ग्रेजुएशन: बैचलर ऑफ लॉ, ज्यूरिस डॉक्टर, ज्यूरिस डॉक्टर + एमबीए, ज्यूरिस डॉक्टर + बीईएससी, ज्यूरिस डॉक्टर + एचबीए, बैचलर ऑफ सिविल लॉ, बीए इन लॉ, जस्टिस एंड सोसाइटी
  • पोस्टग्रेजुएशन: एलएलएम
  • डॉक्टरेट/पीएचडी: पीएचडी

कनाडा में लॉ कॉलेजों में स्पेशलाइजेशन

ये कनाडा में लॉ कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली कुछ केंद्रित विशेषज्ञताएं नीचे बताई गई हैं।

कैनेडियन कॉन्स्टिट्यूशनल लॉ कॉन्ट्रैक्ट्स
क्रिमिनल लॉ एंड प्रोसीजर प्रॉपर्टी लॉ
टोर्ट्स एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ
ज्यूरिप्रूडेंस एंड क्रिटिकल पर्सपेक्टिव एनवायर्नमेंटल लॉ इन प्रैक्टिस
फॉरेस्ट लॉ बिज़नेस आर्गेनाइजेशन
एथिक्स एंड प्रोफेशनलिज्म इक्विटेबल रेमेडीज
इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी साइबरस्पेस लॉ

कनाडा में टॉप 10 लॉ कॉलेज

कनाडा दुनिया के कुछ बेहतरीन लॉ कॉलेजों का गढ़ है। कनाडा में Law Colleges कई अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टरल कोर्सेज पर लॉ कोर्सेज प्रदान करते हैं। यहाँ टॉप 10 कनाडा में Law Colleges की सूची दी गई है-

  1. टोरंटो विश्वविद्यालय
  2. मैकगिल विश्वविद्यालय
  3. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
  4. यॉर्क विश्वविद्यालय
  5. मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय
  6. ओटावा विश्वविद्यालय
  7. विक्टोरिया विश्वविद्यालय
  8. कार्लटन विश्वविद्यालय
  9. डलहौजी विश्वविद्यालय
  10. लवल विश्वविद्यालय

क्वीन्स यूनिवर्सिटी

क्वीन्स यूनिवर्सिटी कनाडा में Law Colleges में से एक बेस्ट यूनिवर्सिटी है, जो ओंटारियो में स्थित है। इसके फैकल्टी ऑफ लॉ द्वारा मास्टर ऑफ लॉ, 9 से 12 महीने का डिग्री प्रोग्राम प्रदान किया जाता है। जो लीगल नॉलेज और रिसर्च स्किल्स को पढ़ाता है। और इसी के साथ डॉक्टरेट लेवल पर बढ़ने के लिए लीगल प्रैक्टिस भी प्रदान करता है।

यॉर्क विश्वविद्यालय

यॉर्क विश्वविद्यालय का ऑसगूड हॉल लॉ स्कूल टोरंटो में स्थित है। स्कूल कानून बैचलर्स, मास्टर्स और पीएचडी डिग्री प्रदान करता है। ऑसगूड हॉल लॉ स्कूल वर्ल्ड QS रैंकिंग्स द्वारा दुनिया के शीर्ष 100 लॉ स्कूलों में स्थान दिया गया है । यह पाठ्यक्रम को नई विधियों और प्रैक्टिकल के साथ ज्ञान प्रदान करती है। 

ओटावा विश्वविद्यालय

कनाडा में Law Colleges में से ओटावा विश्वविद्यालय ओंटारियो में स्थित है। 1953 में स्थापित, इसे कनाडा के टॉप लॉ कॉलेज में से एक माना जाता है। स्कूल वकालत, आदिवासी कानून, सामाजिक न्याय, स्वास्थ्य कानून, पर्यावरण कानून, नीति कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून और प्रौद्योगिकी कानून सहित कई विषयों में डिग्री कार्यक्रमों की एक वाइड रेंज प्रदान करता है। छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए प्रैक्टिकल सेशंस लिए जाते हैं। विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक विविध रिसर्च सेंटर भी शामिल है। 

कैलगरी विश्वविद्यालय

कैलगरी विश्वविद्यालय Canada में Law Colleges सबसे नए लॉ कॉलेजों में से एक है। यह डिग्री प्रदान करता है जो लीगल मार्केटप्लेस और नए ट्रेंड्स पर आधारित होती है। विश्वविद्यालय में एक रिसर्च सेंटर भी है जिसमे दुनिया भर के विद्वानों के रिसर्च वर्क और प्रोजेक्ट शामिल है। कुछ सबसे लोकप्रिय प्रोग्राम्स में एनर्जी लॉयर्स प्रोग्राम और सर्टिफिकेट इन कॉमन लॉ फ्रेंच शामिल हैं।

कनाडा में कॉर्पोरेट लॉ कॉलेज

बिज़नेस या कमर्शियल लॉ कोर्सेज में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं? कनाडा कानून में विभिन्न स्पेशलाइजेशन की पेशकश करने वाला एक पैकेज है। यहाँ कनाडा में टॉप कॉर्पोरेट लॉ कॉलेज हैं:

  1. टोरोन्टो विश्वविद्यालय
  2. यॉर्क विश्वविद्यालय
  3. मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय
  4. लवल विश्वविद्यालय
  5. क्वींस विश्वविद्यालय
  6. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
  7. सेंट लॉरेंस कॉलेज

कनाडा में सस्ते लॉ कॉलेज  

कनाडा विश्व स्तर पर कुछ बेहतरीन लॉ कोर्स प्रदान करता है। कुछ कॉलेज बेहतरीन शिक्षा से समझौता किए बिना बहुत सस्ते कोर्स प्रदान करते हैं। यहाँ कनाडा के सबसे सस्ते लॉ कॉलेज हैं जिन पर आप विदेश में अध्ययन करने पर विचार कर सकते हैं:

  1. ब्रैंडन विश्वविद्यालय
  2. यूनिवर्सिटी डे सेंट-बोनिफेसे
  3. डोमिनिकन यूनिवर्सिटी कॉलेज
  4. कनाडाई मेनोनाइट विश्वविद्यालय
  5. The Memorial University of Newfoundland
  6. उत्तरी ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय
  7. कैलगरी विश्वविद्यालय
  8. सस्केचेवान विश्वविद्यालय
  9. साइमन फ्रेजर विश्वविद्यालय

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

वैंकूवर और ओंटारियो में लॉ कॉलेज

कनाडा में अध्ययन करने के लिए वैंकूवर और ओंटारियो दो सबसे अच्छे शहर हैं। रहने की लागत एक किफायती, अद्भुत वातावरण है, और कनाडा में कुछ बेहतरीन कानून विश्वविद्यालयों का घर है। यहाँ विदेशों में कानून के लिए कुछ प्रमुख विश्वविद्यालय हैं:

वैंकूवर में लॉ कॉलेज की लिस्ट

  1. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय में पीटर ए एलार्ड स्कूल ऑफ लॉ
  2. लंगरा कॉलेज
  3. फ्रेजर वैली विश्वविद्यालय
  4. रॉयल रोड्स यूनिवर्सिटी
  5. कैपिलानो विश्वविद्यालय
  6. सेल्किर्क कॉलेज
  7. डगलस कॉलेज
  8. कैमोसुन कॉलेज
  9. थॉम्पसन रिवर विश्वविद्यालय
  10. ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय

ओंटारियो में लॉ कॉलेज 

  1. सेंट लॉरेंस कॉलेज
  2. मोहॉक कॉलेज
  3. कार्लटन विश्वविद्यालय
  4. ओटावा विश्वविद्यालय
  5. लेकहेड विश्वविद्यालय
  6. सॉल्ट कॉलेज
  7. वारविक विश्वविद्यालय
  8. वेस्टर्न यूनिवर्सिटी
  9. यॉर्क विश्वविद्याल

कनाडा में लॉ कोर्स के लिए योग्यता

कनाडा में लॉ कोर्स के लिए नीचे आवश्यक योग्यता दी गई है:

  • कनाडा से बैचलर्स डिग्री कोर्स को करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड में (किसी भी स्ट्रीम) में कम से कम 45% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • विदेश में पढ़ने के लिए इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS/TOEFL/PTE के अंक।
  • यह विशेष रूप से छात्र के पढ़ने, एनालिस्टिक, लॉजिकल स्किल का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। LSAT का स्कोर 120 से 180 के पैमाने पर मापा जाता है। कनाडा में एक कानून संस्थान में दाखिला लेने के लिए छात्रों को औसतन 160 या उससे अधिक अंक प्राप्त करने आवश्यक है।

आवेदन प्रक्रिया

कनाडा में Law Colleges में पढ़ने के लिए आवेदन प्रक्रिया यहां दी गयी है-

  • आपकी आवेदन प्रक्रिया का फर्स्ट स्टेप सही कोर्स चुनना है, जिसके लिए आप AI Course Finder की सहायता लेकर अपने पसंदीदा कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं। 
  • एक्सपर्ट्स से कॉन्टैक्ट के पश्चात वे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई विश्वविद्यालयों की आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेज़ों जैसे SOP, निबंध, सर्टिफिकेट्स औरLOR और आवश्यक टैस्ट स्कोर जैसेIELTSTOEFLSATACT आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTSTOEFLPTEGMATGREआदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ये कक्षाएं आपको अपने टेस्ट में उच्च स्कोर प्राप्त करने का एक महत्त्वपूर्ण कारक साबित हो सकती हैं।
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज़ जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीज़ा और छात्रवृत्ति/छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे । 
  • अब आपके प्रस्ताव पत्र की प्रतीक्षा करने का समय है जिसमें लगभग 4-6 सप्ताह या उससे अधिक समय लग सकता है। ऑफर लैटर आने के बाद उसे स्वीकार करके आवश्यक सेमेस्टर शुल्क का भुगतान करना आपकी आवेदन प्रक्रिया का अंतिम चरण है।

हम आपकी आकर्षक SOP और LOR बनाने में भी मदद करते हैं, ताकि आपकी एप्लीकेशन बिना किसी परेशानी के जल्दी सेलेक्ट कर ली जाए।

आवश्यक दस्तावेज़  

कुछ ज़रूरी दस्तावेज़ों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

कनाडा में लॉ कॉलेज की फीस

छात्रों द्वारा कनाडा से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का एक कारण यह है कि पढ़ाई की फीस अन्य देशों की तुलना में सस्ती है। कनाडा में LLB की फीस विश्वविद्यालय और पाठ्यक्रम के प्रकार के आधार पर $14,000 – $28,000 (INR 84,347- 16.86 लाख) है। कनाडा में LLM की लागत $10,000 – $20,000 है। (INR 6.02-12.04 लाख) अंतरराष्ट्रीय छात्रों की मदद के लिए कनाडा के विश्वविद्यालयों द्वारा विभिन्न स्कॉलरशिप्स भी प्रदान की जाती हैं।

कनाडा में लॉ करने के बाद स्कोप और सैलरी

एक पेशे के रूप में यह मुकदमेबाजी, मीडिया, शिक्षाविदों, IP आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों को शामिल करता है। आज के युग में वकीलों की भूमिका विकसित हो गई है और पुराने धूल भरे डेस्क से कॉर्पोरेट नौकरियों में स्थानांतरित हो गई है और मशहूर हस्तियों के कानूनी पहलुओं को संभाल रही है। चूंकि कानून विविध क्षेत्रों को शामिल करता है, यह कानून स्नातकों के लिए करियर के कई अवसर उपलब्ध है। कुछ मुख्य जॉब प्रोफाइल उनकी सैलरी के साथ नीचे दी गई है-

कनाडा में कानून स्नातकों के लिए नौकरियांऔसत वार्षिक वेतन (CAD)औसत वार्षिक वेतन (INR)
लॉ क्लर्क52,80030.76 लाख
लीगल असिस्टेंट61,90036.07 लाख
रिसर्च असिस्टेंट87,70051.10 लाख
एसोसिएट1.14 लाख66.42 लाख
इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट्स1.20 लाख69.92 लाख
लॉयर्स कम पैरालीगल इंस्ट्रक्टर91,80053.49 लाख
सॉलिसिटर1.16 लाख68.14 लाख
लॉयर2 लाख1.16 करोड़
एसोसिएट अटॉर्नी1.50 लाख87.40 लाख

FAQs

कनाडा में लॉ कोर्स की पढ़ाई क्यों करें?

नाडा में 70 से अधिक लॉ कॉलेज नागरिक कानून, सामाजिक और कानूनी अध्ययन, न्याय और समाज आदि में विशेषज्ञता के साथ 240 से अधिक कोर्सेज की पेशकश करते हैं। चूंकि कनाडा एक दोहरी कानून प्रणाली लागू करता है, कनाडा में लॉ कॉलेज छात्रों को किसी भी स्तर पर अभ्यास करने के लिए प्रशिक्षित करते हैं।

उम्मीद है, कनाडा में Law Colleges की लिस्ट के ब्लॉग ने आपको सूचित किया होगा। अगर आप कनाडा के बेस्ट लॉ कॉलेज में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*